20140217

हमेशा से चाहती थी कि फिल्म निर्देशित करूं : दिव्या कुमार


जल्द ही बॉलीवुड में एक और युवा महिला निर्देशिका के रूप में शामिल होने जा रही हैं. बात हो रही है दिव्या कुमार की जो फिल्म यारियां से निर्देशन की पहली पारी की शुरुआत करने जा रही हैं. अनुप्रिया अनंत से उन्होंने शेयर किया अपना पहला अनुभव 

सलमान खान के साथ कभी पॉपुलर वीडियो में नजर आयीं दिव्या कुमार ने कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया. लेकिन उन्हें शुरू से ही दिलचस्पी फिल्म मेकिंग में थी और अपना वह सपना वह फिल्म यारियां के निर्देशन के साथ शुरू करने जा रही हैं. और इस शुरुआत के साथ  ही उनका नाम भी बॉलीवुड की युवा महिला निर्देशिका की श्रेणी में शामिल किया जा रहा है. अपनी पहली फिल्म यारियां को लेकर वे बेहद उत्साहित हैं. उन्हें खुशी इस बात की है कि वे पहली महिला निर्देशिका होंगी जो गुलशन परिवार के परिवार यानी टी सीरिज परिवार से निर्देशन की क्षेत्र में कदम रख रही हैं. चूंकि अब तक टी सीरिज फिल्मों का निर्माण और म्यूजिक के क्षेत्र में ही अग्रणीय था. सो, दिव्या यह भी मानती हैं कि उनके कंधे पर कई जिम्मेदारियां हैं. बकौल दिव्या कुमार यह मेरे लिए बड़ा मौका है कि मैं खुद को साबित कर सकूं. चूंकि भूषण कुमार( टी सीरिज के मालिक व दिव्या के पति) ने मेरी स्क्रिप्ट को तुरंत हां नहीं कहा था. उन्होंने भी वक्त लिया. उन्होंने मेरी चार स्क्रिप्ट को नकार दिया था. फिर उन्हें इस बात पर भी संदेह था कि क्या हम फिल्म निर्देशन में कामयाब हो पायेंगे. लेकिन मुझे खुशी है कि उन्होंने मेरा साथ दिया. दिव्या कुमार जब 18 साल की थीं तब से उनकी इच्छा थी कि वह फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में जायें. चूंकि वे बचपन से ही कई एक्सटेंपोर, और कई गतिविधियों में भाग लेती रही हैं. वे काफी क्रियेटिव रही हैं. बकौल दिव्या मैं शुरू से ही पोयेटरी लिखती थी. स्टोरीज लिखती थी. तो दिलचस्पी शुरू से ही रही. लेकिन उस वक्त मेरा इंडस्ट्री से कोई कनेक् शन नहीं था.लेकिन शादी के बाद मैंने भूषण को अपने मन की बात बता दी थी. और फिर से दोबारा मैंने इस पर काम करना शुरू किया. मैंने लेकिन बकायदा एडिटिंग सीखी, सिनेमेटोग्राफी सीखी. हालांकि मैंने किसी निर्देशक के अंडर में काम नहीं किया. लेकिन मैंने खुद को ग्रुम किया. मैंने कई म्यूजिक वीडियो निर्देशित किये.अदनान सामी, माइकल जैक् सन के भाई के वीडियो. उनमें से कई काफी पॉपुलर हुए और फिर उससे मुझे फिल्म निर्देशन में मदद मिली.दिव्या कुमार को इस बात की बेहद खुशी है कि कभी उन्होंने अपने अभिनय करियर के शुरुआती दिनों में सलमान खान केसाथ एक वीडियो किया था और जब वह निर्देशन के क्षेत्र में कदम रख रही हैं तो उन्हें सलमान खान ने काफी सराहा. उन्होंने टिष्ट्वटर पर भी दिव्या को बधाईयां दी.दिव्या ने यारियां को ही अपनी पहली फिल्म के रूप में इसलिए चुना क्योंकि उनका मानना है कि यारियां यूथ फिल्म है. एक ऐसा जॉनर है, जिसमें आप सबकुछ डाल सकते हैं. बकौल दिव्या आप यूथ फिल्म में म्यूजिक, मस्ती, रोमांह, थ्रील, एंडवेंचर, एक् शन, इमोशन, ड्रामेबाजी सबकुछ डाल सकते हैं तो मुझे लगा कि यही सही होगा  और इसे बॉलीवुड कॉमर्शियल फिल्म का रूप दिया जा सकता है. यारिया एंटरटेनिंग फिल्म है, लेकिन उसमें काफी गहराई भी है. फिल्म में दिखाया गया है कि यूथ अपने पेरेंटस के बारे में क्या सोचती है. फ्रेंड्स और देश के बारे में वे क्या सोचते हैं. फिल्म इसी के इर्द गिर्द है. भूषण कुमार के बारे में बात करते हुए दिव्या बताती हैं कि वे काफी सर्पोटिव हैं और उन्होंने पूरी आजादी दे रखी है मुझे काम करने के लिए. लेकिन बस उनकी एक ही बात मुझे पसंद नहीं कि वे घर आकर भी इस तरह काम को लेकर समर्पित हैं कि मुझसे ज्यादा वे यारियां के बारे में बात करने लगते हैं. घर पर मुझे काम की बातें पसंद नहीं. लेकिन उनकी सबसे अच्छी बात यह है कि वे पूरे परिवार का ख्याल रखते हैं और सबको खुश रखने की कोशिश करते हैं. दिव्या का मानना है कि चूंकि आशिकी 2 का संगीत सुपरहिट रहा है सो उन पर ये बड़ी जिम्मेदारी थी कि वे फिल्म का म्यूजिक इस तरह बनायें कि वह हट कर हो. दिव्या का मानना है कि निर्देशन और अभिनय दोनों कुर्सियां संभालना इतना आसान नहीं था इसलिए उन्होंने फिल्म में अभिनय नहीं किया. लेकिन उन्होंने अभिनय पूरी तरह से छोड़ा नहीं है. दिव्या की यह फिल्म 10 जनवरी को रिलीज होनेवाली है.

No comments:

Post a Comment