My Blog List

20130903

मेरे दर्शक ही मेरे लिए टेलीविजन के आइर्फा अवार्ड


विवान से हमारी यह मुलाकात उनके शो मधुबाला के सेट पर हुई थी. जहां वे हमसे ब्रेक के दौरान बातचीत कर रहे थे. विवान से मिलने से पहले जेहन में यह बात थी कि जिस तरह वह टेलीविजन पर एंग्री यंग मैन की भूमिका में नजर आते हैं. वास्तविक जिंदगी में भी वैसे ही होंगे. लेकिन हमारी सोच के विपरीत विवान का हमें बिल्कुल सामान्य स्वभाव देखने को मिंला. उन्होंने हमें बताया कि वे शो में कितना भी गुस्सा कर लें. उन्हें वास्तविक जिंदगी में 1997 में आखिरी बार गुस्सा आया था. बातचीत विवान से...
 विवान, आपको इस बात का तो अनुमान होगा कि आप वर्तमान में टेलीविजन की दुनिया के सुपरस्टार हैं. केवल शो में ही नहीं, वास्तविक जिंदगी में भी दर्शक आपको सुपरस्टार ही मानते हैं तो कैसे बदली है अब आपकी जिंदगी सुपरस्टार बनने के बाद? इतनी लोकप्रियता हासिल करने के बाद?
जी मैं खुशनसीब हूं कि लोग इतना प्यार देते हैं. लेकिन मैं आपसे यही कहूंगा कि मैं ता उम्र एक्टर ही रहना चाहंूगा. हो सकता है कि एक वक्त आयेगा. जब मैं खुद को पॉपुलर कंसीडर करूंगा. लेकिन अभी वह वक्त नहीं आया है.मेरे लिए मेरे आॅडियंस का मेरे काम को पसंद करने से ज्यादा अहम यह है कि वे मुझे देखते हैं और मुझे प्यार करते हैं. मेरे लिए आॅडियंस का संतुष्ट होना जरूरी है. फिर चाहे वह मुझ ेस्टार माने या न माने. मेरे लिए यही आइफा अवार्ड है.
आप खुद एक्टर हैं और मधुबाला में भी आप सुपरस्टार का किरदार निभा रहे हैं तो किस तरह रिलेट कर पाते हैं दोनों किरदारों को?
पहली बात यह है कि मैं बिल्कुल रिलेट नहीं कर पाता. क्योंकि कट के बाद मैं बिल्कुल आरके नहीं रह जाता. आरके लार्जर दैन लाइफ जिंदगी जीता है. जबकि मैं बिल्कुल आम जिंदगी जीता हूं. मुझे आज भी अपनी मम्मी के हाथों का बनी चाय पसंद है. शॉट खत्म होने के बाद अपनी पत् नी के साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है. फैमिली के साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है. मेरे जो उज्जैन के दोस्त पहले थे वे आज भी हैं. आज भी वे मुझसे जैसे जिस लिहाज में बातें करते थे. अब भी करते हैं. आज भी लोगों को लगता है कि मैं स्टार हो गया हूं और बदल गया हूं. जबकि आज भी मैं बिल्कुल वैसा ही हूं. आज भी खाने में मेरे घर का वही खाना आता दाल रोटी चावल अचार और मैं तो मजे से खाता हूं. आप खुद मेरा कमरा देख लीजिए. आपको लग रहा है कि क्या कि मैं स्टार जैसा बिहेव करता हूं. मैं मानता हूं कि स्टार बनने के बाद वाक्ये बदले हैं. तर्जुबे बदले हैं. लेकिन मैं जमीन को हमेशा याद रखना चाहता हूं.
 अपने दर्शकों से मिलना अच्छा लगता है? 
बिल्कुल अच्छा लगता है. कौन से स्टार को अच्छा नहीं लगेगा. जब मैं शॉपिंग मॉल में जाता हूं और लोग वहां मेरे पास आते हैं और आरके कह कर बुलाते हैं तो मुझे अच्छा लगता है. मैंने आपसे कहा  मैं बिल्कुल नहीं बदला. आज भी मैं अपने स्पॉट ब्वॉय से उसी आदर सम्मान से बात करता हूं. जैसा पहले किया करता था. आज भी मैं अपने सारे दोस्तों से मिलने का वक्त निकालता हूं . मिलता हूं उनसे.
आरके काफी एंग्री रहते हैं. लेकिन रियल लाइफ में भी क्या आप उतने ही गुस्सैल हैं. हमने सुना लोग आपसे मिलने से डरते हैं?
हो सकता है, कि मुझसे मिलने से पहले आप भी यही सोचती होंगी कि मिलने पर न जाने कैसा बिहेव करेगा. गुस्सैल होगा. लेकिन मैं बता दूं कि मुझे आखिरी बार गुस्सा आया था 1997. हां, मैं बचपन में काफी गुस्सैल था. लेकिन फिर जब मैं मॉडल बनने आया, अब एक्टर बना तो अब धीरे धीरे समझ आया कि गुस्से से कुछ नहीं होने वाला. तो अब तो कोई बुरा भी बोलता है तो मैं हंसता हूं.कई लोग तो सोचते हैं कि अरे इसको गुस्सा आता क्यों नहीं है. मैं मानता हूं कि अगर आप गुस्सा करोगे तो लोग आपकी रिस्पेक्ट नहीं करेंगे.सामने में वह तारीफ कर दें और शायद डर जायें. लेकिन आपके हटते ही आपकी बुराई करने लगेंगे.
