My Blog List

20141203

टीम की मेहनत रंग लायी : शाहरुख़



शाहरुख़ खान की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर को दर्शकों ने काफी प्यार दिया है।  फिल्म ने इस साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।  १५ अगस्त को रिलीज हुई फिल्म सिंघम के रिकॉर्ड को भी हैप्पी न्यू ईयर ने पछाड़ दिया है।  फिल्म ने पहले दिन ही ४४ करोड़ की कमाई कर ली है।  निश्चित तौर पर फिल्म  क्लब में भी शामिल होगी।  

शाहरुख़ , सबसे पहले आपको बहुत बहुत बधाई कि फिल्म को इतनी बड़ी कामयाबी मिली।  साथ ही हमें बताएं कि आप इंडस्ट्री में माइलस्टोन हैं।  बावजूद इसके  आपकी फिल्म रिलीज होती है तो मन में क्या बात होती है ?
नर्वस रहता हूँ आज भी.  खासतौर से जब फिल्म मेरे अपने प्रोडक्शन हाउस की हो तो।  हमने काफी मेहनत और प्यार से फिल्म बनायीं है।  मुझे  कि हाल के वर्षों में हैप्पी न्यू ईयर जैसी कोई फिल्म नहीं आई होगी।  चूँकि इस फिल्म में हम सब इतने सारे स्टार्स थे और ये फिल्म सिर्फ एक की  वजह  से नहीं  सबकी मेहनत से बनी।  सबका अपना योगदान है।  मैं सिर्फ खुद इसका पूरा क्रेडिट नहीं ले सकता।  फिल्म के कलाकार, सारे तकनीशियन मेरे रेड चिलीज की वीएफएक्स टीम सभी की मेहनत है। 

इस फिल्म ने इस साल के सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए हैं।  तो ये कितना मायने रखती है आपके लिए 
 मैंने कभी नंबरों के लिए काम नहीं किया है।  बॉक्स ऑफिस पर जब कलेक्शन अच्छे होते हैं तो यही लगता है कि सारे लोग फिल्म देख रहे और उन्हें फिल्म अच्छी लगी तभी ये नंबर आये हैं। बॉक्स ऑफिस  पर तो नंबर को लेकर कॉम्पटीशन जारी  रहेगी।  पर मैं इसमें विश्वास नहीं रखता।  मैं बस चाहता हूँ कि लोग मुझसे जो एंटरटेनमेंट की उम्मीद करते हैं।  मैं उसे पूरा कर पाऊं।  बाकी हमारे हाथ में तो कुछ नहीं होता।  हाँ मगर इस दिवाली हमें बड़ी ख़ुशी मिली है।  लोग जब आपकी फिल्मों को कामयाब बनाते हैं तो लगता है कि लोगों का विश्वास आप पर अब भी बना हुआ है और इससे आगे काम के लिए ऊर्जा मिलती है 

शाहरुख़ यह आपकी और फराह की तीसरी हिट फिल्म है।  यानि हैट्रिक हुई है तो इस बारे में बताएं\
फराह नाम की महिला हैं।  बाकी उनमे सारे गुण लड़कों वाले ही हैं।  उसे अपनी फिल्म पर बहुत विश्वास रहा है।  शुरू से लेकर अबतक।  वह जानती हैं कि किस एक्टर से उन्हें क्या चाहिए।  एक  स्टारर और बैलेंस्ड फिल्म बनाना आसान काम नहीं था।  कई लोगों ने कहा था कि फिल्म लम्बी हो जाएगी।  लेकिन वह स्पष्ट थी कि उसे क्या चाहिए और मैं उस कॉन्फिडेंस को सलाम करता हूँ।  फराह का सपना था यह फिल्म. क्यूंकि मैं हूँ ना के बाद से ही वह इस फिल्म का सपना देखने लगी थी।  मुझे लगता है कि मैं खुशनसीब हूँ कि मुझे डायरेक्टर्स अपनी फिल्मों में दोहराते हैं. फराह उन तमाम निर्देशकों में से हैं जिसके साथ मैं कम्फर्ट होकर काम कर सकता हूँ और करता हूँ।  फराह में पैशन है. वह काम करते रहना चाहती है और वह डांसिंग में ही नहीं निर्देशन में भी माहिर हैं। 

फिल्म को इतनी बड़ी कामयाबी मिली है और फिर आपका जन्मदिन भी जल्द ही आने वाला है तो क्या प्लानिंग है। आप काम को  लेकर काफी सजग  रहते हैं।  कभी ,थोड़ा ब्रेक का नहीं सोचा।  
फिलहाल अब दूसरे प्रोजेक्ट पर जुड़ गया हू. फैन का काम खत्म करना है फिर रईस।  अगर मैं ब्रेक लेने लगा तो आपको मेरी फिल्में देखने का मौका कहाँ मिलेगा।  अभी तो काफी काम है।  और काम  पसंद है।  उम्मीद करता हूँ की इसी तरह लोगों का मनोरंजन करता रहूँ। 
दीपिका के साथ ये आपकी तीसरी हिट फिल्म है।  अब आप दोनों की जोड़ी भी  कमाल कर रही है।   आगे भी कोई योजना?
अभी से कह नहीं सकता।  लेकिन दीपिका बहुत कामयाब अभिनेत्री हैं और जब भी  मौका मिलेगा।  मैं  बार बार फिल्में करना चाहूंगा 
 इस मुकाम पर पहुँचने के बाद भी क्या चीजें हैं जो आपको फिल्म करने के लिए इंस्पायर करती हैं 
लोग ज्यादातर कहते हैं कि उन्हें ये फिल्म चैलेंजिंग लगती है इसलिए वह यह फिल्म करना चाहते हैं।  मैं वैसी  फिल्में करना पसंद करता हूँ जो मुझे हैप्पी करें।  मतलब मुझे ख़ुशी दें।  ये नहीं कि मैं खुद को किसी के सामने मुझे प्रूफ करना है।  मुझे खुद पर विश्वास है और मैं खुद को अपनी नजर में तो बेस्ट ही मानता हूँ।  इसलिए मुझे किसी को कुछ साबित नहीं  करना।  मुझे असफलता से अब डर नहीं लगता क्यूंकि मैं जनता हूँ कि मैंने जो किया है अपने मन के कहने पे किया तो ख़ुशी मिलती है कि अपने दिल से तो धोखा नहीं किया और वही सबसे अहम लिए।  कई लोग कहता हैं कि मुझे हटके फिल्म करनी चाहिए।  लेकिन मैंने अपनी जिंदगी में हमेशा इस बात का ध्यान रखा है कि सुनी सबकी  की है अपने मन की ही. 
इस साल आप ५० वे बसंत में एंट्री ले लेंगे। कोई सपना जिसे आप पूरा करना चाहते हों 
मैं चाहता हूँ कि मैं अपनी कम्पनी  को और अछा और बेस्ट बना सकूँ और फिल्मों से लोगों का मनोरंजन कर सकूँ 

No comments:

Post a Comment