My Blog List

20140217

ेकॉमेडी नाइट्स विद कपिल से गुत्थी का बाहर जाना...इन दिनों छोटे परदे का सबसे बड़ा विवाद है. शायद कपिल और खुद सुनील को भी इस बात का अनुमान नहीं होगा कि यह विवाद इस कदर विशाल रूप लेगा. हालांकि तमाम बातों के बावजूद सुनील और कपिल ने अपनी दोस्ती बरकरार रख साबित कर दिया है कि अब भी छोटे परदे पर कलाकारों की निजी जिंदगी में उनकी प्रोफेशनल जिंदगी हावी नहीं. गुत्थी विवाद के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट

सुनील ग्रोवर और कपिल शर्मा ने गुत्थी विवाद होने के बावजूद हाल ही में मस्कट में साथ साथ शो किया. दोनों ने एक दूसरे को सहयोग करते हुए और वहां के लोगों की डिमांड पर साथ साथ परफॉर्म किया. इससे स्पष्ट हो चुका है कि छोटे परदे के कलाकार और खासकर कॉमेडी के क्षेत्र से जुड़े कलाकारों में कितनी एकता है और वे किस तरह एक दूसरे का सम्मान करते हैं. कपिल और सुनील की दोस्ती की दरार को लेकर काफी बातें सामने आ रही थीं. लेकिन कपिल और सुनील दोनों ने इस निर्थक साबित कर दिया है. इससे स्पष्ट है कि सुनील को सीधे तौर पर चैनल से परेशानी थी. दरअसल, सुनील ने अपनी फीस में बढ़ावा करने की मांग की थी लेकिन चैनल इस बात के लिए तैयार नहीं हुआ. इससे एक बात यह भी स्पष्ट होती है कि चैनल अब भी कॉमेडी से जुड़े कलाकारों को हल्के में ही लेता है. लेकिन जब सुनील के रिप्लेसमेंट की बात हुई और राजू श्रीवास्तव समेत कई कलाकारों के नाम आये तो राजू श्रीवास्तव ने पूरी तरह से सुनील का साथ देते हुए कहा कि वे यह आॅफर नहीं स्वीकारेंगे. सुनील का कहना है कि उन्हें चैनल की तरफ से कई तरह के दूसरे आॅफर भी मिले थे. उन्होंने अनुबंध खत्म होने पर भी कई महीनों तक काम किया. लेकिन फिर भी किसी तरह के बदलाव न आने पर उन्हें यह कदम उठाना पड़ा. गौरतलब है कि चैनल ने गुत्थी उर्फ सुनील ग्रोवर को उस वक्त नोटिस भेजा जब सुनील जीटीवी के एक अवार्ड समारोह से इसी किरदार के साथ परफॉर्म करनेवाले थे. चैनल ने गुत्थी किरदार को अपने चैनल की संपत्ति बता कर सुनील को नोटिस भेज दिया और इस विवाद ने और तूल पकड़ा.

 सुनील से काफी कुछ सीखा है : कपिल
मैं सुनील ग्रोवर को बड़े भाई की तरह प्यार करता हूं और उनका आदर हमेशा करता रहूंगा. मुझे उनसे कोई शिकायत नहीं. लोग हम दोनों के बीच गलतफहमी फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन मैं ऐसा होने नहीं दूंगा. इससे ज्यादा कुछ और नहीं कहूंगा.


