20130903

ब्रांड नाम पर फिल्में


 शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस ने अच्छी सफलता हासिल कर ली है. इसकी एक बड़ी वजह यह थी कि किसी फिल्म को ईद को मौके पर रिलीज करने से फिल्म की सफलता की गारंटी तो रहती हैं. दूसरी बात यह भी  थी कि शाहरुख की फिल्म कई दिनों बाद रिलीज हुई.इस वजह से दर्शक  फिल्म देखने के लिए उमड़ पड़े. एक बड़ी वजह यह भी थी कि फिल्म के टिकट के दाम आमतौर पर रखे गये टिकट दामों से अधिक थी. यही वजह है कि दर्शक  मिले. लेकिन फिल्म में ऐसी कुछ खामियां रहीं जिनको नजरअंदाज करना मुश्किल है. फिल्म में तमिल भाषा का हद से अधिक प्रयोग किया गया है. ठीक है कि फिल्म का नाम ही चेन्नई एक्सप्रेस है. लेकिन क्या हिंदी फिल्म के भाषा भाषी दर्शकों के लिए फिल्म में सबटाइटिल नहीं दिया जाना चाहिए था.दूसरी बात है कि निस्संदेह दीपिका ने बेहतरीन अभिनय किया है. लेकिन कई जगहों पर वह हिंदी एक्सेंट में आ जाती हैं. इस फिल्म से एक बात तो जाहिर हो चुकी है कि दीपिका अब नंबर वन की कुर्सी पर विराजमान हो चुकी हैं. दरअसल, चेन्नई एक्सप्रेस की सफलता के पीछे कई कारण हैं. फिल्म का प्रोमोशन नहीं, बल्कि फिल्म से जुड़े कई ब्रांड नाम. पहला नाम शाहरुख खान का. उनके दर्शक आज भी कम नहीं हुए. दूसरी बात है कि निर्देशक रोहित शेट्ठी की अपनी पहचान बन चुकी है. अब दर्शक उन्हें इस कदर प्यार करने लगे हैं कि वे किसी भी तरह की फिल्म बनाये. फिल्म को लोकप्रियता मिलेगी ही. फिल्म में रोहित शेट्ठी स्टाइल की बात की गयी है. लेकिन अफसोस वह कहीं भी नजर नहीं आता. रोहित कार एक् शन सीन दिखाने में कामयाब रहे हैं अपनी हर फिल्मों में. लेकिन इस फिल्म में वह खो जाता है. दरअसल, हकीकत यही है कि फिल्में अब ब्रांड नाम की वजह से भी चलती हैं. और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा.

No comments:

Post a Comment