20110915

लौट आया प्यार का मौसम



पिछले 30 साल से लगातार वह फिल्मों टेलीविजन में सक्रिय रहे हैं. बेहतरीन कलाकार प्रसिध्द रंगकर्मी पंकज कपूर ने पहली बार निदर्ेशन के क्षेत्र में कदम बढ़ाया है. अपनी पहली फिल्म में उन्होंने अपने ही बेटे शाहिद कपूर को अलग अंदाज में प्रस्तुत करने की कोशिश की है. अभिनेत्री सोनम कपूर के साथ वे इस रुमानी फिल्म में नजर रहे हैं. पेश है शाहिद कपूर सोनम कपूर से अनुप्रिया अनंत से हुई बातचीत के मुख्य अंश

शाहिद कपूर ने अपने आठ साल के करियर में पहली बार किसी फिल्म को दो साल दिये हैं. इस बीच उन्होंने किसी अन्य फिल्मों में काम नहीं किया. यही वजह है कि दर्शक शाहिद को मौसम के नये लुक में बेहद पसंद कर रहे हैं. साथ ही सोनम कपूर की सौम्यता भी दर्शकों को भा रही है.

शाहिद, आपने पहली बार किसी फिल्म में इतना समय दिया है. क्या वजह यह रही कि यह आपके पापा की फिल्म थी या फिर आगे भी अगर कभी किसी स्क्रिप्ट की मांग हो तो आप इतना समय देंगे?

शाहिद सच्चाई यह है कि हर कलाकार चाहता है कि वह अपनी जिंदगी में ऐसे कलाकारों को जिये. जो यादगार हो. फिर चाहे उसके लिए उसे कितनी ही मेहनत क्यों करनी पड़े. यही वजह है कि मैंने इस फिल्म में इतना समय दिया. वजह पापा नहीं थे. वजह यह थी कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट की जरूरत थी कि मुझे सिर्फ इसी फिल्म ुपर ध्यान देना होगा. चूंकि इस फिल्म में मुझे शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से भी चार किरदारों को निभाना था.

और सोनम, अगर आपकी बात करें तो शाहिद ने पूरे दो साल दिये. लेकिन इस बीच आपने तो कई फिल्में की. फिर मौसम में अपने किरदार को जीवंत बना पाने में आपको कितनी कठिनाईयां हुईं?

सोनम यह सच है कि मेरे लिए मौसम का किरदार सबसे खास रहा है.यह बिल्कुल सच है कि जिस तरह शाहिद इस फिल्म में चार किरदारों में नजर आयेंगे. मुझे भी उनका साथ देना था. चूंकि यह रोमांटिक फिल्म है. सो, मैंने खासतौर से पंकज सर से बहुत सारी सलाह ली. उन्होंने मुझे छूट दे रखी थी कि मैं अपने मन मुताबिक काम कर सकूं. लेकिन उन्होंने यह भी कहा था कि मौसम के लिए सिर्फ मैं आयत जो कि मेरे किरदार का नाम है. उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए.

तो, सोनम आप मानती हैं कि अब तक के आपके करियर में मौसम का किरदार सबसे अहम रहा होगा.

सोनम हां, मुझे आयत का किरदार अच्छा लगा है. चूंकि मैं छोटे शहर में पली बढ़ी नहीं हूं. इस फिल्म से मुझे वहां की लड़कियों के रहन सहन के बारे में पता चला. उनकी भावनाओं के बारे में पता चला. तो मुझे यह किरदार निभाने में बहुत मजा आया. दिल्ली 6 के बाद मुझे आयत का किरदार बेहद खास रहा.

शाहिद( हंसते हुए) हां, बस सोनम को फिल्म में एक ही बात का दुख था कि वह अपनी पसंदीदा वार्डरोब फिल्म नहीं पहन पायी. चूंकि उसे बिल्कुल हिंदुस्तानी लड़की के कपड़े. सलवार सूट में नजर आना पड़ा.

सोनम जी बिल्कुल नहीं शाहिद. मुझे सिंपल रहना पसंद है...

शाहिद आप बताएं. हमने सुना कि इस फिल्म में आपके चार अलग अलग लुक के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ी?

शाहिद जी हां, बिल्कुल. दिक्कत यह थी कि हर लुक के लिए मुझे 20 दिनों का ही अंतराल मिलता था. और 20 दिन के अंदर मुझे किसी लुक के लिए वजन बढ़ाना पड़ता था तो कभी वजन घटाना पड़ता था. वह तो भला हो मेरे ट्रेनर अब्बास अली का. जिन्होंने मेरी इतनी मदद की. इस फिल्म के चार किरदारों के लिए मैंने 7 से 8 किलो वजन सिर्फ 20 दिन में घटाया. जो मेरे लिए काफी मुश्किल था.

लेकिन शाहिद, एयर ऑफिसर के रूप में तो आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिला होगा.

शाहिद मैं बहुत लकी हूं कि मुझे पापा ने ऐसा किरदार निभाने लायक समझा. चूंकि मैंने इसके लिए एयर ऑफिसर विंग के लोगों के साथ महीनों गुजारे. उनके बातचीत का सलीका, अनुशासन का खास ध्यान रखना और एट्टीकेट्स देख कर मैं तो उनका मुरीद हो गया. वाकई वह हमारे लिए क्या नहीं करते. और फिर भी वह दुखी नहीं होते. पूरे अनुशासन में रहते हैं.

