My Blog List

20151126

एक शाम टीम दिलवाले की दुनिया में



हिंदी सिनेमा की एक रोमांटिक जोड़ी, जिसका दर्शक पिछले लंबे अरसे से इंतजार कर रहे थे. आखिरकार रोहित शेट्ठी उनके चाहनेवालो ं की यह तमन्ना पूरी कर रहे हैं. फिल्म दिलवाले से. जी हां और हम बात कर रहे हैं शाहरुख और काजोल की जोड़ी की, जो हिंदी सिनेमा की अब तक की सदाबहार जोड़ियों में से एक हैं और एक बार फिर दर्शकों के दिलों में दस्तक देने जा रहे हैं. इस फिल्म में रोहित की गाड़ियों के साथ साथ इस बार रोहित अभिनेत्रियों की साड़ियों को भी खास अंदाज में उड़ाते नजर आयेंगे. फिल्म की शूटिंग इस वक्त हैदराबाद के रामोजी फिल्म सिटी में चल रही है. खास बात यह रही कि शाहरुख ने हैदराबाद के इस सेट का जायजा लेने का मौका प्रभात खबर को भी दिया. उन्होंने फिल्म की कुछ झलकियों के साथ फिल्म के गाने भी दिखाये. काजोल व शाहरुख का रुमानी गीत निश्चित तौर पर इस फिल्म का खास आकर्षण रहेगा. हैदराबाद से लौट कर शाहरुख खान व टीम दिलवाले के साथ बिताये खास पलों का पूरा ब्योरा दे रही हैं अनुप्रिया अनंत

