हाल ही में एक अभिनेता ने फिल्म के प्रोमोशन के लिए एक अलग हथकंडा अपनाया. उन्होंने पहले टिष्ट्वटर पर दुख जाहिर किया और उसके तुरंत बाद एक फिल्म का टीजर जारी किया गया, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि वह सिर्फ प्रोमोशनल हथकंडा मात्र था. दरअसल, वर्तमान दौर में प्रोमोशन के लिए फिल्मों व धारावाहिकों में कई हथकंडे अपनाये जा रहे हैं. एक पूरी मार्केटिंग टीम इस पर काम करती है कि वह किस तरह अपनी फिल्मों के प्रोमोशन को दूसरी फिल्मों व धारावाहिकों से अलग बनाये. वह इन्हीं बातों का खास ख्याल रखती है और यही वजह है कि अब इन पीआर एजेंसी को भी मीडिया डायरेक्टर कह कर बुलाया जाने लगा है. फिल्मों की लोकप्रियता इस बात पर बहुत अधिक निर्भर करती है. कई सालों पहले आमिर खान ने बॉलीवुड में फर्स्ट लुक लांच की परंपरा शुरू की और अब तो यह बी टाउन के लिए एक फेस्टिवल की तरह हो चुका है. अब फर्स्ट लुक से भी अधिक फिल्म के टीजर को लेकर चर्चा होती है. टीजर फर्स्ट लुक से भी पहले की झलक है.टीजर को लेकर भी अब कई तरह के प्रयोग हो रहे हैं. फिल्मों की रिलीज तारीख की घोषणा भी अब टीजरों के माध्यम से दी जा रही है. फिल्में भले ही अभी फ्लोर पर न गयी हों. लेकिन फिल्म का टीजर जारी कर दिया जाता है. फिल्म के गानों का भी टीजर जारी किया जा रहा है. अब वह दौर दूर नहीं, जब फिल्मों के बारे में कभी कहा जा जाता है कि यह तो बस ट्रेलर है, फिल्म तो बाकी है मेरे दोस्त...जल्द ही ट्रेलर की जगह टीजर ले रहा. और अब लोग बेसब्री से पहले टीजर का ही इंतजार करते हैं.दरअसल, एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ भी निर्माता टीजर का निर्माण कर प्रस्तुत कर देते हैं, ताकि उनकी रिलीज तारीख किसी अन्य के पास न चली जाये. इंडस्ट्री में दरअसल, टीजर शीत युद्ध के संकेत दे रहा है.
No comments:
Post a Comment