तो क्या किसी स्टार के लिए इतनी बंदिशों में रहने से परेशानी नहीं हुई.

शाहिद जब एक स्टार फिल्म में किसी किरदार को निभा रहा होता तो वह उस वक्त सिर्फ किरदार होता है. आप रणबीर कपूर को ही देख लें. वह तो ग्वाला भी बन गये हैं.

सोनम हम आपसे पूछना चाहेंगे कि अनिल कपूर की तरफ से आपको किस तरह के टिप्स मिले.

सोनम पंकज सर, और मेरे पापा बहुत अच्छे दोस्त रहे हैं. पापा ने मुझसे बस यही कहा कि सेट पर वक्त से पहुंचना और जो पंकज कहेंगे बस कर देना. चूंकि वह परफेक्ट है.

सोनम, अगर वास्तविकता में आपको किसी एयर फोर्स ऑफिसर से शादी करने का मौका मिलेगा तो आप करेंगी.

सोनम मैं पागल हो जाऊंगी. खुशी से. अगर कोई मुझे वाकई ऐयर फोर्स ऑफिसर मिल जाये. मैं तो शाहिद को जब बी उस यूनिफॉर्म में देखती थी. मैं उस पर लट्टू हो जाती थी. फिर शाहिद मुझे आंखें दिखाता तो मैं दूर हो जाती.

शाहिद( छेड़ते हुए) हां, मुझे लगा कि अगर सोनम ने लाइन मारना शुरू किया. तो अनिल सर मेरी वाट लगा देंगे. हाहाहाहा

शाहिद, एक पिता के रूप में और एक निदर्ेशक के रूप में पंकज कपूर से आपको क्या सीखने का मौका मिला.

शाहिद पापा बहुत अच्छे इंसान हैं और अपने बच्चों का बहुत ख्याल रखते हैं. प्रोफेशनली. काम के पाबंद और परफेक्ट होना उनके लिए सबसे अहम है.

और सोनम आपकी नजर में ?

संजय सर के बाद मैंने किसी से बहुत कुछ सीखा है तो वह हैं पंकज कपूर. चूंकि उनसे मैंने बारीकियां सीखीं. उन्होंने फिल्म के लोकेशन गजब के चुने थे. जिससे हमें कई जगह सिर्फ घूमने का मौका मिला. बल्कि बहुत कुछ सीखने का भी मौका मिला.

शाहिद और सोनम आप दोनों से सवाल है. मौसम के गीत बेहद पसंद किये जा रहे हैं. आपका पसंदीदा गीत

शाहिद रब्बा मैं तो मर गया...

सोनम इक तू ही तू....

शाहिद और सोनम आप दोनों में दोस्ती के कैसे इक्वेशन हैं.

शाहिदः हम दोनों अब एक दूसरे के दोस्त बन गये हैं. हम रात 3 बजे भी ब्लैकबेरी से बातें करते हैं. और सोनम मुझे इन दिनों फैशन की क्लासेज दे रही है और मैं इन्हें डांसिंग की.

सोनम बहुत चुलबुला और क्यूट है शाहिद. और बहुत मासूम भी. इसलिए इन दिनों उसकी दोस्ती मुझे रास रही है.

शाहिद हमने सुना आपने अपनी मां को नया बंग्ला गिफ्ट किया है?

शाहिद अपनों के लिए कुछ करना अच्छा लगता है.

शाहिद और सोनम आप दोनों से. यह सवाल. आपको इस फिल्म में सबसे अधिक मजेदार और सबसे कठिनाई किस दृश्य को फिल्माने में आया.

शाहिद सबसे कठिन तो यही था कि मुझे जल्दी जल्दी वजन घटाना था. मजेदार यह था कि मुझे इस फिल्म में अपने डांसिंग स्टाइल को फिर से दिखाने का मौका मिला.

सोनम 16 साल की लड़की से अचानक फिर से बड़ी उम्र की लड़की बन जाना बहुत कठिन था. बैले डांस करने में मुझे बहुत खुशी हुई.

पंकज कपूर

आप भी जीना चाहेंगे कहानी के साथ

मौसम की कहानी देखने के बाद आप जरूर उसी दुनिया का हिस्सा बन चाहेंगे और यह महसूस करेंगे कि काश आप खुद इस कहानी का हिस्सा बन जायें. मौसम की रुमानियत भरी प्रेम कहानी कहने की कोशिश की है हमने.

एक्स्ट्रा शॉट

फिल्म दिल्ली 6 के बाद फिर से सुप्रिया पाठक और सोनम कपूर एक साथ काम कर रही हैं.

फिल्म की शूटिंग स्कॉटलैंड में हुई है.

इस फिल्म में पहली बार शाहिद कपूर ने फाइटर प्लेन उड़ाया है और सही तरीके से एयर फोर्स की ट्रेनिंग भी ली है.

फिल्म में पंकज कपूर ने दो पंक्तियां गुनगुनाई है.

फिल्म में सोनम और शाहिद ने चार सीजन की प्रेम कहानी दशाई गयी है.

सोनम कपूर ने फिल्म में आयत के किरदार को निभाने के लिए लगभग 60 छोटे शहर की कहानियां सुनी थी.

No comments:

Post a Comment