20110915

हर ट्रेलर कुछ कहता है


किसी दौर में फ़िल्मों के ट्रेलर का इस्तेमाल सिर्फ़ इसलिए हुआ करता था, ताकि दर्शकों को इस बात की जानकारी दी जा सके कि फ़िल्म जल्द ही रिलीज होनेवाली है. लेकिन इन दिनों ट्रेलर को फ़िल्मों से अधिक रोचक और खास बनाने का नया प्रचलन शुरू हो गया है.

फिल्म के प्रमोशन के लिए निर्माता, निर्देशक नित नये फ़ंडे अपनाते नजर आते हैं. गौर करें तो हर शुक्रवार एक नया प्रमोशन फ़ंडा हिंदी सिनेमा में दस्तक देता है. लेटेस्ट फ़ंडे की बात करें तो फ़िल्म के ट्रेलर की लांचिंग फ़िल्म की रिलीज के कई महीनों पहले कर देना इन दिनों जोरों पर हैं.
अग्निपथ

करन जौहर की फ़िल्म अग्निपथ की रिलीज को भले ही अभी पांच महीने से ज्यादा वक्त बाकी हो, लेकिन फ़िल्म का पहला ट्रेलर जारी किया जा चुका है. खास बात यह है कि चौबीस घंटे के भीतर रितिक रोशन स्टारर अग्निपथ के प्रोमो को यू-ट्यूब पर साढ़े छह लाख से ज्यादा फ़ॉलोअर्स मिले. प्रोमो को मिले इस रिस्पांस से करन बेहद उत्साहित हैं. वे कहते हैं कि मैं हमेशा ही अच्छे से अच्छा करने की कोशिश करता हूं और बुरे से बुरे के लिए तैयार रहता हूं.

वैसे, प्रोमो को टेलिकास्ट करने से पहले मैंने कुछ लोगों को यह प्रोमो दिखाया था और लोगों को पसंद भी आया था. उनकी राय थी कि यह प्रोमो लोगों में उत्सुकता पैदा करेगा और ऐसा ही हुआ. प्रमोशन के लिहाज से यह प्रोमो जरूरी था. वैसे, हमारा मकसद फ़िल्म को लेकर उत्सुकता पैदा करना ही नहीं था. हम सभी को यह भी समझाना चाहते थे कि यह फ़िल्म ओरिजनल अग्निपथ से कई मायनों में अलग है.

इस प्रोमो को मिली सफ़लता को देखते हुए करन ने प्रोमो की लांचिंग के वक्त ही यह बात कह दी कि वे दीवाली में इस फ़िल्म का दूसरा प्रोमो जारी करेंगे, जो ज्यादा विस्तार से इस फ़िल्म की जानकारी देगा. करन अग्निपथ के प्रोमो को लेकर चाहे कुछ भी दलील दें, लेकिन यह बात साफ़ है कि फ़िल्म के ट्रेलर का इस्तेमाल इन दिनों जबरदस्त तरीके से फ़िल्म के प्रमोशन के लिए किया जा रहा है.

रा.वन

खुद शाहरुख ने अपनी फ़िल्म रा.वन का पहला ट्रेलर फ़िल्म की रिलीज के लगभग नौ महीने पहले आइपीएल के दौरान ही लांच कर दिया था, ताकि आइपीएल की सफ़लता का सीधा फ़ायदा इस प्रोमो को पहुंचे और ज्यादा से ज्यादा लोग इस ट्रेलर को देखें. गौरतलब है कि शाहरुख और उनकी प्रोडक्शन कंपनी ने प्रोमो पर काफ़ी मेहनत भी की थी. खबरों की मानें तो शाहरुख ने ओरिजनल निर्देशक अनुभव सिन्हा के बजाय अपने निर्देशक दोस्त करन जौहर की मदद से फ़िल्म का ट्रेलर शूट करवाया था.

