20110913

छोटे परदे पर हम आपके हैं कौन



इन दिनों छोटे परदे पर दिख रही है हम आपके हैं कौन जैसी प्रेम कहानियां.एक नजर कुछ ऐसी ही जोड़ियों पर

वर्ष 1994 में जब हम आपके हैं कौन रिलीज हुई थी. उस फिल्म में दिखाये गये दीदी के देवर से रिश्ता देखने के बाद वास्तविक जिंदगी में भी ऐसी कई कहानियों ने जन्म ले लिया था. निशा और प्रेम की तर्ज पर वास्तविक जीवन में भी कई ऐसी कहानियां सामने नजर आने लगी थी. धीरे-धीरे यह प्रचलन सा बन गया और फिर लगभग हर शादी व्याह के मौके पर इस तरह की जोड़ियां बननी शुरू हो गयी. धीरे धीरे इसका भी स्वरूप बदला और अब जीजाजी की साली के साथ साथ जीजाजी की साली अपनी भाभी के प्यार में खोने लगी. चूंकि यह प्रचलन इन दिनों खासतौर से लोगों के सामने आ रहा है. टेलीविजन के निर्माताओं ने भी इसे अपने शोज के माध्यम से तरजीह देने की कोशिश की है. हालांकि इन सारे शोज में कुछ ही कहानियां ऐसी हैं जिनके बीच लव स्टोरी नजर आयी. कई ऐसी भी कहानियां बनीं, जिन्हें घरवालों के दवाब में आकर शादी करनी पड़ी.

बिदाई

स्टार प्लस के सुपरहिट शो बिदाई में दो दो बहनों का व्याह एक ही घर में होता है. इस कहानी में दो जेनरेशन की कहानी दिखाई गयी है और दोनों ही जेनरेशन में दो बहनें एक ही घर में देवरानी जेठानी बनती हैं. इस शो को दर्शकों ने बेहद पसंद किया. लंबे समय तक यह लोकप्रिय धारावाहिकों में से एक रहा. रणबीर-रागिनी व साधना-आलेख की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया.

पवित्र रिश्ता

जीटीवी के शो पवित्र रिश्ता में मानव का रिश्ता अर्चना की भाभी के भाई के साथ तय होता है और यहां भी जोड़ी आपसी रिश्तों में ही तैयार की गयी.

साथ निभाना साथिया

स्टार प्लस के सुपरहिट शो में तो दो दो ऐसी जोड़ियां बनती हैं.पहले गोपी बहु और राजसी बहन होने के साथ साथ मोदी परिवार की बड़ी व छोटी बहू बन जाती है. अहम व जिगर से उनकी शादी होती है और फिर गोपी व राजसी के ममरे भाई धवल से गोपी व राजसी की ननद किंजल की शादी हो जाती है. किंजल की शादी धवल ने हालात से मजबूर होकर किया जाता है. जबकि किंजल इस शादी से खुश नहीं. वही राजसी व जिगर की शादी राजसी की मां के चाल चलने की वजह से होती है.

12-24 करोलबाग

जीटीवी पर प्रसारित होनेवाला कार्यक्रम करोलबाग बेहद लोकप्रिय रहा. फिलवक्त इस शो का प्रसारण बंद हो चुका है. इस कहानी में भी अनिता के भाई अभिनव से अनिता के पति की बहन यानी अनिता की ननद सिम्मी की शादी हो जाती है. अनिता की नामंजूरी होने के बावजूद अभि सिम्मी से शादी करता है.

प्रतिज्ञा

स्टार प्लस पर प्रसारित होनेवाले धारावाहिक प्रतिज्ञा की कहानी भी इससे बेहद मिलती जुलती है. इस शो में भी हालात से मजबूर होकर कृष्णा व प्रतिज्ञा तो शादी करते ही है. प्रतिज्ञा का भाई आदर्श भी प्रतिज्ञा की ननद कोमल से व्याह रचाता है. इन जोड़ियों में भी कई दिनों दूरियां बनी रहती है. लेकिन अब धीरे-धीरे दोनों करीब आ रहे हैं.

गुलाल

स्टार प्लस पर प्रसारित होनेवाले धारावाहिक गुलाल में भी इन दिनों आपसी समझ के कई रिश्तें नजर आ रहे हैं. इस शो में गुलाल के पति की मृत्यु के बाद गुलाल की शादी उसके देवर केसर से कर दी जाती है. वही गुलाल की ननद व गुलाल के भाई का रिश्ता भी तय होता है.

राम मिलाई जोड़ी

राम मिलाई जोड़ी में हाल ही में यह कहानी बनी है. मोना व अनुकल्प की शादी होने के बाद मोना के भाई व मोना की ननद की जोड़ी बनाई जाती है.

गीत हुई सबसे पराई

गीत हुई सबसे पराई में इन दिनों मान की बहन व देव की पत्नी के भाई के बीच प्यार के बीज उत्पन्न हो चुके हैं. जल्द ही इनकी कहानी भी शादी में तब्दील होनेवाली है.

छज्जे छज्जे का प्यार

यूं तो सोनी टीवी पर प्रसारित होनेवाले शो छज्जे छज्जे का प्यार में भी कुछ ऐसी ही कहानी बनने जा रही थी. ध्रूव व श्रुति के भाई बहन की शादी होनेवाली थी. लेकिन कहानी में टि्वस्ट आया और यह शादी न हो सकी. लेकिन भविष्य में इस शो में भी कुछ ऐसी ही कहानी बनने की आशंका है.

ससुराल गेंदा फूल

ससुराल गेंदा फूल में फिलवक्त सुहाना की बहन संजना व सुहाना के देवर दीपक की प्रेम कहानी का केवल श्रीगणेश हुआ है. लेकिन भविष्य में इस जोड़ी के बनने की पूरी उम्मीद है.

No comments:

Post a Comment