आपकी दिनचर्या क्या होती है? अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करते हैं?
आज नहीं पिछले 15 सालों से मेरी आदत है कि मैं सुबह की पहली चाय अपने हाथों से बनाता हूं. मेरे लिए यह दिन की फ्रेश शुुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका होता है. मेरे घर में एक बालकनी है. वहां एक विंडो है. जिससे बिल्कुल ताजा हवा आती है. उस विंडो के सामने ढेर सारी चिड़िया चहचहाती रहती है. वहां बैठ कर चाय पीने का अपना मजा है. मैं 7 मिनट चाय पीता हूं. फिर शावर लेता हूं. फिर पूजा करता हूं. फिर मैं तैयार हो जाता हूं. लोखंडवाला में कॉस्टा कॉफी करके एक जगह है. वहां से मैं हर दिन शुरुआत करता हूं. आमतौर पर वह आम लोगों के लिए 10 बजे खुलता है. लेकिन मेरे लिए वह 8 बजे ही खुल जाता है. क्योंकि वहां के सारे वेटर, मैनेजर मेरे फैन हैं. वह मुझसे प्यार करते हैं. मैं वहां जाता हूं. वहां वह मेरे लिए कॉफी तैयार करके रखता हूं. फिर शूटिंग करता हूं. वक्त मिलता है तो फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करता हूं. वाइफ को डिनर पर ले जाता हूं. कभी कभी लांग ड्राइव पर जाता हूं.
एक्टिंग से इतर आपको किन किन चीजों में रुचि है.
मैं खाना बना लेता हूं. और ड्राइव करना मुझे बेहद पसंद है. मैं फुटबॉलर रह चुका हूं. अब भी फुटबॉल खेलता हूं. मैंने एक ड्राइवर रखा है. लेकिन जब कभी कभी मैं थका नहीं रहता, मैं ही ड्राइव करता हूं.
त्रआप इतने फिट कैसे हैं?
मैं खाने का शौकीन हूं. लेकिन हां, मैं रात का डिनर कंट्रोल करता हूं और यही वजह है कि मेरी फिटनेस अब भी बरकरार है.
 लोग मानते हैं कि आप सलमान खान को फॉलो करते हैं?
मैं फॉलो तो किसी को नहीं करता हूं. फॉलो सिर्फ अपने दिल को करता हूं. हां, मगर सलमान खान का मैं बहुत बड़ा फैन रहा हूं और जब मैंने उनसे मिलने पर यह बात कही तो वह मुस्कुरा रहे थे. उन्होंने एक ही बात कही कि तुमलोग बहुत यंग हो और अच्छा लगता है कि तुमलोग कितने फिट हो. मैंने सलमान खान से जब कहा कि आपकी उम्र है. लेकिन आप इतने फिट रहते हैं यही हमें इंस्पायर करती है. बचपन से मैंने सलमान खान की फिल्में ही देखी है. जब पहली बार मैंने कभी एक्टिंग की तो मैंने प्यार किया देखी थी. फिर बॉडी बनाने का धुन सवार हुआ था फिल्म प्यार किया तो डरना क्या देख कर. मैं अपने आपको उनके एक्सपीरियंस के आधार पर कुछ भी नहीं मानता हूं.
 होमवर्क कितना करते हैं?
मुझसे लाइनें रटी नहीं जाती. मैं होमवर्क करता हूं. रिहर्सल करता हूं. मैं लाइनें समझता हूं. रटता नहीं हूं.इसलिए वह बात मेरे अभिनय में सबको नजर आती  होगी. मैंने शुरू से कभी रट कर पढ़ाई भी नहीं की.
त्र पढ़ाई की बात छिड़ी है तो जानना चाहेंगे कि आप किस तरह के स्टूडेंट थे अपने स्कूल के दिनों में?
मैं अच्छा था पढ़ने में. मैंने इंजीनियरिंग के एग्जाम पूरे किये हैं.लेकिन मेरी और मेरी मॉम की एक कंडीशन थी. उन्होंने कहा था कि अगर एग्जाम क्लियर किया तो मैं वह करूंगा कि जो मैं करना चाहता हूं. मैं मॉडलिंग करना चाहता था. तो मैं आ गया. हां, मैं कभी यह सोच कर नहीं आया था कि मैं स्टार बन जाऊंगा. चार साल पहले शुरुआत हुई थी और आज यहां हूं और क्या चाहिए. मैं किसी से प्रतियोगिता नहीं रखता. इसकी मैं खुश हूं. मैं खुद अपना कांप्टीटर है.
आपका पसंदीदा खाना? 
मुझे दाल चावल और अचार खाना पसंद है.
आपके लिए सक्सेस का मतलब?
मेरा परिवार, मेरे दोस्त हमेशा मेरे लिए खास रहेंगे. आज भी मेरा बचपन का दोस्त पिछले 22 साल से दोस्त है और आज भी वह मुझसे वैसे ही बातें करता है. जैसे पहले करता था.

No comments:

Post a Comment