डर्टी पिक्चर

कुछ ऐसी ही मेहनत निर्देशक मिलन लुथारिया ने अपनी रिलीज को तैयार फ़िल्म डर्टी पिक्चर के ट्रेलर में की है. इन दिनों यह ट्रेलर अच्छी खासी सुर्खियां बटोर रहा है. ट्रेड विेषक कोमल नाहटा भी इस बात को मानते हैं कि डर्टी पिक्चर का ट्रेलर बेहतरीन बनाया गया है. जो फ़िल्म देखने के लिए दर्शकों को उत्साहित कर रहा है. खासकर जिस तरह से प्रोमो में विद्या को दिखाया गया है. वैसे, उन्हें अब तक नहीं दिखाया गया. यही इस फ़िल्म की सबसे बड़ी यूएसपी है. इस प्रोमों में लोगों को विद्या का अब तक का सबसे जुदा अंदाज साफ़ नजर आ रहा है.

घायल रिटर्न

सनी देयोल की फ़िल्म घायल रिटर्न की शूटिंग शुरू भी नहीं हुई थी कि इसके प्रोमो को पहले ही यू-ट्यूब पर लांच कर दिया गया, ताकि लोगों को ये पता चल सके कि घायल का सीक्वल आ रहा है. ट्रेड विश्लेषक कोमल नाहटा कहते हैं कि इस तरह के प्रोमो फ़िल्म से दर्शकों के साथ-साथ वितरक और निर्माता को भी जोड़ देते हैं. कुल मिलाकर इससे फ़िल्म के म्यूजिक से लेकर अन्य प्रमोशनों में भी सीधे तौर पर फ़ायदा मिल जाता है. फ़िल्म का दूसरा ट्रेलर दीवाली पर रिलीज किया जायेगा.

फस्ट लुक लांचिंग

इंडस्ट्री में पहली बार फ़र्स्ट लुक लांच करने की परंपरा की शुरुआत आमिर खान ने की. अब मीडिया के बीच टेलीविजन पर प्रसारित होने से पहले प्रोमो रिलीज किये जाते हैं. फ़िर पूरी दुनिया इसे देख पाती है. इस परंपरा से आमिर खान यही चाहते थे कि वे लोगों की प्रतिक्रिया ले सकें, लेकिन अब यह प्रोमोशन फ़ंडा बन चुका है.

क्या कहते हैं ट्रेड विश्लेषक

इस बारे में ट्रेड विश्लेषकों का मानना है कि दर्शक जिस फ़िल्म के बारे में अधिक से अधिक बात करेंगे. फ़िल्म को उतनी लोकप्रियता मिलेगी. उतनी कमाई होगी. इसलिए इन दिनों खासतौर से प्रोमो की तैयारी की जाती है. इसे विशेष रूप से फ़िल्माया जाता है और फ़िल्म के सबसे खास सीन उसमें डाले जाते हैं. जैसे फ़िल्म डर्टी पिक्चर्स के प्रोमों में विद्या बालन के सारे हॉट सीन दिखाये जा रहे हैं.

ट्रेलर के लिए भी मायने रखती है दोस्ती

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि थियेटर में किसी फ़िल्म के शुरू होने से पहले उसी अपकमिंग फ़िल्म का ट्रेलर लांच किया जाते है, जिन दो फ़िल्मों केकलाकारों के बीच अच्छी बनती हो. अब सलमान को ही ले लीजिए, सलमान ने अपनी फ़िल्म रेडी के दौरान आरक्षण का प्रोमो नहीं जोड़ने दिया. इसकी बजाये उन्होंने सिंघम फ़िल्म के प्रोमो को दिखाने में सहमति जतायी. इसी तरह रा.वन का प्रोमो सलमान की किसी भी फ़िल्म के साथ नहीं जोड़ा जाता है. यूटीवी अपनी हर फ़िल्म का ट्रेलर अपनी आगामी फ़िल्मों में कर देता है.

चर्चित प्रोमो

इन दिनों कुछ फ़िल्मों के प्रोमो बेहद चर्चित हो रहे हैं, जिनमें डर्टी पिक्चर्स, रा.वन, डॉन 2 और अग्निपथ की चर्चा

No comments:

Post a Comment