स्थान रामोजी राव फिल्म सिटी, हैदराबाद. दिन 22 अक्तूबर. हम शाहरुख खान व टीम दिलवाले की एक अनोखी दुनिया में प्रवेश कर चुके थे. अन्य दिनों की तूलना आज शाहरुख खान से मिलना एक अलग अनुभव था. वजह यह थी कि यहां सिर्फ मुलाकात एक एक्टर या एक सुपरस्टार शाहरुख से नहीं हो रही थी, बल्कि एक बेहतरीन मेजबान के रूप में शाहरुख ने तहे दिल से स्वागत किया. अपनी फिल्म की तर्ज पर. एक बड़े दिलवाले की तरह. शाहरुख व टीम दिलवाले से यह मुलाकात मुंबई में रोजमर्रा के होनेवाले औपचारिक इंटरव्यू और बातचीत से जुदा अंदाज में थी. वजह स्पष्ट थी. न स्टार्स किसी जल्दबाजी में थे और न ही हम. साथ ही हम पर किसी तरह के दबाव नहीं थे कि हम सिर्फ फिल्म से संबंधित बातचीत ही कर सकते हैं. किसी सुपरस्टार के साथ इस तरह की अनपौचारिक बातचीत का ही एक अलग मजा है. चूंकि इस तरह की बातचीत से आप स्टार के व्यक्तित्व के अलग पहलुओं से भी रूबरू हो पाते हैं.उनके जुड़ी कुछ अनसुनी बातें आपके सामने आती है. शायद यही वजह है कि कुछ देर के लिए ही सही हमें भी शाहरुख व टीम दिलवाले के सभी सदस्यों से रूबरू होने का मौका मिला. शाहरुख अपनी मेजबानी के साथ साथ इस बात के लिए भी मशहूर हैं कि उनके चेहरे पर हेक्टीक शेडयूल के बावजूद सिकन नजर नहीं आती. यह हकीकत है. चूंकि शायद आप विश्वास न करें, लेकिन शाहरुख से हमारी यह मुलाकात सुबह  के 3.30 बजे समाप्त हुई थी. लेकिन शाहरुख बिल्कुल थके नजर नहीं आ रहे थे. वे उतने ही जोश से सभी से बातचीत कर रहे थे और शायद यही वजह थी कि उनकी ऊर्जा को देख कर हमें भी वक्त का पता न चला. मुलाकात के बाद सिलसिला आगे बढ़ा और शाहरुख हमें फिल्म के गीतों व फिल्म की कुछ झलकियों से रूबरू कराने ले गये. फिल्म में शाहरुख और काजोल की उपस्थिति हो और उस माहौल को रुमानी रूप न दिया जाये. यह कैसे हो सकता है. यकीनन रोहित शेट्ठी भी इस बात से वाकिफ हैं और उन्होंने एक बार फिर इस फिल्म में शाहरुख काजोल को समर्पित करते हुए एक बेहतरीन गीत का निर्माण किया है.
शाहरुख काजोल व आइसलैंड
कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम और दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे जैसी फिल्मों के सिने प्रेमियों के लिए यह गीत भी एक सौगात है. रोहित ने इस बात का खास ख्याल रखा है कि दोनों की सदाबहार रोमाटिंक जोड़ी को किस खास अंदाज में दर्शकों तक पहुंचाया जाये. उन्होंने इस गाने की शूटिंग के खास लम्हों के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि यह गीत आउसलैंड में शूट की गयी है. आइसलैंड दुनिया के ठंड इलाकों में से एक इलाका है. रोहित ने इस जगह की तलाश इसलिए की क्योंकि वे इस बात से वाकिफ थे कि वे शाहरुख और काजोल को एक फ्रेम में कैद कर रहे हैं. गौरतलब है कि हिंदी सिनेमा में यह पहली बार होगा, जब किसी गाने की शूटिंग आइसलैंड जैसे स्थान में की जा रही है. खास बात यह भी है कि इस गाने में जो हवाई जहाज आपको नजर आयेगा. वह फिल्म का प्रॉप नहीं है, बल्कि एक दौर में जब वहां एक युद्ध के बाद वह हवाई जहाज लैंड कराया गया था कि सारे लोगों की जान बच गयी थी.इस वजह से इस जहाज को वहां का गुड लक माना जाता है. यकीनन, किसी ऐसे सकारात्मक छवि से बेहतरीन प्रॉप शाहरुख काजोल फिल्म के लिए क्या हो सकती थी.
जॉनी शाहरुख की जोड़ी
इस गाने की मेकिंग के बाद ही शाहरुख ने एक खास बात शेयर की कि वर्षों बाद वे मशहूर अभिनेता जॉनी लिवर के साथ काम कर रहे हैं. लेकिन अब भी उन्हें जॉनी लिवर से सीखने का काफी मौका मिलता है. शाहरुख ने यह भी बात सांझा किया कि दर्शकों को लगता है कि मैंने और काजोल ने सबसे ज्यादा साथ में फिल्में की हैं, जबकि हकीकत यह है कि काजोल से भी ज्यादा मैंने जॉनी लिवर के साथ काम किया है. जॉनी लिवर और शाहरुख की जोड़ी शाहरुख की शुरुआती दौर की फिल्म बाजीगर से ही काफी लोकप्रिय है और उस वक्त से दोनों कई फिल्मों में साथ नजर आये हैं, जिनमें बादशाह, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्में लोकप्रिय हैं. जॉनी लिवर ने शाहरुख के साथ अपने इस अटूट बंधन के बारे में बताया कि शाहरुख को मैंने शुरुआती दौर से देखा है और मुझे खुशी होती है कि अपनी मेहनत के दम पर शाहरुख कहां से कहां पहुंचा है. बकौल जॉनी लिवर मेरी कोशिश होती है कि मैं शाहरुख के साथ हर दृश्य बेस्ट करूं. मन में यह बात होती है कि कहीं मेरी वजह से उसके दृश्य खराब न हो. आखिर वह सुपरस्टार हैं. लेकिन शाहरुख ऐसा कभी भी नहीं दर्शाते कि वे कहां हैं. हम कहां हैं. यह इस इंसान की खूबी है इसलिए आज वह बादशाह है.
वरुण को देख कर क्यों हंसती हैं काजोल
वरुण धवन इस फिल्म में शाहरुख खान के भाई की भूमिका में हैं. बकौल वरुण यह मेरे लिए खास लम्हा है कि मैं इस फिल्म का हिस्सा हूं क्योंकि मैंने माइ नेम इज खान से शुुरुआत की थी, जहां काजोल मैम और शाहरुख सर काम कर रहे थे और मैं अस्टिेंट था. आज उनके साथ काम कर रहा. शायद यही वजह है कि मैं तो डरा सहमा सा था शुरू में. लेकिन काजोल मैम मुझे हमेशा देख कर हंसती रहती हैं. मुझे पता नहीं क्यों. लेकिन अब मैं उनसे थोड़ा फ्रेंडली हो पाया हूं. वरुण बताते हैं कि कैमरा रोल होते ही शाहरुख कैसे किसी और दुनिया के व्यक्ति हो जाते हैं.एक दृश्य में उन्होंने महसूस किया था कि उन्होंने सीन खराब कर दिया है. बाद में शाहरुख से सॉरी कहने गये तो शाहरुख ने मजाकिया अंदाज में कहा कि नहीं जी कोई नहीं...अच्छा शॉट दिया तुने. वरुण मानते हैं कि उन्हें शुरुआती दौर में यह मौका मिला है तो वे शाहरुख से उनकी मेहनत, उनके जोश से कुछ सीखने की कोशिश कर रहे हैं.
शाहरुख रखते हैंं सबका ख्याल : बोमन ईरानी
बोमन ईरानी शाहरुख खान के साथ डॉन, डॉन 2, हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं और अब इस फिल्म में भी साथ काम कर रहे हैं. बोमन बताते हैं कि शाहरुख का यह व्यवहार है कि वे अपनी टीम के हर सदस्य का पूरा ख्याल रखते हैं. उनकी जरूरतों को बिना कहे पूरा कर देते हैं और बाद में जब उन्हें थैंक्यू बोलो तो वे कहते...नहीं नहीं मुझे तो पता ही नहीं था इस बारे में. बोमन मानते हैं कि शाहरुख एक अच्छे अभिनेता ही नहीं अच्छे प्रोडयूसर भी हैं. अन्य फिल्मों की तूलना में उन्होंने जब जब शाहरुख के प्रोडक् शन हाउस में काम किया है. शाहरुख टीम की तरह काम करते. वे सभी शूट खत्म होने पर रोजाना रात में एक बार जरूर मिलते हैं. आपस में बातचीत करते हैं और फिर कमरे में जाते हैं. वर्तमान दौर में जहां फिल्मों में अब सिर्फ प्रोफेशनलिज्म हावी है. किसी सुपरस्टार का यह आत्मीय व्यवहार प्रभावित करता है.

No comments:

Post a Comment