20110913

बचपन से सुपरहीरो का दीवाना हूंः शाहरुख खान


क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों के दौरान अपनी बहुप्रतिक्षित फिल्म रा वन की पहली झलक दिखाने के बाद निर्माता और अभिनेता शाहरुख खान ने लगभग डेढ़ महीने बाद अपनी फिल्म रा वन की कुछ नयी झलकियों को मीडिया से एक बार फिर से रूबरु करवाया. शाहरुख खान अपनी इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित हैं. अक्टूबर में रिलीज होने वाली इस फिल्म का प्रमोशन शाहरुख ने जनवरी माह से ही शुरू कर दिया है. उनकी यह सुपरहीरो वाली फिल्म थ्री डी फारमेट में नजर आएंगी. इस तरह के कई चर्चाओं को शाहरुख ने हालिया हुई इस फिल्म की फर्स्ट लुक लांचिंग पर साफ की. बातचीत के प्रमुख अंश

रावन नकारात्मक किरदार का नामः इस फिल्म में मेरे किरदार का नाम जी वन है. रा वन नकारात्मक किरदार है. इस फिल्म का नाम मेरे बजाए फिल्म के निगेटिव किरदार पर, यह बात आदि( आदित्य चोपड़ा) और करन को भी अजीब लगी तब मैंने उन्हें बताया कि हमारे फिल्में हो या विदेशी,अक्सर नकारात्मक किरदार हमारे जेहन में ज्यादा असर करते हैं. यही वजह है कि हम गब्बर सिंह, शकाल को अब तक नहीं भूले हैं. हालीवुड की सुपरहीरो वाली फिल्म बैटमैन से ज्यादा जोकर को लोग याद करते हैं. यही वजह है कि मैंने अपनी इस फिल्म का नाम रा वन रखा. वैसे यह फिल्म भले ही निगेटिव किरदार रा वन के नाम पर है लेकिन उसकी झलक के लिए दर्शकों को इंतजार करना पड़ेगा.

थ्री डी का इरादा नहींः पिछले कुछ महीनों से यह चर्चा है कि मैं अपनी इस को थ्री डी फारमेट में रिलीज करने वाला हूं. फिल्म के कुछ सीन थ्री डी जरूर हैं लेकिन पूरी फिल्म को थ्री डी बनाने का इरादा नहीं है. फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है. वैसे यह फिल्म अब भी थ्री डी में बन सकती है लेकिन मैं नहीं चाहता कि तकनीक का इस्तेमाल मै गलत तरीके से करूं. अगर मुझे यह फिल्म थ्री डी में बनानी होती तो मैं पहले से ही बनाता.

सुपरहीरो बनना चैलेंजिगः मैं अब तक कई फिल्मों में हीरो बना हूं लेकिन रा वन में एक बार सुपरहीरो बनकर मैंने यह बात अच्छी तरह समझ ली है कि सुपरहीरो बनना चैलेंजिग है. सिर्फ शारीरिक तौर पर नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी सुपरहीरो बनना मुश्किल होता है. भारीभरकम शूट पहनने के बाद स्टंट करने में ही कठिनाई नहीं होती बल्कि एक बार शूट पहनने के बाद खाना पीने से लेकर लू जाना तक सब मुश्किल हो जाता है. इस फिल्म की शूटिंग के वक्त मेरा 7 से 8 किलो तक वजन कम हो गया था. सभी को लगा कि मैं बीमार हो गया हूं. मानसिक तौर पर मैंने खुद को मजबूत किया तभी शूटिंग पूरी हो पायी. इस फिल्म के 80 प्रतिशत एक्शन सीन मैंने खुद किये हैं.

रितिक ही है सुपरहीरोः जब से मेरी यह फिल्म फ्लोर पर गयी है. ऐसी चर्चाऐं आम हो गयी हैं कि मेरी यह फिल्म सुपरहीरो के तौर पर रितिक की फिल्म कृष को बहुत पीछे छोड़ देगी. मैं साफ कर देना चाहूंगा कि मैं किसी को हराने के लिए फिल्म नहीं बनायी है. मुझे सुपरहीरो पर फिल्म बनाने का कांसेप्ट ही रितिक से आया है इसलिए रितिक ही मेरे लिए असली सुपरहीरो हैं. मैं अपनी यह फिल्म रिलीज होने से पहले रितिक रोशन और राकेश रोशन को जरूर दिखाऊंगा.

