My Blog List

20151126

छोटे छोटे शहर के बड़े होनहार


 बड़े और छोटे परदे पर इन दिनों छोटे शहर ने कब्जा जमा लिया है. किसी न किसी रूप में छोटे शहर इन दिनों काफी चर्चे में हैं. अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट
 जीशान कादरी
अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स आॅफ वासेपुर की कामयाबी में जीशान कादरी की अहम भूमिका रही थी. वजह यह थी कि उन्होंने ही यह कहानी लिखी थी. जीशान खुद धनबाद के वासेपुर इलाके से ही ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने ही इस फिल्म की कहानी जब अनुराग को सुनायी तो उन्होंने निर्णय लिया कि वे इस पर फिल्म बनायेंगे. फिल्म बनी भी और काफी कामयाब भी हुई. जीशान ने इस फिल्म में अभिनय भी किया. बाद में वे रिवॉल्वर रानी में भी छोटे से किरदार में नजर आये. लेकिन जीशान की मंजिल यही नहीं थमी थी. उन्होंने तय कर रखा था कि उन्हें अपनी खुद भी पहचान बनानी ही है. सो, उन्होंने फिल्म बनाने का निर्णय लिया. उनकी फिल्म मीरुठिया गैंगस्टर्स इसी हफ्ते रिलीज हो रही है. इस फिल्म की खासियत यह है कि इस फिल्म के कलाकारों को उन्होंने अपनी पिछली फिल्मों के परफॉरमेंस के आधार पर चयनित किया है जिनमें आकाश आरके दहिया, जयदीप जैसे बेहतरीन कलाकारों को शामिल किया गया है. यह फिल्म क्राइम कॉमेडी है. जीशान न सिर्फ इस फिल्म के निर्देशक हैं, बल्कि वे इस फिल्म के निर्माता भी हैं. उन्होंने ही फिल्म की कहानी भी लिखी है. जल्द ही वह सरबजीत पर भी फिल्म बनाने जा रहे हैं. साथ ही टेलीविजन के लिए वे भी कुछ शोज का निर्माण कर रहे हैं.खबर यह भी है कि अनुराग कश्यप ने जीशान को गैंग्स आॅफ वासेपुर 3 लिखने की भी जिम्मेदारी दी है. जीशान खुश और संतुष्ट हैं कि कम समय में उन्होंने बॉलीवुड में अच्छी जगह बना ली है. वे इस बात से भी संतुष्ट हैं कि उन्हें अच्छे लोगों के साथ काम करने का मौका मिल रहा है. वे अपना मेंटर अनुराग कश्यप को मानते हैं.जीशान को भी कई लोगों ने हतोत्साहित करने की कोशिश की थी कि वे खुद की एक अलग पहचान नहीं बना पायेंगे. लेकिन छोटे शहर से आने के बावजूद उन्होंने अपनी सूझबूझ से इंडस्ट्री को अपना बना लिया है. जीशान कहते हैं कि मैं फिल्मों से बेहद प्यार करता हूं और जो भी करूंगा इसी दुनिया के लिए करूंगा. मैं मेहनती हूं और मैं जानता हूं कि यह इंडस्ट्री ऐसे लोगों की कद्र करती है.
स्वाति शर्मा- सिद्धांत माधव
हाल ही में रिलीज हुई फिल्म वेलकम बैक में सिद्धांत माधव के गीत को काफी लोकप्रियता मिली. सिद्धांत बिहार के मुजफ्फपुर इलाके से ताल्लुक रखते हैं. वे खुश हैं कि उन्हें काफी मेहनत के बाद एक पहचान मिली है. उन्होंने इससे पहले भी कुछ फिल्मों में संगीत दिया था. लेकिन हाल ही में उन्हें वेलकम बैक से पहचान मिली. मीरुठिया गैंग्स्टर में भी उन्होंने संगीत दिया है. वही दूसरी तरफ स्वाति शर्मा भी मुजफ्फपुर से ही ताल्लुक रखती हैं और उनके गाये गीत ने इस साल धूम मचायी. फिल्म तनु वेड्स मनु का गीत बन्नो तेरा स्वागर काफी लोकप्रिय हुआ. धीरे धीरे वह भी पहचान बना रही हैं.
छोटे परदे पर जमशेदपुर
जल्द ही एकता कपूर के शो कुछ तो है तेरे मेरे दरमियां में जमशेदपुर की कहानी बयां की जा रही है. हालांकि शो की शूटिंग जमशेदपुर में नहीं की गयी है. लेकिन इस शहर को बैकड्रॉप के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इस शो में लीड किरदार निभा रहीं श्रीतिमा मुखर्जी कोटा शहर से हैं और खुश हैं कि उन्हें एक छोटे शहर की लड़की का किरदार निभाने का मौका मिल रहा है.
मेरे अंगने में मुगलसराय
स्टार प्लस पर प्रसारित हो रहे धारावाहिक मेरे अंगने में उत्तर प्रदेश के मुगलसराय इलाके की कहानी दिखाई जा रही है. इस शो में माथुर और श्रीवास्तव परिवार की कहानी है. शो में सास बहू व ननद के रिश्ते को अलग अंदाज में प्रस्तुत किया जा रहा है, जैसा कि आमतौर पर छोटे शहरों के परिवारों में होता है. इसलिए इस शो से दर्शक काफी कनेक्ट कर पा रहे हैं.
सरोजनी
जीटीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक सरोजनी में भी छोटे शहर की कहानी दिखाई जा रही है. इस शो में सास बहू की नहीं बल्कि ससूर और बहू के बीच के रिश्ते की कहानी दिखाई जा रही है.
आगरा, मथुरा
इन दिनों टेलीविजन पर आगरा व मथुरा पर आधारित भी काफी शो दिखाये जा रहे हैं, जिनमें तू मेरा हीरो, तुम ही बंधू सखा तुम्हीं, बड़ी देवरानी जैसे शो लोकप्रिय हैं.
भाभीजी घर पर हैं
एंड टीवी के सुपरहिट शो भाभाजी घर पर हैं का बैकड्रॉप कानपुर रखा गया है. कानपुर के लहजे में इस शो की साज सज्जा की गयी है. दर्शकों को यह शो काफी पसंद आ रहा है. खासतौर से भाभीजी का किरदार निभा रहीं अंगूरी देवी को दर्शकों का बेइतहां प्यार मिल रहा है. 

No comments:

Post a Comment