चैनल की वजह से नहीं आयेगी दोस्ती में दरार
सुनील ग्रोवर
मैं कभी कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में वापसी नहीं करूंगा. लेकिन इसका यह कतई मतलब नहीं है कि मेरा और कपिल का कोई रिश्ता बदल जायेगा. वह हमेशा मेरे लिए मेरे भाई जैसा रहेगा. वह मेरा बेस्ट फ्रेंड है और रहेगा. उसने जिस तरह एंटरप्रेनर के रूप में इस शो को आगे बढ़ाया है और अपने शो को नंबर वन बनाया है. वह काबिलएतारीफ है. मुझे कपिल से कोई नाराजगी नहीं है. जहां तक बात है गुत्थी के किरदार की तो यह सच है कि गुत्थी को इतनी लोकप्रियता मिलेगी. यह मैंने भी कभी नहीं सोचा था. इससे पहले भी मैंने गुत्थी का किरदार कॉमेडी सर्कस और कई मंच पर निभाया है. लेकिन लोगों ने कॉमेडी नाइट्स विद कपिल से इस कैरेक्टर पर ध्यान देना शुरू किया. कई लोगों ने यह बात फैलाई है कि कपिल ने कहा है कि उन्होंने सारे कैरेक्टर्स क्रियेट किया है. लेकिन कपिल ने कभी मुझसे ऐसा नहीं कहा है. चूंकि सभी जानते हैं कि मैंने गुत्थी का कैरेक्टर क्रियेट किया था. और यह बात कोई गलत साबित नहीं कर सकता. मैंने शो छोड़ा. चूंकि मेरा कांर्ट्रैक्ट खत्म हो चुका था. और इस वजह से मैंने चैनल के साथ नेगेशियेट करना शुरू किया था. मैंने अगर अपनी फीस में हाइक मांगा तो क्या गलत किया. मैंने वही किया जो मैं डिजर्व करता हूं. हां, ठीक है अगर वह मेरी शर्त नहीं मान सकते थे तो मैं शो नहीं कर सकता था. लेकिन मुझे तकलीफ सिर्फ इस बात की है कि उन्होंने गुत्थी के किरदार पर बैन कैसे लगा दिया कि उस किरदार का नाम या कैरेक्टर सिर्फ उसी शो में इस्तेमाल हो सकता है. जबकि वह मेरा क्रियेशन था. किसी भी एक्टर को आप किसी एक मंच पर काम करने या उससे जोर जबरदस्ती करने के लिए बाधित नहीं कर सकते. चैनल ने मुझे यह भी कहा था पहले कि वह मुझे मेरा नया शो देंगे. लेकिन मैंने उस पर कोई रजामंदी नहीं दी है. अभी यह मेरा सबसे बेहतरीन फेज चल रहा है. मुझे जितने आॅफर आज मिल रहे हैं. पिछले 12 सालों में नहीं मिले होंगे. लेकिन मैं वही काम करूंगा जो मुझे पसंद आयेगा. मुझे खुशी है कि लोगों से मुझे इतना प्यार मिला. पहले गुत्थी का किरदार शो में हमेशा दिखाया जाने वाला नहीं था. किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि इस किरदार को इतना प्यार मिलेगा. लेकिन जब लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली तो क्रियेटिव टीम ने इस पर काम करना शुरू किया. मुझ पर कई लोगों ने यह भी आरोप लगाया कि कपिल को इस बात से परेशानी हो गयी थी कि उनके शो में उनसे ज्यादा लोगों को गुत्थी से प्यार हो गया था इसलिए उन्होंने गुत्थी को शो से हटाने की साजिश रची जबकि हकीकत यह है कि कपिल उन कलाकारों में से एक है, जो कभी इनसेक्योर नहीं हो सकता. वह तो खुद सबको मौके देता है.
कौन है गुत्थी
गुत्थी का वास्तविक नाम सुनील ग्रोवर है. सुनील कई सालों से बॉलीवुड व टेलीवुड में सक्रिय हैं. सुनील को हारमोनियम और तबला जैसे वाद्य यंत्र बजाने का भी शौक रहा है. वे चंडीगढ़ से हैं और उन्होंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है. पढ़ाई के साथ साथ ही वह अभिनय से जुड़ गये थे. उन्होंने शुरुआती दिनों में दिल्ल ीके एक न्यूज चैनल में भी काम किया. उन्हें पहला ब्रेक जसपाल भट्टी ने ही दिया था. सुनील वर्तमान में मुंबई के जाने माने व्हास ओवर आर्टिस्ट में से एक हैं. सुनील ने रेडियो के लिए भी काम किया था. साथ ही उन्होंने गुटर गूं जैसे शो में लंबे समय तक काम किया है.
कैसे बने गुत्थी
बकौल सुनील मैं जिस कॉलेज में पढ़ता था. वहां की लड़कियों को बहुत ध्यान से देखता था और उनका अंदाज मैं कॉपी करता था यही वजह है कि गुत्थी के किरदार करते वक्त मैं उन सारी लड़कियों को याद करता हूं और अपना स्वाभाविक देने की कोशिश करता हूं. कॉमेडी नाइट्स से पहले भी मैंने गुत्थी का किरदार कई स्थानों पर निभाया है. दूसरी बात है मुझे मेरे पिता और मां से काफी छूट शुरू से मिली और उन्होंने मेरी इस प्रतिभा को आगे बढ़ाया. मैं जब मुंबई आया था. उस वक्त मैंने व्हास ओवर से शुरुआत की थी. इससे पहले भी कई कैरेक्टर निभाये. काफी काम किया है. कुछ फिल्मों में भी काम किया है. लेकिन गुत्थी जैसा प्यार किसी किरदार को नहीं मिला था.
बॉलीवुड के स्टार्स की फेवरिट
गुत्थी का किरदार इस तरह लोकप्रिय हो चुका था कि बॉलीवुड के स्टार्स सिर्फ गुत्थी की वजह से शो में शिरकत करते थे. खुद करीना को इमरान ने यही बताया था कि गुत्थी शो की जान है और इसी वजह से करीना शो में शामिल हुई थीं. लेकिन करीना के शो में आने तक गुत्थी विवाद खड़ा हो चुका था. दीपिका पादुकोण और कंगना रनौत ने खुद स्वीकारा है कि यह उनका पसंदीदा किरदार है. अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन भी गुत्थी की तारीफ करते रहे हैं. गुत्थी का जूस मी बोलने का अंदाज, ओह फ्रीज बोलने का अंदाज, गुत्थी पलक की जोड़ी, गुत्थी के वेलकम करने के अंदाज से हर कोई प्रभावित था. कॉमेडी नाइट्स की लोकप्रियता की गुत्थी खास वजह थी. और अब गुत्थी के रिप्लेसमेंट में कई किरदारों को शामिल किया जा रहा है. लेकिन इसका असर शो पर हुआ है.
कपिल का दूसरा चेहरा
हालांकि कपिल ने अपनी बात साफ कर दी है. लेकिन अंदरूनी सूत्र बताते हैं कि कपिल सुनील की लोकप्रियता से जलने लगे थे और इसलिए भी उन्होंने शो से गुत्थी को बाहर का रास्ता दिखाया. लेकिन अब तक कुछ भी स्पष्ट नहीं कि कपिल गुत्थी को बाहर करना चाहते थे या नहीं
गुत्थी की जगह
गुत्थी की लोकप्रियता इस कदर बढ़ चुकी है कि गुत्थी और पलक के किरदार को खत्म करने का निर्णय लेकर लच्छा और दुलारी के किरदार की एंट्री की गयी है. अब देखना यह है कि यह जोड़ी दर्शकों को पसंद आती है या नहीं.
छोटे परदे के इतिहास में पहली बार
छोटे परदे पर इससे पहले भी कई कॉमेडी शो आते रहे हैं. राजू श्रीवास्तव, जसपाल भट्टी व कई बड़े दिग्गज कलाकारों ने अपनी छाप छोड़ी है. लेकिन गुत्थी को जो लोकप्रियता मिली है. वह अब तक किसी को नहीं मिली थी.

No comments:

Post a Comment