My Blog List

20150130

ाायोपिक बॉलीवुड


पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड  में बायोपिक फिल्मों को अहमियत मिली है. मैरी कॉम, भाग मिल्खा भाग जैसी फिल्मों ने हौसला बढ़ाया. बॉलीवुड में इस साल भी बायोपिक फिल्मों का दौर रहेगा. 

 हवाईजादा
विभु पुरी की फिल्म हवाईजादा भी एक बायोपिक फिल्म है. यह फिल्म शिवाकर बापूजी तलपड़े पर आधारित है. फिल्म के निर्देशक का मानना है कि यह तलपड़े पर आधारित फिक् शनल बायोपिक है. शिवाकर तलपड़े ने भारत का पहला अनमैन्ड हवाई जहाज बनाया था. उन्होंने 1895 में ही इसका निर्माण कर लिया था. राइट ब्रदर्स से भी पहले. फिल्म में आयुष्मान खुरादा मुख्य किरदार निभा रहे हैं. यह फिल्म पीरियड ड्रामा के रूप में दर्शाई जा रही है. और इस साल की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है.
एमएस धोनी
झारखंड के एमएस धोनी पर स्पेशल 26, बेबी, अ वेडनेस डे जैसी फिल्में बना चुके निर्देशक नीरज पांडे फिल्म बनाने जा रहे हैं. इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी के रांची से लेकर पूरी दुनिया में छा जाने तक के सफर को दर्शाया जायेगा. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत मुख्य किरदार निभा रहे हैं.  धोनी किस तरह छोटे शहर से आये और उन्होंने भारत को वर्ल्ड कप विजेता बनाया. इस पर भी फिल्म प्रकाश डालेगी. साथ ही उनकी व्यक्तिगत जिंदगी के कई पहलुओं को भी फिल्म में दर्शाया जायेगा. सुशांत सिंह राजपूत का मानना है कि धोनी कई लोगों के लिऐ प्रेरणा के स्रोत हैं और वह खुश हैं कि उन्हें धोनी का काल्पनिक पात्र निभाने का मौका मिल रहा है.
मोहम्मद अजहरुद्दीन
एमएस धोनी के साथ साथ एकता कपूर मोहम्मद अजहरुद्दीन पर भी बायोपिक फिल्म बना रही हैं. इस फिल्म का निर्देशन कुणाल देशमुख कर रहे हैं. फिल्म में लीड किरदार इमरान हाशमी निभा रहे हैं. प्राची देसाई फिल्म में अजहर की पहली पत् नी का किरदार निभा रही हैं. यह भी खबर है कि करीना फिल्म में संगीता बिजलानी का किरदार निभायेंगी.
संजय दत्त पर बायोपिक
राजकुमार हिरानी संजय दत्त पर बायोपिक बनाने जा रहे हैं. चूंकि संजय दत्त की जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव रहे हैं. सो, राजकुमार हिरानी चूंकि संजय के बेहद करीब हैं. उन्होंने निर्णय लिया है कि वह फिल्म बनायेंगे. परदे पर संजय दत्त को रणबीर कपूर दर्शायेंगे. जी हां, रणबीर फिल्म में लीड भूमिका निभाने वाले हैं.
अमृता प्रीतम
साहिर लुधियानवी व अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी पर आधारित बायोपिक का निर्माण जल्द ही शुरू होगा. इस फिल्म में अमृता का किरदार सोनाक्षी सिन्हा निभाने जा रही हैं. खबर है कि फिल्म में साहिर का किरदार इरफान खान निभा रहे हैं.
चार्ल्स सोबराज
मैं और चार्ल्स नामक बायोपिक फिल्म के निर्माण की भी शुरुआत हो चुकी है. इस फिल्म में लीड किरदार रणदीप हुड्डा निभा रहे हैं. फिल्म में मुख्यत: चार्ल्स सोबराज के तिहार जेल से भाग जाने वाली घटना व उनसे जुड़ी दिलचस्प घटनाओं पर प्रकाश डाला जायेगा.
आनेवाले सालों में 
अनुराग बसु की इच्छा थी कि वे रणबीर कपूर को लेकर किशोर कुमार की जीवनी पर बायोपिक फिल्म बनायें. लेकिन किशोर कुमार के परिवार के एक मत न होने पर फिलहाल बसु ने यह प्रोजेक्ट बंद कर दिया है. इनके अलावा खबर है कि करण जौहर ने हॉकी के लीजेंड ध्यानचंद पर फिल्म बनाने का निर्णय लिया है. और संभव है कि फिल्म में शाहरुख खान उनका किरदार निभायेंगे. अनुराग कश्यप मानव अधिकार एक्टिविस्ट शाहिद आजमी पर फिल्म बना रहे हैं. साथ ही वह लोकप्रिय गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह पर भी फिल्म बनाने में दिलचस्पी ले रहे हैं. इनके अलावा विद्या बालन की भी इच्छा है कि वह आगे भी बायोपिक फिल्म का हिस्सा बनें. 

No comments:

Post a Comment