My Blog List

20141203

प्रोमोशन के बदल रहे हैं चोचलें

फिल्म का प्रोमोशन इन दिनों इस कदर हावी है कि इसमें भी हर स्टार खुद को अलग और बेस्ट साबित करने की कोशिश कर रहा है. वे ऐसे ऐसे हथकंडे अपना रहे हैं जो कि अब से पहले नहीं किये गये. वे प्रोमोशन में भी खुद की मिसाल साबित करने की कोशिश में जुटे हैं.
आमिर खान की फिल्म धूम 3
आमिर खान अपनी फिल्मों को रियलिटी शोज पर जाकर प्रोमोट करना पसंद नहीं करते. या फिर वह किसी चैनल के शोज में भी अपने शोज प्रोमोट नहीं करते. उन्होंने अपनी फिल्म धूम 3 का कहीं भी प्रोमोशन नहीं किया. उनका मानना होता है कि जितना हम कम फिल्म के बारे में बात करेंगे. जितना कम प्रोमोशन होगा. लोगों में उत्सुकता उतनी ही बनी रहेगी. आमिर खान ने ही ऋतिक को यह समझाया कि वह फिल्म के बारे में ज्यादा बातें न करें और न ही ज्यादा प्रोमोशन करें. फिल्म का ट्रेलर मजेदार है तो फिल्म हिट होगी ही. जहां एक तरफ प्रोमोशन का यह रूप बहुत ज्यादा नजर आ रहा है. स्टार्स अब खुद को खास बनाने के लिए प्रोमोशन न करना ही प्रोमोशन की स्ट्रेजी बना रहे हैं. ताजा उदाहरण ऋतिक रोशन हैं.
ऋतिक रोशन के चैलेंज
ऋतिक रोशन को बैंग बैंग से पूरी उम्मीदें हैं और वे मान बैठे हैं कि फिल्म को किसी प्रोमोशन की जरूरत नहीं हैं. फिल्म बेहतरीन बनी है और काफी कामयाब होगी. इसलिए वह आमिर खान की राह पर चलते हुए बैंग बैंग का किसी टीवी शो में प्रोमोशन न करने तय कर चुके हैं. दरअसल, इस बात से इस फिल्म की और ज्यादा चर्चा हो रही है. और इसे भी प्रोमोशन का हथकंडा ही माना जा रहा है. यही नहीं ऋतिक ने इस बार प्रोमोशन के लिए आइस बकेट चैलेंज की तर्ज पर बैंग बैंग चैलेंज का तरीका खोज निकाला है. वे अपने साथी कलाकारों को अलग अलग तरीके से चैलेंज कर रहे हैं और उन्होंने इसका जरिया टिष्ट्वटर को चुना है. वे टिष्ट्वटर के माध्यम से रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और शाहरुख खान को चैलेंज कर रहे हैं. इसमें उन्होंने सभी को अपने अपने अंदाज में फिटनेस के स्टाइल दिखाने को कहा है. खास बात यह है कि स्टार्स इसे स्वीकार भी कर रहे हैं. शाहरुख खान ने अपने 8 पैक्स एब्स के वर्कआउट की बनी तसवीरें भेजी है और इस चैलेंज को पूरा किया है. स्पष्ट है कि ऋतिक इसी बहाने अपनी फिल्म का प्रोमोशन अन्य कलाकारों से भी करवा रहे हैं.
2 अक्तूबर का इस्तेमाल
प्रोमोशन का यह दौर इस कदर हावी है कि विशाल भारद्वाज की प्रोमोशनल टीम ने इस अहिंसा दिवस को रिवेंज यानी बदला का दिन बना दिया है. यही नहीं वे बिंदास 2 अक्तूबर के साथ गाली का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. यह तो प्रोमोशनल छूट का सरासर गलत इस्तेमाल है. ेलकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि अब तक इस पर किसी मीडिया की तरफ से सवाल नहीं खड़े किये गये है. मसलन क्या फिल्म हैदर की पहुंच कम लोगों तक हो रही है. या फिर हम असंवेदनशील हो चुके हैं या फिर वाकई हमारे लिए फिल्मों का मतलब सिर्फ शुक्रवार को टिकट खरीद के फिल्म देख लेने भर से है.
शाहरुख खान का स्लैम टूर
शाहरुख खान की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर दीवाली पर रिलीज हो रही है और पहली बार ऐसा हो रहा है कि शाहरुख खान अपनी टीम के साथ फिल्म को एक टूर पर लेकर गये हैं. पहले किसी कांसर्ट के रूप में कलाकार टूर पर जाते थे. लेकिन शाहरुख ने अपनी इस फिल्म के लिए यही स्ट्रेजी तय कर रखी है कि वे इस फिल्म का हर इवेंट ग्रैंड तरीके से करेंगे. सो, फिल्म का स्लैम टूर जारी है. शाहरुख अपनी टीम के साथ जगह जगह पर परफॉर्म कर रहे हैं. और दर्शकों को लुभा रहे हैं. इस टूर में मलैयाका अरोड़ा भी शामिल हैं. किसी फिल्म का इस स्तर पर प्रोमोशन पहली बार हो रहा है.
आमिर खान की पीके
आमिर खान की फिल्म प्रोमोशन में मार्केटिंग गुरु हैं. उन्होेंने फिल्म का पहला पोस्टर जारी किया. जिसमें वे न्यूड हैं. इस पोस्टर को लेकर काफी चर्चे हुए.
टिष्ट्वटर पर फिल्म के किरदार
इन दिनों फिल्म प्रोमोशन के लिए कलाकार टिष्ट्वटर पर न सिर्फ अपनी फिल्म की तसवीरें और बातें शेयर करते हैं, बल्कि वे अपने टिष्ट्वटर नाम भी फिल्म के किरदार पर रख रहे हैं.जब तक उनकी फिल्म रिलीज नहीं हो जाती. वे उसी नाम से अकाउंट हैंडल करते हैं. जैसे शाहरुख ने चार्ली रखा है, निखिल फिल्म तमंचे में मुन्ना का किरदार निभा रहे तो उन्होंने वही नाम रख लिया है. दीपिका मोहिनी के नाम से नजर आ रही हैं, अभिषेक नंदू के नाम से.

No comments:

Post a Comment