My Blog List

20141203

हां, मैं एक महिला हूं तो...

दीपिका पादुकोण ने पहली बार मीडिया पर उंगली उठाते हुए एक अंगरेजी अखबार पर आपत्ति जताई है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ, जब मीडिया में अभिनेत्रियों के शारीरिक बनावट को लेकर खिल्ली उड़ाई गयी हो और उनके बहाने सस्ती लोकप्रियता हासिल करने की कोशिश की गयी हो. अभिनेत्रियां हमेशा सॉफ्ट टारगेट बनाई जाती रही हैं. लेकिन कुछ अभिनेत्रियों ने इस पर आवाज उठाई है. कुछ ऐसी ही घटनाओं पर  अनुप्रिया की रिपोर्ट
ंहां, मेरे पास है क्लीवेज
दीपिका पादुकोण ने हाल ही में जब महसूस किया कि इंटरनेट पर उनके शारीरिक बनावट को लेकर खिल्ली उड़ाई जा रही है. तो उन्होंने चुप होने की बजाय आवाज उठाई है. कई लोग इसे उनका पब्लिसिटी स्टंट मान रहे हैं. लेकिन यह सरासर गलत है. दरअसल, दीपिका हाल के दिनों में पहली अभिनेत्री होंगी जिन्होंने मीडिया से पंगा लिया है. शायद इसलिए मीडिया के लोग भी इसे पचा नहीं पा रहे. दीपिका पादुकोण ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि मैं एक महिला हूं और है मेरे पास क्लीवेज़ आपको कोई प्रॉब्लम. दीपिका पादुकोण ने साफ शब्दों में यह भी कहा कि अगर आप महिलाओं की इज्जत नहीं करना जानते तो इसका दावा भी न करें. उन्होंने अपनी तरफ से एक अच्छा स्टैंड लिया है.
परिणीति भड़की रेप के सवाल पर
अभी कुछ दिनों पहले परिणीति चोपड़ा एक पत्रकार पर भड़क उठी थीं जब उन्होंने साफ तौर पर यह कहा कि युवा लड़कियां ही लड़कों को बलात्कार करने के लिए उकसाती हैं. परिणीति ने उस पत्रकार को जम कर डपटा और स्पष्ट किया कि इस तरह आप किसी महिला पर यह आरोप नहीं लगा सकते. और लड़कियां नहीं, लड़कों की गंदी सोच बलात्कार का कारण है. इसके कुछ दिनों के बाद ही एक सैनेटरी नैपकिन के विज्ञापन के दौरान परिणीति से एक पत्रकार ने भद्दे सवाल पूछे. उस वक्त भी परिणीति ने उन्हें करारा जवाब दिया.
ईशा गुप्ता का करारा जवाब
ईशा गुप्ता से एक पत्रकार ने वही सवाल किया जो परिणीति से किया था कि लड़कियां छोटे कपड़े पहनती हैं, इसलिए लड़कों की नीयत खराब होती है. इस बात पर ईशा गुप्ता ने स्पष्ट तरीके से कहा था कि सच्चाई यह है कि मेरी मां हमेशा सलवार कमीज ही पहनती रहीं. लेकिन दिल्ली में उनके मोहल्ले के लड़के उन पर गंदी निगाह डालने से नहीं हिचकिचाते थे. ईशा ने भी इस बात का जम कर विरोध किया था.
कट्रीना ने किया अलर्ट
फिल्म मेरे ब्रदर की दुल्हन के दौरान पत्रकारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था. कट्रीना कांफ्रेंस रूम में आयीं. लेकिन फौरन निकल गयीं. उन्होंने एक पुरुष पत्रकार को डपट कर कहा कि पहले अपनी आंखों को ठीक करवाओ फिर मेरा इंटरव्यू करना और अपने पीआर से साफ साफ कहा कि अगली बार से ये पत्रकार मुझे नजर नहीं आना चाहिए, यह आंखोदेखा हाल था. इससे स्पष्ट है कि अभिनेत्रियां हमेशा सॉफ्ट टारगेट होती हंै और अभिनेत्रियों को टेकेन फॉर ग्रांटेड लिया जाता है कि उन्हें इस तरह के भद्दे कमेंट या अश्लील कमेंट से कोई फर्क नहीं पड़ता और ऐसी उल जुलूल हरकतें होती रहती हैं.
नहीं बन सकती ऐश मां
यह ऐश्वर्य राय और अभिषेक बच्चन की शादी के कुछ दिनों के बाद की ही खबर है. उस वक्त शोर मचाया गया था कि ऐश्वर्य राय मां नहीं बन सकतीं, क्योंकि उन्हें टीबी है. और इस वजह से वह बांझ रह जायेंगी. पूरे बच्चन परिवार ने उस टैबोलॉयड का बॉयकॉट कई सालों तक किया. इससे पहले भी किसी इवेंट में ऐश के कपड़ों से उनके कुछ ऐसे अंग नजर आ गये थे. जो दिखने नहीं चाहिए थे. कई जगह इसे लेकर खबरें बनी और मसाला वाली यह खबर आज भी वेबसाइट पर बहुत लोकप्रिय है.
करीना का भी उड़ा है मजाक
करीना को लेकर भी कई बार खबरें बनती रही हैं. वेबसाइट्स पर उनकी उत्तेजित करने वाली तसवीरों को भी कई लाइक्स मिलते रहे हैं. लेकिन फिलहाल करीना ने अब तक इस पर कोई कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की है.
मोना सिंह का टेप
मोना सिंह और उनके ब्वॉय फ्रेंड विद्युत जामवाल के बीच ब्रेकअप होने की वजह मोना का एमएमएस ही था. जिसे मीडिया में फैलाया गया. जिसमें मोना न्यूड थीं. इस वजह से दोनों के रिश्तों में पूरी तरह दरार आ गयी.
बॉक्स
अभिनेत्रियों को कई बार उनके कपड़ों की वजह से जिल्लत सहनी पड़ी है. कई बार रैंप पर वे लड़खड़ाई हैं. हाल ही में सुष्मिता सेन को शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ी. कंगना भी इसकी शिकार हो चुकी हंै.  प्रीति व कई अभिनेत्रियों की न्यूड तसवीरें भी वेबसाइट पर सस्ती लोकप्रियता हासिल करती रही है.
कोटेशन : फराह खान
दीपिका ने जो किया है सही किया है. मुझे लगता है, हर अभिनेत्री को हर महिला को इस तरह की खबरों पर बवाल मचाना चाहिए और आवाज उठानी चाहिए. अभिनेत्रियों को टेकेन फॉर ग्रांटेड न लें कि उनके लिए यह आम बात होगी. सॉफ्ट टारगेट बनाना बंद करें, याद रखें कि वह पहले महिला हैं और आपके परिवार का ही हिस्सा हैं.

No comments:

Post a Comment