My Blog List

20130108

खानदान आपकी पहचान नहीं बन सकता : तुलसी



फिल्म ‘वंस अपॉन अ टाइम’ के गीत ‘तुम जो आये जिंदगी..’ से उन्होंने सबको प्रभावित किया. अब वह सलमान खान की भी फेवरिट गायिका बन गयी हैं और राहत फतेह अली खान साहब की भी. तुलसी ने कम उम्र में ही खास पहचान बना ली है. गुलशन कुमार की यह बिटिया अपने खानदान की परंपरा को बखूबी आगे बढ़ा रही हैं. जल्द ही ‘दबंग 2’ के एक खास गाने में आप उनकी आवाज सुनेंगे.
फिल्मी घराने से ताल्लुक रखने के बाद भी तुलसी कुमार को अपने कैरियर की शुरुआत में लोगों के तानों का सामना करना पड़ा. मगर तुलसी ने लोगों की बेफिजूल की बातों पर ध्यान न देते हुए सिर्फ काम पर ध्यान दिया और आज आलम यह है कि वह संगीतकारों की ही नहीं, बल्कि अभिनेताओं की भी पसंदीदा गायिका बन चुकी हैं. इन दिनों रोमांटिक गीतों के लिए उन्हें विशेष रूप से मौके मिल रहे हैं. तुलसी खुश हैं कि उन्होंने कम उम्र में पहचान बना ली है. ‘हमको दीवाना कर गये’, ‘चुपके चुपके’ जैसी फिल्मों से अपने संगीत कैरियर की शुरुआत करनेवाली तुलसी अब इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना चुकी हैं. पेश है, तुलसी से खास बातचीत..
बेपरवाह तुलसी
बकौल तुलसी, मुझे भी बाकी लोगों की तरह ही ये बातें सुनने को मिलती थीं कि मुझे काम आसानी से मिल जायेगा. मेरा परिवार संगीत निर्माता का रहा है, लेकिन मैं मानती हूं कि आज का वक्त टैलेंट का है. अगर आप अपने हुनर को साबित नहीं कर पाते हैं, तो लोग आपको कभी काम नहीं देंगे. खासतौर से संगीत के क्षेत्र में तो अगर फिट आवाज न हो, तो तुरंत आपको आउट कर दिया जायेगा. मुझे लगातार गाने के मौके मिल रहे हैं और अच्छे संगीतकारों के साथ काम करने का मौका भी मिल रहा है. अब मैं किसी की बातों की परवाह नहीं करती.
तुम जो आये ने बदली तसवीर
ऐसा नहीं था कि इससे पहले मैंने गाने नहीं गाये थे, लेकिन मुझे असली पहचान ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ के गीत ‘तुम जो आये जिंदगी..’ से मिली. यह मेरा अपना भी काफी पसंदीदा गाना है. इसी गाने को सुन कर सलमान खान ने मुझे ‘बॉडीगार्ड’ का खास रोमांटिक सांग गाने का मौका दिया.
दबंग 2 का ‘सांसों से..’
फिल्म ‘रेडी’ के गीत ‘हमको प्यार हुआ..’ सलमान को पसंद आया था और इस बार ‘दबंग 2’ में उन्होंने मुझे ‘सांसों से..’ गाने का मौका दिया है. इसमें मैं सोनू निगम के साथ डुयेट कर रही हूं और साजिद वाजिद का संगीत है. ‘दबंग 2’ का यह एकमात्र रोमांटिक गाना है. मुझे उम्मीद है कि गीत के जैसे बोल हैं. वे लोगों को बेहद पसंद आयेंगे. इस गाने की रिकॉर्डिग के बाद खुद सलमान और अरबाज ने आकर मुझसे कहा कि मैंने बहुत अच्छा गाया है. सलमान को फिल्म का यह गाना सबसे ज्यादा पसंद है.
रोमांटिक गानों में फिट
