20110207

शातिर भी हैं ठग भी हैं बदमाश कंपनी के बदमाश ः शाहिद कपूर


ख्वाब को हकीकत में बदलनेवाले किरदार हैं अधिक भाते.

फिल्म इश्क विश्क से जब वी मेट व कमीने तक शाहिद कपूर ने विभिन्न तरीके के किरदार निभाये हैं. आज रिलीज हो रही बदमाश कंपनी में वे अपने चार दोस्तों के साथ शातिर ठग के रूप में नजर आयेंगे. बातचीत शाहिद कपूर से

क्यूट ब्वॉय भी बदमाश बन सकता है

इश्क विश्क में जब कॉलेज ब्वॉय का किरदार निभाया, तो लोगों को लगा कि बॉलीवुड में एक और चॉकलेटी ब्वॉय की एंट्री हो गयी. मुझे किसी वरिष्ठ निदर्ेशक ने भी कहा था. शाहिद तुम्हें सिर्फ चुलबुले किरदार ही मिल पायेंगे. लेकिन जब कमीने में मैंने नेगेटिव किरदार निभाया, तो लोग हैरान हो गये. अब बदमाश कंपनी में भी मेरी बदमाशियों को देख कर लोग हैरान होनेवाले हैं. मुझे लगता है कि किसी भी अभिनेता के लिए अपनी एक्टिंग के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने का नेगेटिव किरदार से बेहतरीन और कुछ हो ही नहीं सकता

सुपर प्लानर है बदमाश कंपनी का बदमाश

फिल्म कमीने में चार्ली कुछ नहीं सोचता था. वह हर काम तुरंत करता था. लेकिन बदमाश कंपनी का बदमाश सुपर प्लानर है. वह बिना सोचे समझे कोई निर्णय नहीं लेता. वह आज का युवा है और अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना चाहता है. बदमाश कंपनी चार दोस्तों की कहानी है. जिसमें मुंबई के चार मध्य वर्ग के दोस्त एक साथ हाथ मिलाते हैं और एक नये बिजनेस की शुरुआत करते हैं.

जिंदगी से जुड़े किरदार

करण की कहानी मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है. वह जिंदगी में सफल होना चाहता है. उसके सपने बड़े होते हैं. वह सफल होने के लिए कुछ भी करता है. बड़े से बड़े घोटाले में मेहनत कर सफल होने में यकीन करता है. फिर चाहे उसे लोग चीटर ही क्यों न कहें. मैं ऐसे किरदारों से खुद को जुड़ा महसूस करता हूं. शायद यही वजह थी कि मैंने चांस पे डांस भी की. क्योंकि उसमें भी एक युवा अपने डांसर बनने के ख्वाब को पूरा करना चाहता था. युवाओं पर आधारित किरदार मुझे बेहद भाते हैं, क्योंकि वही मेरे लुक को सूट भी करते हैं.

आमिर की तरह है लुक

किरदार के साथ पूरी तरह न्याय करने के लिए मुझे अपना वजन घटाना पड़ा और बालों को छोटा भी करना पड़ा. हालांकि मैं पहला ऐसा एक्टर तो हूं नहीं. सभी करते हैं. अभी अभिषेक ने भी रावण के लिए अपना लुक पूरी तरह बदल डाला है. बदमाश कंपनी में मेरा लुक बहुद हद तक गुलाम के आमिर खान की तरह है. साथ ही लुक के मामले में मैंने हॉलीवुड फिल्म रेन मैन में टॉम क्रूज के लुक को भी अपनाने की कोशिश की है.

युवा निदर्ेशकों के साथ मिलती है आजादी

किसी भी नये व युवा निदर्ेशक के साथ काम करने में बेहद मजा आता है. एक्सपेरिमेंट करने के पूरे आसार रहते हैं. साथ ही निदर्ेशक भी पूरे धैर्य के साथ काम करते हैं. वे कलाकार पर बेवजह का दबाव नहीं बनाते. चीजों से कॉम्प्रमाइज नहीं करते. जब आदित्य चोपड़ा ने मुझे यह फिल्म ऑफर की और स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए बुलाया. मैंने उसे निदर्ेशक का नाम पूछा. आदित्य ने बताया कि निदर्ेशक ने इसके स्क्रिप्ट, डॉयलॉग व स्क्रीनप्ले सबकुछ खुद से तैयार की है.जब मेरे हाथ में स्क्रिप्ट आयी तो मैं हैरान रह गया. स्क्रिप्ट में ऐसे ऐसे घोटालों को एक मध्यम वर्गीय लड़के द्वारा प्लान करते दिखाया गया था. मैंने तुरंत हां कर दी.

वास्तविक हैं घोटालें

परमीत ने फिल्म में उन घोटालों के विषयों को उठाया है, जो वाकई में आये दिन अखबारोंकें प्रकाशित होते रहे हैं. आप ऐसे ऐसे घोटालों से फिल्म में रूबरू होंगे कि आप सोचने पर मजबूर हो जायेंगे कि ऐसे भी घोटाले हो सकते हैं और इसकी प्लानिंग ऐसे भी हो सकती है. फिल्म का प्लॉट 1990 के दशक के कुछ वास्तविक घोटालों के मामले पर आधारित है. फिल्म के किरदारों की तुलना बंटी बबली के किरदारों से की जा रही है. लेकिन मेरा मानना है कि बदमाश कंपनी के ठग आपको बनावटी नहीं लगेंगे. फिल्म में ऐसे ऐसे सीक्वेंस तैयार किये गये हैं, जो बिल्कुल आम लोगों की जिंदगी से जुड़े हैं और वे बिल्कुल वास्तविक लगेंगे. कुछ भी बनावटी नहीं लगेगा.

पटाया में की खूब मस्ती

फिल्म की शूटिंग के दौरान हमने पटाया में बेहद मस्ती की. एक रात हम सभी ने मिल कर वहां नदी में रात भर तैराकी का लुत्फ उठाया. सिर्फ परमीत हमारे साथ नहीं था.

किरदार का सफल होना जरूरी

मैं असफलता शब्द को परिभाषित नहीं कर सकता. मेरे लिए मेरे किरदार का सफल होना जरूरी है. मुझे लोगों ने जब वी मेट के बाद लगातार मेरे किरदारों से पसंद किया. कमीने का चार्ली लोगों का चहेता बना. चांस पे डांस का डांसर दर्शकों के दिल के करीब बना. लोग मुझे मेरी फिल्मों से नहीं किरदारों से ही याद रखे मैं यही चाहता. मैं अधिक से अधिक मेहनत करता रहूंगा तो खुद ब खुद मेरे किरदार में निखार आयेगा और सफलता तो मेहनत से ही आती है तो फिर मैं निराश क्यों रहूं. मेरी आनेवाली फिल्मों में भी मैं क्यूट ब्वॉयवाली इमेज में नजर नहीं आनेवाला. जल्द ही आप फिल्म मौसम में मुझे अलग रूप में देखेंगे. मैंने इस फिल्म के किरदार पर पूरी लगन से काम कर रहा हूं.

No comments:

Post a Comment