20110913

तेरे मेरे बीच में...



जल्द ही यूटीवी स्टार्स पर प्रीति जिंटा नया चैट शो लेकर आ रही हैं, जिसमें वह अपने को स्टार्स के साथ बातचीत करती नजर आयेंगी. बॉलीवुड में सेलिब्रिटी चैट शो का ट्रेंड नया नहीं है. लेकिन इसके बावजूद अब तक जितने भी चैट शो प्रसारित किये जाते रहे हैं. सभी दर्शकों के चहेते रहे हैं. चूंकि ग्लैमर से जुड़े इन लोगों को नजदीक से जानने का यही तो जरिया होता है. विवाद, स्टार्स के सीक्रेट्स के बीच किस तरह सेलिब्रिटी शो ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में खास जगह बना ली हैं.

उस वक्त जब टेलीविजन ने भारत में दस्तक नहीं थी. उस दौर में रेडियो ही एकमात्र साधन था, जहां अपने पसंदीदा फिल्मी कलाकारों की आवाज, उनके गीत सुन सकते थे. उन्हें देखने का मौका सिर्फ सिनेमा थियेटर में ही मिल पाता था. तब लोग उनके बारे में, फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बातें रेडियो के माध्यम से ही सुन पाते थे. रेडियो अनाउंसर हर हफ्ते फिल्मी कलाकारों को आकाशवाणी केंद्र में बुलाते और लोगों से मुखातिब कराते. फिल्म के सेट पर परदे के पीछे क्या होता है खास. कैसी होती है उनकी दुनिया. फिल्मी कलाकारों के बारे में आज भी दर्शक ऐसी जानकारी बहुत ध्यान से सुनते हैं और देखते हैं. उन्हें इनमें बेहद दिलचस्पी होती है. उस दौर में रेडियो के सुप्रसिध्द अनाउंसर अमीन सयानी फिल्मी कलाकारों के साथ बातचीत किया करते थे. लगभग हर कलाकार खुशी खुशी वहां आता और अपने जीवन के कई अनछुए पहलुओं पर बात करता. धीरे धीरे यह प्रचलन इस कदर बढ़ा, कि भारत में टेलीविजन आने के बाद फिल्मी कलाकारों पर आधारित कई चैट शो का निर्माण किया जाने लगा. शुरुआत दूरदर्शन से हुई, जिसमें टीवी एंकर कलाकारों से बातचीत किया करते थे. शूटिंग इनडोर किसी स्टूडियो में ही होती थी. एक तरह से वह बना बनाया सेट होता था. सेट भले ही आकर्षक हो. लेकिन कलाकारों की बातें दर्शकों को बेहद लुभाती थीं.

बदला रंग रूप. बदले लोग

शुरुआती दौर में इन चैट शो का फॉरमेट बहुत हद तक इंटरव्यू की तर्ज पर ही आधारित होता था. लेकिन समय के साथ साथ इसके फॉरमेट में भी काफी बदलाव किये गये. और सेलिब्रिटिज के बीच से ही एक सेलिब्रिटी होस्ट की भूमिका निभाने लगा. इस संदर्भ में सबसे अधिक लोकप्रिय अगर कोई शो रहा तो वह है सिमी गेरेवाल का शा रेनेवो. रेनेवो का प्रसारण स्टार वर्ल्ड पर किया जाता था. लेकिन शो का फॉरमेट बाकी चैट शो से बिल्कुल भिन्न था. यहां सिमी कलाकारों से बिल्कुल अनौपचारिक रूप से बातें करने लगीं. चूंकि सिमी खुद एक सेलिब्रिटी थी. इंडस्ट्री में उनकी खास पहचान रही. सो, सभी लोगों ने सिमी का निमंत्रण भी स्वीकार किया. और बिंदास होकर कई बातें कहीं. देखते ही देखते यह भारत का सर्वाधिक लोकप्रिय सेलिब्रिटी शो हो गया. अब शो का सेट किसी बंद कमरे बने-बनाये स्टूडियो सेट की बजाय किसी बाहर लॉन में हो गया. सेलिब्रिटिज आमने सामने औपचारिक होकर, गंभीर होकर बैठने की बजाय बिल्कुल आराम और सहजता से बैठने लगे. इस शो की खासियत रही, कि यह एक मात्र शो था जिसमें कपूर खानदान का लगभग हर सदस्य शामिल हुआ. उनसे जुड़ी कई बातें दर्शकों को जानने का मौका मिला. इसी शो के दौरान पहली बार रितिक ने अपनी बीमारी और उससे हुई परेशानी के बारे में जिक्र किया.