मुझे लगता है कि मेरी आवाज रोमांटिक गानों के लिए बिल्कुल फिट बैठती है. मैं जिस तरह के गीत गाती हूं और मेरी जैसी आवाज है, वह रोमांटिक गानों के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. इसलिए मुझे ऐसे मौके मिल रहे हैं. मुझे व्यक्तिगत रूप से रोमांटिक गाने सुनना पसंद है और मुझे लगता है कि यह सबसे कठिन, लेकिन बेहद इमोशनल जॉनर है. अगर आप गाने में अपने इमोशन के साथ गीत गाएंगे, तो आप खुद गाने में डूब जायेंगे. मैं इस बात से बेहद खुश हूं कि अब फिल्मों का दौर बदल रहा है. इसके बावजूद कई ऐसी फिल्में हैं, जिनके रोमांटिक गीत आपको हमेशा याद रहेंगे. ‘वंस अपॉन..’ का ‘तुम जो आये..’ उन गानों में से एक है.
सबको मिल रहे हैं मौके
हां, यह सच है कि अब पहले की तरह एक ही गायक को पूरी फिल्म में गाने का मौका नहीं मिलता. ऐसे में कई गायकों का नाम लोग जान भी नहीं पाते, लेकिन इसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि नये लोगों को मौके मिल रहे हैं और वह लोग कमाल का काम कर रहे हैं. मैं मानती हूं कि जितने भी रियलिटी शोज हैं, उनसे अच्छे टैलेंट्स निकल रहे हैं. लोगों को हर तरह की प्रतिभाओं को देखने और सुनने का मौका मिल रहा है. जहां तक मैं अपनी बात कहूं तो मुझे लगता है कि मेरे गीत जितने भी अच्छे रहे हों, लोगों ने मुझे पहचाना है और वही मेरी उपलब्धि है. मुझे लगता है कि इस नये ट्रेंड की वजह से कई नये लोगों को मौके मिल रहे हैं. यही सही भी है. आखिर फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग करने का तो सबका सपना रहता ही है.
आनेवाली फिल्में
‘दबंग 2’ के बाद मैं ‘नौटंकी साला’, ‘यारियां’, ‘आइ लव न्यूयॉर्क’, ‘आशिकी 2’ और ‘जिला गाजियाबाद’ के गानों में भी आवाज दे रही हूं. इन फिल्मों में भी मुझे रोमांटिक गाने ही मिले हैं, जिन्हें गाकर मैं बहुत संतुष्ट हूं.
एक्टिंग का कोई इरादा नहीं
मुझे कई लोगों ने यह बात कही है कि मुझे एक्टिंग में कोशिश करनी चाहिए, लेकिन मैं अपने काम से बेहद खुश हूं और गायिकी पर ही फोकस करना चाहती हूं. खुद गायिकी अपने आप में एक बहुत बड़ी जिम्मेवारी है. इसमें काफी वक्त देना होना होता है, इसलिए मैं अपने कैरियर से खुश हूं.
एलबम भी पसंद किये गये
फिल्मों के अलावा मुझे एलबम के लिए गाना भी बेहद पसंद है. मेरा एलबम ‘लव हो जाये’ भी रोमांटिक गानों पर आधारित था और उसके गानों को लोगों ने बेहद पसंद किया था. साथ ही मैंने फिल्म ‘बिल्लू बारबर’ के लिए आयटम सांग ‘लव हिट हिट’ किया था. वह भी लोगों को काफी पसंद आया था. मैं गायिकी के साथ और भी कई नये प्रयोग करते रहना चाहती हूं.
मिला भाइयों का सपोर्ट
मैं खुशनसीब हूं कि मेरे भाइयों ने मुझे हमेशा सपोर्ट किया है. वे मुझे अच्छे गाने और हमेशा रियाज करने के लिए प्रेरित करते हैं. यही वजह है कि हमेशा से ही मेरा गायिकी की तरफ झुकाव रहा और मेरी रुचि भी इसमें रही.

No comments:

Post a Comment