20110207

यंग फिल्म डायरेक्टर्स


सहायक निदर्ेशक से निदर्ेशक की कुर्सी

दिन ब दिन हिंदी फिल्म जगत में युवा निदर्ेशकों की भागीदारी बढ़ रही है.न सिर्फ हिंदी सिनेमा में बल्कि हॉलीवुड फिल्म जगत में भी दस्तक दे रहे हैं. जल्द ही नयी फिल्में ऑन स्क्रीन होंगी.

युवा निदर्ेशकों में अयान मुखर्जी व अभिषेक चौबे ने अपना हुनर दिखाया. अब एक और नयी पीढ़ी अपने हुनर को दिखाने की तैयारी में जुट गये हैं.

आइ हेट लव स्टोरिज

पुनीत मल्होत्रा ः पुनीत मनीष मल्होत्रा के चचेरे भाई हैं. करण जोहर की फिल्म आइ हेट लव स्टोरीज का निदर्ेशन कर रहे हैं. 28 वर्षीय पुनीत इससे पहले फिल्म कल हो न हो और कभी खुशी कभी गम में सहायक निदर्ेशक के तौर पर काम कर चुके हैं. अपनी इस नयी फिल्म को जल्द से जल्द पूरा करने में जुटे हुए हैं.

सिध्दार्थ मल्होत्रा की स्टेप मॉम

प्रेम किशन के पुत्र सिध्दार्थ हॉलीवुड फिल्म स्टेप मॉम के हिंदी वर्जन का निदर्ेशन कर रहे हैं, जिसमें करीना कपूर, अर्जुन रामपाल और काजोल हैं. 31 वर्षीय सिध्दार्थ इससे पहले माइ नेम इज खान में करण जोहर के सहायक रह चुके हैं. सिध्दार्थ के लिए यहह बड़ी उपलब्धि है कि उन्हें पहली फिल्म में ही काजोल के साथ काम करने का मौका मिल रहा है. इसके अलावा सिध्दार्थ कई हॉलीवुड फिल्मों के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.

ब्रेक के बाद आयेंगे दानिश असलम

कुणाल कोहली की नयी फिल्म ब्रेक के बाद के निदर्ेशन में जुटे दानिश असलम इमरान व दीपिका पादुकोण को लेकर ब्रेक के बाद का निदर्ेशन कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने तारारम पम व थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक जैसी फिल्मों में सहायक निदर्ेशक का काम कर चुके हैं. यह उनकी पहली फिल्म है, जिसे लेकर वह बेहद उत्साहित हैं और नर्वस भी.

दंबग के साथ अभिनव कश्यप

अभिनव अनुराग कश्यप के भाई हैं. जाहिर हैं, उन्हें अपने भाई से निदर्ेशन के गुण सिखने को मिले हैं. वे अपने बड़े भाई की राह पर चलते उन्होंने पहली फिल्म दबंग का निर्माण किया है. यह फिल्म सलमान खान व शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी अभिनय कर रहे हैं. इससे पहले अभिनव ने फिल्म मनोरमा, 6 फीट अंडर और 13 बी के लिए संवाद लिख चुके हैं. अभिनव का मानना है कि सहायक निदर्ेशक के रूप में काम करने से फिल्म मेकिंग की बारीकियां समझ में आती हैं.

डेल्ही बेली अभिनय देव

आमिर की फिल्म डेल्ही बेली के निदर्ेशन का जिम्मा इस बार अभिनय देव को मिला है. इस फिल्म में इमरान खान और शहनाज ट्रेजरीवाला बतौर नायक नायिका आ रहे हैं. साथ ही अभिषेक व कंगना रनाउत की फिल्म गेम का निदर्ेशन भी कर रहे हैं.

युवा निदर्ेशकों की पहली पसंद इमरान

नये दौर के निर्देशकों की पहली पसंद इमरान खान बन रहे हैं, क्योंकि इनकी कहानियां युवाओं पर आधारित रहती है और युवा कलाकार के रूप में इमरान व रणबीर कपूर जैसे अभिनेताओं का चयन सही है.

सहायक निदर्ेशक के रूप में शुरुआत अच्छी

सभी युवा निदर्ेशक कहीं न कहीं किसी न किसी रूप में कई सालों तक पहले किसी निदर्ेशक को अस्सिट करना अच्छा होता है. ताकि इसके माध्यम से वे फिल्म मेकिंग की बारीकियों, परेशानियों व चुनौतियों के बारे में समझ लेते हैं. इसके बाद जब वे खुद अपने दम पर सिनेमा बनाते हैं व उसका निर्माण करते हैं तो उन्हें अधिक परेशानी या चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता. इसलिए जितने भी सफल युवा निदर्ेशक हैं कई सालों तक किसी न किसी निदर्ेशक के साथ सहायक निदर्ेशक के तौर पर अपनी शुरुआत करते हैं. फिर गंभीरता आने के बाद ही वे निदर्ेशन का जिम्मा उठाते हैं.

No comments:

Post a Comment