20140218

बातों बातों में प्रोमोशन

शाहरुख खान इस बात से खुश हैं कि उनकी फिल्म का नाम हैप्पी न्यू ईयर है. और चूंकि नये साल की शुरुआत हो चुकी है तो लोग हैप्पी न्यू ईयर कहेंगे और इसी बहाने उनकी फिल्म की पब्लिसिटी हो जायेगी. दरअसल, हकीकत यही है कि फिल्मी मार्केटिंग इस कदर कलाकारों पर हावी है कि वे कोई मौका नहीं चूकते अपनी फिल्मों की प्रशंसा या चर्चा करने में. क्या इससे पहले कभी नये साल का स्वागत लोग कुछ और कह कर करते थे. लेकिन इस बार शाहरुख ने हैप्पी न्यू ईयर को अपना कॉपी राइट ही बना लिया है. आमिर खान इन दिनों हर जगह धूम की चर्चा करते नजर आते हैं. वे अपने बेटे के बारे में बातें करते हैं तो यही कहते हैं कि उनका बेटा भी धूम के गाने पर ही डांस करने लगता है. इससे पहले आमिर कहा करते थे कि उनके बेटे को तलाश के गाने बेहद पसंद हैं. सलमान खान ने बिग बॉस में कई बहानों से अपनी फिल्म जय हो का प्रोमोशन किया. जबकि उन बातों का ज़य हो फिल्म से कोई जुड़ाव भी नहीं. कोई कनेक् शन भी नहीं. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने जिक्र के बहाने प्रोमोशन कर लिया. अनिल कपूर जब फिल्म 24 का प्रोमोशन कर रहे थे तो वे हमेशा इन बातों को दोहराते रहते थे कि दिन के 24 घंटे आप 24 के बारे में सोचें. तो क्या अनिल कपूर के शो के आने से पहले दिन के 25 घंटे हुआ करते थे. हाल ही में लेखक कमलेश पांडे से बात हुई. उन्होंने बिल्कुल सटीक बात कही कि आज हमारी विशेषका मार्केटिंग बन चुकी है. आप खुद को किस तरह से लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं और किस तरह से इसकी मार्केटिंग करते हैं. सारी चीजें उसी पर आधारित है. यही वजह है कि विज्ञापनों में भी कलाकारों की फिल्मों के किरदार को प्रोमोट करने की कोशिश की जाती है. चूंकि वे लोकप्रिय हैं और दर्शक उससे सीधे तौर पर जुड़ जाते हैं. यह कुछ और नहीं बातों बातों में भी प्रोमोशन का खेल ही है

No comments:

Post a Comment