20110207

कहानी को आगे बढ़ाओ या नयी एंट्री दिखाओ


कहानी को आगे बढ़ाओ

या नयी एंट्री दिखाओ

टीआरपी के मापदंड ने इन दिनों टेलीवुड में फिर से हलचल मचा दी है. दरअसल, दर्शक अब समझदार हो चुके हैं. इसे ध्यान में रखते हुए कई चैनल नये सीरियल की शुरुआत कर रहे हैं तो कई सीरियल समाप्ति की ओर हैं तो कई टीआरपी में खुद को शामिल करने की होड़ में लगातार कहानी में टि्वस्ट लाने की कोशिश कर रहे हैं. कहानी में लीप दिखाने का सिलसिला भी लगातार जारी है.

टेलीविजन पर जब भी किसी नये शो की शुरुआत होती है. दर्शकों को शो के प्रोमो के माध्यम से आकर्षित करने की कोशिश की जाती है. विस्तृत परिवार, संयुक्त परिवार, शिष्टाचार, व्यावहार, संस्कृति के आधार पर शो के निर्माता निदर्ेशक यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि यह आपके बीच की ही कहानी है. मध्यवर्गीय परिवार की सामान्य सी औरत की कहानी, आपके बीच के ही पिता की कहानी. एक सुशील सरल सी लड़की की कहानी. बिल्कुल आपकी तरह. कुछ ऐसे ही टैगलाइन होते हैं फिर धीरे-धीरे कुछ दिनों के लिए वाकई उन सीरियल का जादू दर्शकों पर चढ़ता है. लेकिन जल्द ही ऐसे शोज दर्शकों की आंखों में चुभने लगते हैं और रिमोट कंट्रोल से आउट होते चले जाते हैं.

नये शोज की बरसात

चांद छुपा बादल में -स्टार प्लस

स्टार प्लस पर कई नये शोज शुरू करने की तैयारी है. हालांकि स्टार प्लस जीआरपी रेटिंग प्वाइंट में फिलहाल सबसे आगे है. लेकिन अपने पुराने शोज की घटती लोकप्रियता देखते हुए उसने बिना किसी समझौते के उन शोज को बंद करने का निर्णय लिया है, जो लोकप्रियता हासिल करने में असफल हो रहे थे. इसी क्रम में चांद छुपा बादल में की शुरुआत की गयी है. गौरतलब है कि इस शो में पहली बार जावेद अख्तर सूत्रधार की भूमिका में नजर आयेंगे.

जीआरपी ः 443

पापड़ पोल ः शाहबुद्दीन राठौड़ की रंगीन दुनिया ः सब टीवी

सब टीवी कछुए की तरह अपनी पहचान बनाने में सफल हो गया है. उसने सामान्य गति से चलते हुए दर्शकों के मनोरंजन का ध्यान रखते हुए कॉमेडी को प्राथमिकता दी. इसका नतीजा है कि इसके शो लापतागंज, मिसेज एंड मिस्टर शर्मा, सजन रे झूठ मत बोलो, तारक मेहता का उल्टा चश्मा को दर्शकों ने हरी झंडी दी. इस क्रम को बरकरार रखते हुए पापड़ पोल-शाहबुद्दीन राठौड़ की रंगीन दुनिया की शुरुआत की गयी है. मुख्य भूमिका में अमि त्रिवेदी व स्वपनिल जोशी नजर आ रहे हैं. शाहबुद्दीन गुजरात के जाने माने हास्य लेखक है.

जीआरपी 100.

रक्त संबंध व बिग मनी- इमेजिन टीवी

अपनी खोती लोकप्रियता को फिर से हासिल करने के लिए इमेजिन टीवी दो नये शो लेकर आया है. रक्त संबध की कहानी पांच बेटियों के इर्द-गिर्द घूमती है. यह एक डेली सोप ओपरा है. वही बिग मनी टेलीविजन पर आधारित क्विज कांटेस्ट हैं, जिसके होस्ट हैं आर माधवन. बिग सिनर्जी द्वारा शुरुआत किये जा रहे इस शो को निश्चित तौर पर दर्शक मिलेंगे, क्योंकि टेलीविजन पर आधारित यह पहला क्विज शो है.

रैप अप

दर्शकों की लोकप्रियता हासिल न कर पाने के कारण कई शोज अपने निर्धारित प्रसारित किये जानेवाले एपिसोड से पहले ही बंद किये जा रहे हैं. इमेजिन टीवी का काशी की शुरुआत दो महीने पहले की गयी थी. अभी इसके और भी कई एपिसोड दिखाये जाने थे. स्टार प्लस का सजन घर जाना है, सब टीवी का मणिबेन डॉट कॉम जैसे सीरियल्स उनमें से एक हैं.

लीप या नयी एंट्री

दर्शकों की लोकप्रियता को हासिल करने का एक और हथकंडे से लगभग टेलीवुड के हर निर्माता वाकिफ हैं, वह है कहानी में नये किरदार की एंट्री या फिर कहानी में लीप दिखाना. यह सिलसिला हालांकि एकता कपूर के कई शोज से जारी है. फिलहाल स्टार प्लस का शो बिदाई व झांसी की रानी की कहानी में हम लीप यानी कई साल आगे की कहानी देख रहे हैं. गौरतलब है कि कलर्स इस खेल में माहिर है. उसे जब भी यह एहसास होता है कि उसके शोज की लोकप्रियता घट रही है. शोज में नये किरदारों की एंट्री हो जाती है. ना आना स देस में अम्माजी की बेटी का किरदार निभा रही अंबा, बालिका वधू में तिपड़ी, उतरन में वंश ऐसे कुछ किरदार हैं.

No comments:

Post a Comment