My Blog List

20141203

उम्र में क्या रखा है


रणबीर कपूर अपनी आगामी फिल्म जग्गा जासूस में एक टीनएजर की भूमिका में होंगे. इससे पहले भी कई कलाकारों ने अपनी उम्र से कम उम्र की भूमिकाएं निभाई हैं और वे कामयाब भी रहे हैं.

 जहां टेलीवुड में अपनी उम्र से अधिक का किरदार निभाने के लिए बाध्य किये जाते हैं टेलीविजन के स्टार्स, वही फिल्मी दुनिया में अभिनेताओं व अभिनेत्रियों को यह सुनहरा अवसर मिलता रहता है कि वह अपनी उम्र से बेहद कम उम्र की भूमिकाएं निभायें और खास बात यह है कि उनका यह प्रयोग सफल भी रहता है.
रणबीर जग्गा जासूस में
जी हां, खबर है कि अनुराग बसु की फिल्म जग्गा जासूस में रणबीर कपूर टीनएजर की भूमिका में नजर आयेंगे.  वह फिल्म में 17 साल के लड़के का किरदार निभायेंगे. और फिल्म की अभिनेत्री कट्रीना कैफ 22 साल की लड़की का किरदार निभा रही हैं. रणबीर इस बात से खुश हैं कि उन्हें बेहतरीन मौका मिला है. हालांकि रणबीर 32 वर्ष के हैं. लेकिन उन्हें अपने चॉकलेटी चेहरे की वजह से ऐसे ही अवसर लगातार मिलते रहते हैं. फिल्म ये जवानी है दीवानी में भी उन्होंने कॉलेज के छात्र का किरदार निभाया है.
आमिर खान 3 इडियट्स में
आमिर खान मानते हैं कि फिल्म 3 इडियट्स में उन्होंने जो किरदार निभाया है. वह उनके करियर की कठिन फिल्मों में से एक है. क्योंकि उनकी उम्र 40 प्लस है. और जाहिर सी बात है उनके लिए इंजीनियरिंग स्कूल के छात्र का किरदार निभाना बहुत कठिन था. खबर तो यह भी थी कि आमिर खान ने यह किरदार निभाने से मना कर दिया था. उन्होंने राजू हिरानी से कहा था कि वे इस किरदार में फिट नहीं बैठेंगे. लेकिन राजू हिरानी का मानना था कि आमिर इसे भलिभांति निभा लेंगे और फिर राजू ने आमिर को इस किरदार को निभाने के लिए तैयार भी कर लिया. उन्होंने इस किरदार को बखूबी निभाया भी और इस फिल्म ने कई मायनों में कीर्तिमान स्थापित भी किये.
शाहरुख खान मैं हूं न में
शाहरुख खान ने अपने फिल्मी करियर में ऐसे किरदार कई बार निभाये हैं, जिसमें वे बेहद कम उम्र के दिखाये गये हैं. लेकिन उन्होंने उन किरदारों को भलिभांति निभाया है. फिल्म मैं हूं न को याद करें तो गौर करेंगे कि जो किरदार शाहरुख ने निभाया था, वह अपने वास्तविक उम्र से उस फिल्म में कम उम्र के दिखाये गये थे.  फराह खान की इच्छा थी कि वे हैप्पी न्यू ईयर कई सालों पहले बनायें और पहले लिखी गयी स्क्रिप्ट में शाहरुख को एक कॉलेज गोइंग लड़के के रूप में ही दिखाना था. लेकिन बाद में शाहरुख ने मना कर दिया था. और फिर फराह ने फिल्म की स्क्रिप्ट ही बदल दी.
करीना कपूर
करीना कपूर उम्र में यूं तो इमरान से काफी बड़ी हैं. लेकिन फिल्म एक मैं और एक तू में उन्होंने अपनी वास्तविक उम्र से कम उम्र की लड़की का किरदार निभाया. वह इमरान के साथ जंची भी.
प्रियंका चोपड़ा
प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म गुंडे में अपनी उम्र से कम उम्र के अभिनेताओं के साथ रोमांस किया. और वह इस किरदार में बिल्कुल फिट भी बैठीं.
अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन ने फिल्म झूम बराबर झूम, बंटी और बबली में अपनी उम्र से कम उम्र का किरदार निभाया. फिल्म लाल बादशाह में भी उन्होंने अपनी उम्र से काफी उम्र की अभिनेत्री मनीषा कोईराला के साथ फिल्म में रोमांस किया.
बॉक्स में
जहां एक तरफ बॉलीवुड ने कई कलाकारों को अपनी उम्र से कम उम्र के किरदार निभाने के मौके दिये तो ऐसे भी कई कलाकार हैं, जिन्होंने अपनी वास्तविक उम्र से बड़ी उम्र के किरदार निभाये. लेकिन वे भी काफी कामयाब रहे. अनुपम खेर ने फिल्म सारांश से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. फिल्म में वह बुजुर्ग व्यक्ति के किरदार में हैं. जबकि उस वक्त वे 28 वर्ष के थे. संजीव कुमार ने फिल्म कोशिश, आंधी, मौसम में अपनी उम्र से अधिक उम्र वाले किरदार निभाये.अशोक कुमार ने भी एक दौर में ऐसे कई किरदार निभाये.  

No comments:

Post a Comment