My Blog List

20141203

बदल रहा है डबल रोल का अंदाज


हिंदी सिनेमा में एक बार फिर से फिल्मों में अभिनेता व अभिनेत्री एक साथ डबल रोल वाले किरदारों में नजर आ रहे हैं.
 किसी दौर में डबल रोल वाली फिल्में हिंदी फिल्मों की खासियत मानी जाती थी. लेकिन पिछले कुछ समय से हिंदी फिल्मों में ऐसी कहानियां कम देखने को मिल रही थी. मगर, एक बार फिर से बॉलीवुड की बड़े नाम डबल रोल के माध्यम से कहानियां कहने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि वे इसे ट्रीटमेंट के माध्यम से पहले की फिल्मों से अलग करने की भी कोशिश कर रहे हैं. डबल रोल की शुरुआत हिंदी फिल्मों में अशोक कुमार ने फिल्म किस्मत से की थी.
 नंदू व विक्की
फिल्म हैप्पी न्यू ईयर में अभिषेक बच्चन डबल रोल में नजर आये. उनका एक किरदार नंदू मुंबई के चॉल में रहनेवाला व्यक्ति रहता है और दूसरा खलनायक के बेटे विक्की के रूप में. दर्शकों ने फिल्म में अभिषेक बच्चन के डबल रोल की वजह से अभिषेक को काफी पसंद किया.
आमिर की धूम 3
फिल्म धूम 3 में आमिर ने पहली बार डबल रोल वाली भूमिका निभायी. फिल्म के कई दृश्यों में उनके डबल किरदारों को लेकर दर्शकों को भी कंफ्यूजन होते रहे.  लेकिन दर्शकों को यह फिल्म इसी खासियत की वजह से पसंद आयी. फिल्म का पूरा प्लॉट ही आमिर के डबल रोल को ध्यान में रख कर तैयार किया गया था.
तनु वेड्स मनु2 में कंगना
तनु वेड्स मनु के सीक्वल में कंगना भी डबल रोल में नजर आयेंगी. वह इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित हैं, क्योंकि उन्हें भी पहली बार डबल रोल करने का मौका मिल रहा है. हालांकि उन्होंने इस बात से साफ इनकार किया है कि उनकी फिल्म सीता और गीता या चालबाज के तर्ज पर होगी.
ेसैफ की हैप्पी एंडिंग
सैफ अली खान ने फिल्म हैप्पी एंडिंग में एक अलग अंदाज में अपना डबल रोल प्रस्तुत किया है. फिल्म में उनका हमशक्ल दरअसल उनकी अंर्तरात्मा है, जिससे वह बातचीत करते रहते हैं. हालांकि इस फिल्म के निर्देशक राज का मानना है कि एक निर्देशक के लिए एक ही कैरेक्टर को डबल रोल में एक फ्रेम में दिखाना एक टफ काम है. लेकिन यह एक कलाकार के लिए शानदार मौका होता है, जब वह खुद की क्षमता को एक ही फ्रेम में दर्शा दें.
अजय देवगन एक् शन जैक् सन में
अजय देवगन भी कई अरसे बाद फिल्म एक् शन जैक्सन में डबल रोल में नजर आयेंगे. अजय इस बात को लेकर बेहद उत्साहित हैं कि उन्हें काफी समय के बाद कुछ ऐसे किरदार निभाने के मौके मिलेंगे.
खबर है कि सलमान खान सूरज बड़जात्या की फिल्म में डबल रोल में  नजर आयेंगे.

No comments:

Post a Comment