My Blog List

20150630

लीप... नो प्लीज


किसी दौर में टेलीविजन के निर्माता अपनी मनमर्जी के मालिक होते थे और बिना स्टार्स के रजामंदी के वे शो में लीप लेकर आते थे. लेकिन इन दिनों टेलीविजन के कुछ बड़े शोज ने एक कड़ा रुख इख्तियार किया है. उन्होंने साफ शब्दों में ऐतराज जताया है. या तो निर्माताओं को लीप रोकने की नौबत आ रही है या फिर लोकप्रिय स्टार्स शोज छोड़ रहे हैं. और जाहिर है लोकप्रिय चेहरे शोज से बाहर हो रहे तो इसका सीधा असर टीआरपी पर भी हो रहा है

 ये हैं मोहब्बते
ऐसी खबरें आ रही थीं कि स्टार प्लस के लोकप्रिय शो ये हैं मोहब्बते में कुछ समय बाद लीप आने वाला है. एक तरफ जहां शो में लीप को लेकर चर्चाएं हो रही हैं, वही जानकारी मिली है कि इस शो के सारे स्टार्स ने मिल कर साफ साफ कहा है कि वे लीप के पक्ष में नहीं हैं. शो की मुख्य कलाकार द्वियांका त्रिपाठी और करन पटेल ने कहा है कि वे इस बदलाव से संतुष्ट नहीं हैं. उनके साथ शो के अन्य कलाकार मिहिका वर्मा, राज सिंह अरोड़ा और एली गोनी भी लीप को लेकर नाराज हैं. हालांकि प्रोडक् शन हाउस के सूत्रों का कहना है कि अभी सब कुछ प्रक्रिया में हैं और कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है. हम बदलाव करना चाहते हैं. लेकिन सभी कलाकार इससे संतुष्ट नहीं हैं. लीप को लेकर सबके अलग विचार हैं. हालांकि प्रोडक् शन हाउस का कहना है कि शो के कलाकार ज्यादा से ज्यादा एक या दो साल के लीप को लेकर तैयार हैं. लेकिन फिर भी उनमें नाराजगी है. सो, अभी कुछ भी तय नहीं है. यह शायद टेलीविजन के इतिहास में लंबे अरसे के बाद हो रहा है कि किसी धारावाहिक के स्टार्स ने अपनी तरफ से एकता में नामंजूरी दिखाई है और इसको लेकर प्रोडक् शन हाउस में विचार भी हो रहा है. इस शो के सारे स्टार्स का मानना है कि इस तरह से शो का मिजाज बिगड़ता है और दर्शक दिलचस्पी लेना छोड़ देते हैं और प्रशंसकों की संख्या में भी कमी आती है. हालांकि यह तो आनेवाला वक्त ही बतायेगा कि आखिरकार निर्णय क्या होने वाला है.
डोली अरमानों की
जीटीवी के लोकप्रिय धारावाहिक डोली अरमानों की को लेकर पिछले काफी दिनों से खबरें आ ही रही थी. हाल ही में शो ने लीप लिया था और एक बार फिर से वह लीप लेने को तैयार है. इस शो में काफी सालों का लीप लिया जा चुका था और इसी शर्त पर नेहा मार्दा जो शो में लीड किरदार निभा रही हैं, उन्होंने किरदार को आगे बढ़ाने की मंजूरी दी थी. लेकिन जब उन्हें जानकारी मिली कि शो की कहानी में और अधिक लीप लिया जाना है तो उन्होंने शो से खुद को अलग करने का मन बना लिया और अब वे अलग हो भी गयी हैं. लेकिन इससे भी चौंकानेवाली बात यह है कि न सिर्फ नेहा बल्कि शो में लीड किरदार निभा रहे मोहित मल्लिक भी लीप की वजह से शो को न कह चुके हैं. अब वे झलक दिखला जा के इस सीजन में नजर आयेंगे. सिर्फ मोहित और नेहा ही नहीं विभव राव ने भी शो से खुद को अलग कर लिया है. यह भी एक चौंकानेवाली खबर है कि किसी शो से लीप की वजह से तीन कलाकारों ने एक साथ शो छोड़ दिया है.
दीया और बाती हम 
स्टार प्लस के धारावाहिक दीया और बाती हम में भी जब लीप लिया जा रहा था तो दीपिका सिंह ने साफ शब्दों में कहा था कि वे बहुत बड़े बच्चे की मां नहीं बनेंगी. उनके भी शो को छोड़ने की बातें चल रही थीं. लेकिन बाद में प्रोडक् शन हाउस ने उन्हें मना लिया. इस वजह से शो की टीआरपी में गिरावट भी आयी थी. लेकिन फिर से इसे दर्शक पसंद कर रहे हैं.
इतना करो न मुझे प्यार
सोनी टीवी के धारावाहिक इतना करो न मुझे प्यार में सबसे जल्दी लीप दिखाये जा रहे हैं. हर कुछ महीने में शो में लीप दिखाया जा रहा है. और यही वजह है कि शो की टीआरपी में और कमी आ रही है. दर्शक शो से खुद को बांध नहीं पा रहे हैं.
कुबूल है
जीटीवी के शो कुबूल है में पुराने कलाकारों को ही नये किरदारों में तब्दील कर दिया गया है. लेकिन दर्शकों को यह ट्रैक खास रास नहीं आ रहा है. धीरे धीरे इस शो की टीआरपी भी खत्म हो रही है.
वजह
टेलीविजन जगत में चूंकि हर दिन शो का प्रसारण होना होता है, सो निर्माता पर शो में नयापन बनाये रखने का एक दबाव होता है. चूंकि कंटेंट की कमी है. सो निर्माता शो को खींचने के लिए कहानी के ट्रैक में लीप लेकर आते हैं. ताकि दर्शक उससे बंधे रह सकें. हालांकि कुछ धारावाहिकों में यह ट्रिक काम भी आये हैं, जिनमें ये रिश्ता क्या कहलाता है और किसी दौर में क्योंकि सास भी कभी बहू थी जैसे शो हैं. लेकिन वर्तमान दौर पर गौर करें तो लीप से शो के दर्शक घट रहे हंै. चूंकि लीप की वजह से वे जिन्हें युवा देख रहे होते हैं उसमें अचानक बदलाव आ जाते हैं और वे उनसे किसी भी लिहाज से खुद को जोड़ नहीं पाते हैं. हालांकि क्योंकि सास भी कभी बहू थी में लीप की वजह से ही शो के लीड किरदार अमर उपाध्याय ने शो को बाय बाय कह दिया था.

No comments:

Post a Comment