प्रमोशन फंडाः यह फिल्म अक्टूबर माह में रिलीज हो रही है लेकिन इसका प्रमोशन हमने जनवरी माह से शुरू कर दिया. इसके पीछे कुछ ज्यादा लाजिक नहीं है बल्कि मेरी सिंपल लाजिक है कि अब तक जो भी सुपरहीरो पर फिल्म बनी है. वह कामिक बुक या पौराणिक कहानियों से प्रेरित रही हैं इसलिए दर्शक उन्हें आसानी से पहचान लेते हैं जबकि जी वन और रा वन अलग तरह के सुपरहीरो हैं. जो अब तक किसी भी कामिक बुक या पौराणिक कहानी में नहीं दिखे हैं इसलिए रिलीज से पहले मैं इतना लोगों से इस किरदार को परिचित करा देना चाहता हूं कि रिलीज के दिन उनके लिए जी वन एक परिचित चेहरा बन जाये.

बचपन से सुपरहीरो का दीवानाः मैं बचपन से ही सुपरहीरो का दीवाना रहा हूं और अक्सर खुद में मैं सुपरहीरो तलाशता रहता था. मुझे याद है कि बचपन में मैं शाटस के उपर लाल स्वमिंग कास्टयूम पहनता था और तौलिया कंधे पर बांधकर उड़ने की कोशिश करता था. मेरे घर में एक तख्ता होता था, जिससे मैं छलांग लगाता और तिरछी नजरों से अपनी परछाई दीवार पर देखता,जिसमे मैं उड़ता हुआ नजर आता था. खुद को परछाई में उड़ता हुआ देखकर मुझे बेहद खुशी होती थी. अपनी बचपन की इसी ख्वाहिश को मैंने इस फिल्म के जरिये पूरी की है.

फिल्म में मैसेज भीः इस फिल्म में मैंने ध्रूमपान रोकने पर मैंने मैसेज भी दिया है. मैं इस बात को स्वीकार करूंगा कि निजी जिंदगी में मैं अब तक सिगरेट नहीं छोड पाया हूं, कोशिश जारी है लेकिन फिर मैं अपने प्रशंसको और दर्शकों से यही कहना चाहता हूं कि वे ध्रूमपान से दूर रहे. यही वजह है कि मैंने अपनी इस बात को फिल्म में कंवे किया है. सेंसर बोर्ड के ध्रूमपान दृश्यों पर फिल्मों में पाबंदी लगाने से कुछ नहीं होगा. अगर ध्रूमपान खत्म करना है तो हमें सिगरेट पर पाबंदी लगानी होगी. मुझे पता है कि यह मुश्किल है क्योंकि इससे सरकार को मोटी टैक्स मिलती है.

बच्चों को भी पसंद आयीः रा वन की पहली झलक मेरे बच्चों को भी पसंद आयी है. वैसे तो मेरे बच्चे मेरे सबसे बड़े क्रिटिक्स हैं लेकिन उन्हें भी फिल्म का फर्स्ट लुक पसंद आया है. उम्मी ैद है कि उन्हें फिल्म भी पसंद आएगी.

मोरानी से रिश्ते हमेशा पहले जैसे रहेंगेः टू जी स्प्रेक्टम मामले में करीम मोरानी फिलहाल जेल में हैं. यह कानूनी मामला है इसलिए मैं इस पर ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि मोरानी से मेरे रिश्ते पहले जैसे ही रहेंगे. मैं अपने शुरुआती दिनों से उन्हें जानता हूं. मोरानी रा वन के एसोसिएट प्रोडयूसर है. इस फिल्म से वे इसलिए जुड़े क्योंकि जुही के भाई की तबीयत खराब थी. इससे ज्यादा सिनेयुग और रेड चीलीज के बीच कोई हिस्सेदारी नहीं है. कोलकाता नाइट राइडर्स से मोरानी के नाम जुड़ने की खबर गलत है. वह टीम सिर्फ मेरी जुही और जय की है.

No comments:

Post a Comment