My Blog List

20151126

diwali aur bollywood

बॉलीवुड में दीवाली के बॉक्स आॅफिस की खास अहमियत रही है. बॉलीवुड के सुपरस्टार्स व उनकी स्टारर फिल्मों के निर्माता व निर्देशक भी इस को लेकर उत्साहित रहते हैं कि वे अपनी पसंदीदा और बड़ी बजट की फिल्में दीवाली पर रिलीज करें. चूंकि इस वक्त उन्हें आम दिनों की तूलना में अधिक मुनाफा होता है. पिछले कई वर्षों से दो सुपरस्टार्स ने दीवाली रिलीज पर अपनी धाक जमा रखी है. इस बार कौन सी हैं फिल्में आमने सामने और क्या रहा है इतिहास दीवाली फिल्मों की रिलीज का. पेश है अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट
कोट्स : कोमल नहाटा
सलमान खान की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हो सकती है प्रेम रतन धन पायो. काफी अरसे से सूरज और सलमान की जोड़ी का लोगों को बेसब्री से इंतजार है.


ँसलमान खान की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर
इस वर्ष दीवाली के मौके पर सलमान खान की बड़ी फिल्म रिलीज हो रही है. प्रेम रतन धन पायो. उनके प्रिय निर्देशक सूरज बड़जात्या और सलमान परदे पर 16 साल के बाद साथ वापसी कर रहे हैं और यही वजह है कि ट्रेड एनलिस्ट का भी मानना है कि यह फिल्म इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हो सकती है. इसकी बड़ी वजह यह भी है कि यह फिल्म पारिवारिक फिल्म तो है ही. इस फिल्म में सलमान के दो रूप नजर आयेंगे. ट्रेड एनलिस्ट कोमल नहाटा का मानना है कि प्रेम रतन धन पायो आसानी से बॉक्स आॅफिस पर एक बड़ा आंकड़ा पार करेगी. और एक नया रिकॉर्ड सेट करेगी. मुमकिन है कि यह इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म हो. चूंकि अब तक सूरज और सलमान की जोड़ी ने मैंने प्यार किया, हम साथ साथ हैं और हम आपके हैं कौन से सफलता हासिल की है और सफलता की नयी परिभाषाएं गढ़ी है. सो, जाहिर सी बात है कि दर्शकों को इनकी वापसी का बेसब्री से इंतजार है. इस फिल्म को लेकर काफी चर्चा भी है. दूसरी बात यह है कि सूरज पारिवारिक फिल्में बनाते हैं और दीवाली पारिवारिक त्योहार ही है. तो मुझे लगता है कि हर कोई एक बार तो यह फिल्म देखने जायेगा ही और हर किसी की इच्छा होगी कि वह जल्द से जल्द यह फिल्म देखें. खास बात यह भी है कि सलमान खान लंबे अरसे के बाद इस तरह की पारिवारिक फिल्म में आ रहे हैं. सो, पूरी उम्मीद है कि यह फिल्म बहुत कामयाब होगी. 
सुपरस्टार्स के साथ नो पंगा 
बकौल कोमल नहाटा आमतौर पर भी दीवाली में सुपरस्टार्स की फिल्मों के साथ कोई और फिल्में रिलीज करने का रिस्क नहीं लेता. चूंकि इतिहास है कि जिन्होंने भी अपनी फिल्में रिलीज की हैं. वे फिल्में नाकामयाब ही रही हैं. दरअसल, छोटी फिल्में इस वक्त अच्छी हो तब भी वह ध्यान आकर्षित नहीं कर पातीं. इसलिए निर्माताओं को इस वक्त फिल्म रिलीज की तारीख आगे बढ़ा देनी चाहिएय
शाहरुख खान का रहा है दबदबा
