My Blog List

20150130

पीरियड फिल्मों की तरफ वापसी


जल्द ही हम नये साल में प्रवेश करेंगे. लेकिन बॉलीवुड इन दिनों पीछे मुड़ कर देखना चाह रहा. मसलन बॉलीवुड में एक बार फिर से एक साथ कई पीरियड फिल्में बन रही हैं. 

पीरियड फिल्में बनाना एक कठिन कला है. वह इस लिहाज  से की, पीरियड फिल्मों में सेट के निर्माण कार्य में काफी परेशानी होती है. उसमें काफी बजट की जरूरत होती है. सो, कई पीरियड पर आधारित स्क्रिप्ट आगे नहीं बढ़ पाती.लेकिन इन दिनों कई बड़े निर्देशकों ने पीरियड फिल्मों में अपनी दिलचस्पी दिखाई है. और ये फिल्में आनेवाले सालों में दर्शकों के सामने होंगी.
बांबे वेल्वेट
अनुराग कश्यप की बहुप्रतिक्षित फिल्म है बांबे वेल्वेट. इस फिल्म की शूटिंग श्रीलंका में की गयी है. फिल्म में रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा मुख्य किरदार निभा रहे हैं. यह फिल्म बांबे की कहानी पर आधारित है. चूंकि फिल्म पुराने बांबे की है. जब लोग इसे बांबे के रूप में जानते ते. मुंबई के नहीं. सो, यह फिल्म पीरियड फिल्म है. पीरियड फिल्म होने की वजह से फिल्म का बजट काफी अधिक है. पहले यह फिल्म पीके के साथ रिलीज होने वाली थी. लेकिन बाद में फिल्म की रिलीज तारीख आगे बढ़ा दी गयी है.
बाजीराव मस्तानी
संजय लीला भंसाली की फिल्म यों भी भव्य सेट पर आधारित होती है. लेकिन इस बार उनका विषय ही बाजरीव मस्तानी है. सो, निश्चिततौर पर फिल्म में पीरियड को स्थापित करने की कोशिश की जा रही है. फिल्म में दीपिका, रणवीर सिंह और प्रियंका मुख्य किरदारों में हंैं. इस फिल्म का बजट भी काफी अधिक है.
मोहनजोदाड़ो
आशुतोष गोवारिकर इससे पहले जोधा अकबर के रूप में पीरियड फिल्म बना चुके हैं और फिल्मों के विशेषज्ञ यह मानते हैं कि पीरियड फिल्में बनाने में आशुतोष ग्वारिकर अच्छी समझ रखते हैं और निश्चित तौर पर यह फिल्म पसंद की जायेगी. इस फिल्म के लिए आशुतोष ने ऋतिक रोशन को कास्ट किया है. खास बात यह है कि उन्होंने ऋतिक के लिए लगभग तीन सालों तक इंतजार किया है. फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है. और आशुतोष को पूरा भरोसा है कि ऋतिक फिल्म में बेहतरीन अभिनय करेंगे.
डिटेक्टीव ब्योमकेश बक् शी
दिबाकर बनर्जी की यह फिल्म भी पीरियड ड्रामा है. इसमें पुराने कोलकाता को स्थापित करने की कोशिश की गयी है. फिल्म में कोलकाता का पुराना स्वरूप दिखाया जायेगा. साथ ही वे चीजें जो पुराने कोलकाता में थी. जब इसे कलकत्ता पुकारा जाता था. उस वक्त की कई चीजें देख कर दर्शक चौंकेंगे. हालांकि पीरियड फिल्मों के लिए कोलकाता अब भी सबसे सटीक शहर है.चूंकि अब भी यहां की कई चीजें नहीं बदली हैं और इससे फिल्मकार को काफी सहुलियत होती है. इस फिल्म में सुशांत सिंह मुख्य किरदार निभा रहे हैं.
हवाईजादा
आयुष्माना खुराना की यह पहली पीरियड फिल्म होगी. यह फिल्म शिवकार बापूजी तलपड़े पर आधारित है, जिन्होंने भारत का पहला अनमैन्नड एयरप्लेन बनाया था. आयुष्मान ने कहा है कि उन्हें इतिहास में हमेशा से दिलचस्पी रही है और निश्चित तौर पर दर्शकों को यह फिल्म पसंद आयेगी. जैसे भाग मिल्खा भाग जैसी फिल्में पसंद आयी हैं.
इनके अलावा सुजोय घोष भी एक पीरियड फिल्म का निर्माण कर रहे हैं. जॉन अब्राह्म की आगामी फिल्म मोहम बागन पर आधारित होगी, जिन्होंने 1911 में आइएफए शील्ड जीता था. 

No comments:

Post a Comment