My Blog List

20151126

बेफ्रिक हूं, बिंदास हूं मैं : आलिया भट्ट


आलिया भट्ट लगातार सफलता हासिल कर रही हैं. स्पष्ट शब्दों में कहें तो आलिया का करियर शानदार रहा है. उनकी फिल्म शानदार हाल  ही में रिलीज हुई है और उनकी मासूमियत को दर्शक बहुत पसंद करते हैं.  वे युवा व बुजुर्ग सभी वर्ग का लाड़ली बन गयी हैं.
आलिया, पिछले साल आपकी तीन फिल्में रिलीज हुई थीं. इस साल सिर्फ एक फिल्म. कोई खास वजह?
नहीं, नहीं ऐसी कोई बात नहीं है. मैंने सोच कर प्लानिंग नहीं की थी.यह तो प्रोडयूसर का टेक होता है. संयोग से ऐसा हुआ है कि मेरी फिल्में लगातार आने के बाद फिर लंबे ब्रेक के बाद आ रही है. हां, मगर मैं इतनी कोशिश जरूर कर रही हूं कि एक्सपीरियंस के साथ फिल्में आये और एक के बाद एक लोगों का मेरे नये रूप देखने को मिलें.
आपने अपने करियर में काफी शुरुआती दिनों में ही बड़ी सफलता हासिल कर ली है. तो कभी लगा था ऐसा कि इतनी जल्दी कामयाबी मिलेगी. आपकी सारी फिल्में अब तक सफल है?
नहीं, बिल्कुल नहीं. मुझे लगता है कि कोई भी स्टार सेक्योर नहीं होता है. हर स्टार डरा रहता है कि कहीं कुछ गलत न हो जाये. हां, मगर इस बात से मैं श्योर रहती हूं कि मुझे हर फिल्म में और ज्यादा मेहनत  करनी है. मुझे लगता है कि मैं जितनी मेहनत कर रही हूं. मेरी जिंदगी में उतनी ही मिठास आ रही है.मैं भी ज्यादा मेहनत कर रही हूं और  सही निर्णय ले रही हूं.
आप फिल्मों का चुनाव खुद करती हैं या फिर किसी से सलाह मशविरा करती हैं?
नहीं, ऐसे इंडस्ट्री में ऐसा नहीं होता कि मुझे कोई आॅफर आये तो मैं किसी से सलाह मशविरा करने जरूर ही जाती हूं. निर्णय मेरे ही होते हैं.हां, मगर कभी अटकती हूं तो करन के पास जरूर जाती हूं. करन मुझे हमेशा यह जरूर बताते हैं कि आप जिन लोगों के साथ काम कर रहे हो.उन पर भरोसा कर सकते हो कि नहीं. जैसे जब विकास मेरे साथ इस फिल्म को लेकर आये.उनके पास कुछ पांच लाइन रेडी थी.कि ये फिल्म ऐसी है. तो मुझे बस एनर्जी महसूस हुई कि फिल्म में वह बात है.फीलिंग लगी कि  ये पागल दुनिया लग रही है इस फिल्म में. और मुझे इस दुनिया में जाना है. खास बात यह है कि मैंने क्वीन उस वक्त तक देखी नहीं थी.जब विकास ने इस फिल्म के बारे में मुझे बताया था.उस वक्त रिलीज नहीं हुई थी. तो मुझे पता नहीं थी कि फिल्म कैसी बनी है. मुझे बस एक बात अच्छी लगी थी विकास के इंटरेक्ट करने का तरीका.
हर फिल्म के साथ आप बतौर एक्टर खुद को किस तरह परिपक्व महसूस करती हैं?
मेरी कोशिश होती है कि हर फिल्म के साथ मैं नया कुछ सीखूं. मैं हर निर्देशक से कुछ न कुछ जरूर सीखूं.बतौर एक्टर आपकी समझ हर फिल्म से बढ़ती ही है. आपको लोगों, दुनिया का नजरिया समझ आता है.  साथ ही मैं अब एक व्यक्ति के रूप में भी ग्रो कर रही हूं.मैंने जब शुरू किया था तब मैं 18 साल की थी.अभी 22 साल की हूं.तो वैसे भी ग्रोथ है ही. दिमाग अब अलग डायरेक् शन में घूमता है.एक्सपीरियंस से भी आप ग्रो होते हो. मैं लकी हूं कि मुझे इम्तियाज,करन, अभिषेक, विकास, शंशाक के साथ एक्ट करने का मौका मिला है.
ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़ने के बाद किन बातों को लेकर सजग हुई हैं आप?
मैं कांसस तो बिल्कुल नहीं हूं. शुरू शुरू में मुझे लगता था कि कैसी दिख रही हूं.कैसी लग रही हूं. अभी कांसस होना बहुत आउट डेटेड हो गया है. मैं अब बिल्कुल बिंदास हूं और मस्त हूं. जिसे मेरे लुक पर जो कहना है. कहे. आइ डोंट केयर.
आपको जिस तरह शुरुआती सालों में ही सफलता मिल चुकी है. इस पड़ाव पर आकर आपके पिता की क्या सलाह होती है?
वह तो बहुत ही खुश रहते हैं. उनका उत्साह देख कर तो मैं और बहुत खुश हो जाती हूं. वह मुझे दिन भर में पचास बार कॉल करते हैं और पूछते हैं कि आज क्या क्या किया. कहां कहां इंटरव्यू दिया. वह मेरा काम देखते हैं और मुझे बहुत सराहते हैं. उन्होेंने मुझसे बस इतना कहा है कि जैसी हो. वैसी ही रहो. ज्यादा समझदार बनने की और लोगों को दिखाने की तो बिल्कुल जरूरत नहीं है. अभी तुम युवा हो और युवा इस उम्र में जैसे होते हैं. तुम्हें भी वैसे ही बने रहना चाहिए.हाल ही में मैंने रजनीकांत जी के साथ स्टेज शेयर किया था. उस वक्त वह बहुत खुश थे. उन्होंने मुझे तुरंत मेसेज किया था. हाल ही में उनका बर्थ डे हमने खास तरीके से बनाया है.
आपके पिता से आप कितनी प्रभावित रही हैं?
बहुत अधिक़. मैं उनसे बहुत अधिक इंस्पायर रही हूं हमेशा से. मुझे लगता है कि वह सबकी तरह नहीं हैं. वह अलग इंसान हैं.वह यूनिक हैं.उनको यूनिक रहने में अच्छा लगता है.यह बात मुझे अच्छी लगती है.मुझे भी यूनिक रहना पसंद है.जब मुझे लेकर काफी जोक्स भी बने तो पहले मुझे बुरा लगता था. लेकिन अब तो मुझे फर्क नहीं पड़ता और पापा ने ही मुझे यह समझाया कि इतना सोचने की जरूरत नहीं है. इसलिए मैं भी बिंदास रहने लगी हूं.उन्होंने मुझसे कहा है कि आपको ज्यादा पॉलिटिकली करेक्ट नहीं होना चाहिए.नहीं तो आप बोरिंग हो जाओगे और एक बात तो लोग भी मानेंगे कि मैं बोरिंग नहीं हूं.मैं स्टूपिड चीजें कहती हूं लेकिन मैं बोरिंग नहीं हूं.

No comments:

Post a Comment