बॉलीवुड का यह इतिहास रहा है कि शाहरुख खान दीवाली के बादशाह माने जाते हैं. हालांकि वे खुद इस बात को नहीं स्वीकारते कि वे दीवाली के बादशाह हैं. लेकिन हकीकत यही है कि उनकी अधिकतर फिल्में दीवाली पर रिलीज हुई है और यह प्रचलन फिल्म बाजीगर से शुरू हुआ था. उसके बाद लगातार दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, रा.वन, हैप्पी न्यू ईयर, कभी खुशी कभी गम,दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, जब तक हैं जान, मोहब्बते, वीर जारा, डॉन फिल्में रिलीज हुई हैं, जिनमें एकमात्र रा.वन ही कामयाब नहीं हो पायी है. उनकी लगभग सभी फिल्मों ने बॉक्स आॅफिस पर धमाल किया है. इसलिए शाहरुख खान की कोशिश होती है कि उनकी फिल्में दीवाली पर रिलीज हों. कई अरसे बाद यह पहला मौका होगा. जब उनकी कोई फिल्म दीवाली पर रिलीज नहीं हो रही है.
शाहरुख की फिल्मों के साथ अन्य फिल्में
गौरतलब है कि शाहरुख खान ने दीवाली में अपना दबदबा हमेशा बरकरार रखा है. लेकिन इसके बावजूद बॉलीवुड के बीते दौर में कुछ निर्माताओं ने शाहरुख से दीवाली रिलीज में पंगे लिये हैं. लेकिन वे फिल्में शाहरुख की फिल्मों के सामने खास सफलता हासिल नहीं कर पायी थी. वर्ष 1997 में शाहरुख की फिल्म दिल तो पागल है ने बॉक्स आॅफिस पर 193.31 करोड़ की थी. उसी वक्त अनिल कपूर और गोविंदा की फिल्म दीवाना मस्ताना रिलीज हुई थी और फिल्म ने केवल 96.66 करोड़ कीकमाई की थी. वर्ष 1998 में शाहरुख की फिल्म कुछ कुछ होता है ने 267.18 करोड़ रुपये कमाये थे. वही दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन और गोविंदा की फिल्म बड़े मियां छोटे मियां कामयाब तो रही. लेकिन फिल्म ने केवल 100.58 करोड़ की कमाई की थी. 2000 में शाहरुख की फिल्म मोहब्बते ने 120 करोड़ की कमाई की. दूसरी तरफ मिशन कश्मीर फ्लॉप हुई. 2004 में शाहरुख की वीरा जारा सुपरहिट साबित हुई. अक्षय कुमार की ऐतराज औसत साबित हुई. शाहरुख खान की फिल्म डॉन ने 78 करोड़ की कमाई की. तो दूसरी तरफ सलमान खान नाकामयाब रहे थे अपनी फिल्म जानेमन से. फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई थी. 2007 में शाहरुख खान की फिल्म ओम शांति ओम आयी तो दूसरी तरफ रणबीर कपूर की सावंरिया फ्लॉप रही. हां, लेकिन एक खास बात रही कि अब तक दीवाली के बॉक्स आॅफिस के इतिहास में शाहरुख खान की फिल्में सुपरस्टार्स में सिर्फ आमिर खान  की फिल्मों से ही नहीं टकरायी हैं. वरना, अक्षय कुमार, सलमान खान, अमिताभ, उस दौर के सुपरस्टार अनिल, गोविंदा से शाहरुख आगे रहे हैं. हालांकि दो सालों पहले शाहरुख की फिल्म जब तक हैं जान रिलीज हुई थी. उस वक्त अजय देवगन की फिल्म सन आॅफ सरदार भी रिलीज हुई थी. लेकिन दोनों फिल्में कामयाब रही थी. हालांकि अजय की फिल्म बेदर्दी जब वर्ष 1993 में शाहरुख की फिल्म बाजीगर से टकरायी थी. उस वक्त भी शाहरुख ने बाजी मारी थी. अजय की फिल्म नाकामयाब रही थी.

No comments:

Post a Comment