जीना इसी का नाम है

धीरे धीरे सेलिब्रिटिज टॉक शो की लोकप्रियता बढ़ी और इसके आधार पर और भी कई शोज तैयार किये जाने लगे. जीटीवी पर प्रसारित होनेवाले शो जीना इसी का नाम है..इसी क्रम में अगली पहल थी. इस शो ने भी दर्शकों को बेहद अलग अंदाज में अपने कलाकारों से रूबरू कराया था. होस्ट थे फारुख शेख. फारुख पारंपरिक पोषाक में नजर आते थे. वे किसी एक कलाकार को हर बार अपने शो पर आमंत्रित करते. उनसे बातचीत करने के साथ साथ उनसे जुड़े लोगों को भी शो से जुड़ने का मौका मिला. इस शो की खासियत थी कि सेलिब्रिटिज के साथ साथ उनके करीबी लोगों को शो पर आमंत्रित किया जाता. फारुख बताते हैं कि चूंकि कलाकारों का समय मिल पाना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में उनसे जुड़े लोगों को शामिल करने में और मुश्किलें होती थीं. लेकिन पूरी टीम बेहतरीन तरीके से काम करती थी. इस शो में सेलिब्रिटिज के बचपन की तसवीरें, और उनसे जुड़े कई अनछुए पहलुओं को जानने का लोगों को मौका मिला. इसी शो के दौरान करिश्मा की श्रीदेवी से मिलने की ख्वाहिश पूरी हुई थी. प्रीति जिंटा के आंखों से किसी नैशनल चैनल पर आंसू आये थे अपने पिता को याद करते हुए. इसी शो के दौरान रवीना ने बताया था कि कैसे उन्होंने काम के लिए आफताब शिवदसानी की उल्टियां भी साफ की थी. और जॉन अब्राह्म कैसे उनके अच्छे दोस्त बने. इस शो की सबसे खास बात यह भी रही कि इस शो में किसी भी तरह की विवादास्पद बातें नहीं पूछी जाती थीं और दर्शकों शो को बेहद पसंद करते थे. हालांकि इसके दूसरे सीजन जिसके होस्ट रोशन अब्बास बने, उस सीजन को कम लोकप्रियता मिली.

विवादास्पद बातों ने ली जगह

कुछ सालों के बाद जैसे जैसे इंडस्ट्री का विस्तार हुआ, चैट शो ने अब विवादास्पद बातचीत की जगह बना ली. इसमें सबसे अधिक विस्तार किया करण जोहर ने. करण जोहर उन सेलिब्रिटिज में से एक हैं, जिनकी इंडस्ट्री में हर किसी से अच्छी बनती है. उन्होंने इसका पूरा इस्तेमाल अपने शो के दौरान किया. उनके शो कॉफी विद करण के हर सीजन में कई ऐसी बातों को बढ़ावा मिला, जिससे लगातार कलाकारों के बीच दूरियां बनती गयीं. इस शो के कारण ही दीपिका, रणबीर कपूर और सोनम कपूर की दुश्मनी को हवा मिली. शिल्पा के होंठों पर अनिल कपूर का कटाक्ष उन्हें भारी पड़ा, शाहरुख-सलमान की दूरियां और बढ़ीं, शाहिद-करीना-सैफ विवाद को भी हवा मिली. इस तरह कई विवादों को इस शो ने मौका दिया. लेकिन इसके बावजूद यह शो लोकप्रिय रहा. इसकी लोकप्रियता की खास वजह यह भी रही कि सलमान खान के अलावा इस शो पर हर बार लगभग इंडस्ट्री के हर बड़े नाम आना स्वीकार करते हैं और बेफिक्र और सहज होकर अपनी बातें भी रखते हैं.

ओए इट्स फ्राइडे

जिस तरह फरहान अख्तर खुद बिदांस हैं. उन्होंने अपने अंदाज में ही एक चैट शो का निर्माण किया. इस शो में भी कलाकारों ने विवादों पर बातचीत न करते हुए खूब मस्ती की. पहली बार रितिक रोशन ने इसी शो के दौरान गीत गाया. और देखते ही देखते अब वे दो फिल्मों में गीत गा चुके हैं. इस शो का कंसेप्ट भी दर्शकों को बेहद पसंद आया.

कुछ अलग और फ्रेश

निदर्ेशक और कोरियोग्राफर फरहा खान ने एक अलग अंदाज में चैट शो का निर्माण किया. इस शो का सेट अब तक के चैट शो से बिल्कुल अलग रहा. शो का सेट बीच यानी समुद्र के बीचोंबीच तैयार किया गया. शो में चैट शो की बातचीत की कुर्सी भी बीच में रखी जाती थी. और इस शो में जो भी सेलिब्रिटी आते वे अपनी कोई पसंदीदा चीज उस शो में किसी अपने फैन को देकर जाते. चैट शो के क्रम में इस शो में नयापन और ताजगी नजर आयी.

इंडिया मोस्ट डिजायरेब्ल

हाल ही में स्टार वर्ल्ड पर सेलिब्रिटिज चैट शो की क्वीन रहीं सिम्मी ने फिर से चैट शो की शुरुआत की है. फिलवक्त शो में सारे कुंवारे-कुंवारी कलाकारों को शामिल किया जा रहा है. शो का फॉरमेट बेहद दिलचस्प है. और दर्शकों को बेहद पसंद भी पसंद आ रहा है.

प्रीति का कूल अंदाज

प्रीति जिंटा का कूल अंदाज यूटीवी स्टार के चैट शो में नजर आ रहा है. शो की चर्चा पूरी इंडस्ट्री में है. चूंकि इस दौर की पहली सेलिब्रिटी अभिनेत्री खुद किसी सेलिब्रिटिज चैट शो को होस्ट कर रही है.

काउच विद कोयल

सेलिब्रिटिज चैट शो में काउच विद कोयल का भी खास स्थान रहा है. चूंकि वे लगभग हर सेलिब्रिटिज से बिल्कुल बिंदास अंदाज में मिलती नजर आती हैं और सेलिब्रिटिज को भी उनकी प्रस्तुतिकरण बेहद पसंद है.

No comments:

Post a Comment