20121022

एक्टिंग की लर्निंग पीरियड की स्टूडेंट हूं : आलिया भट्ट


 
पापा की अपनी प्रोडक् शन कंपनी है. स्थापित भी सफल भी. फिर भी इन्होंने पापा की उंगली पकड़ कर नहीं बल्कि अपने हुनर के बलबूते आगे बढ़ने की कोशिश की. जानकारी मिली कि करन जौहर स्कूल गोइंग टीनएज पर फिल्म बनाने जा रहे हैं. और पहुंच गयीं आॅडिशन के लिए. आॅडिशन में करन ने हरी झंडी दिखायी. लेकिन एक शर्त रखी. शर्त थी कि वजन कम करना होगा. कुछ महीनों बाद जब वह करन के सामने अपने नये अवतार में हाजिर हुईं. करन आश्चर्यचकित थे. लेकिन अब उन्हें देख कर दर्शक भी चकित हैं. बात हो रही है महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट की, जो अपने अभिनय करियर की पहली शुरुआत फिल्म स्टूडेंट आॅफ द ईयर से कर रही हैं. प्रोमोज और फिल्मों के गाने में आलिया का आत्मविश्वास साफ झलक रहा है. कैसे भट्ट कैंप की बेटी बिना भट्ट कैंप के सहारे अपनी नयी शुरुआत कर रही हैं. आलिया भट्ट से जानने की कोशिश की

आलिया फिलवक्त  महज19 साल की हैं. लेकिन फिल्म स्टूडेंट आॅफ द ईयर में वे न अभिनय में केवल आत्मविश्वासी नजर आ रही हैं. बल्कि वे डांस भी बेहतरीन कर रही हैं. करन जौहर के आॅफिस में परदे के पीछे वाली आलिया से मुलाकात हुईं. बेहद ही सौम्य सी मासूम सी दिखनेवाली आलिया अपनी फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हैं. उन्हें विश्वास है कि दर्शकों को उनकी यह फिल्म पसंद आयेगी. बातचीत आलिया से.

भट्ट कैंप की बेटी करन जौहर की फिल्म से शुरुआत कर रही हैं?
मुझे पता था कि मेरे सामने सबसे पहले यही सवाल आनेवाले हैं. जी हां, मैं हमेशा से चाहती थी कि मैं हीरोइन बनूं और आप कह सकते हैं कि इसकी सबसे खास वजह मेरा फिल्मी परिवार ही है. मैं फिल्में बनते देख कर ही बड़ी हुई हूं. लेकिन एक बात मैंने भी तय कर रखी थी कि पापा की फिल्मों से लांचिंग नहीं करूंगी, चूंकि मुझे लगता है कि जितना मुझे करन सर के साथ सीखने का मौका मिला है. उतना मैं पापा के साथ जुड़ कर नहीं सीख पाती. दूसरी बात है शायद मुझे मेरे होम प्रोडक् शन में इतना पैंपरड किया जाता कि मैं कुछ खास कर ही नहीं पाती. सो, मैंने भट्ट कैंप से बाहर से शुरुआत की.

कहीं इसकी वजह यह तो नहीं कि महेश भट्ट जिस स्टाइल की फिल्में बनाते हैं. आप उसमें सहज नहीं.
अभी फिलवक्त मैं बहुतछोटी हूं और ये सब तय कर पाना मेरे लिए बेहद मुश्किल है कि क्या स्टाइल की फिल्में होती हैं. हां, लेकिन मैंने यह तो सोच रखी थी कि मैं अपनी उम्रवाला ही कोई किरदार करूंगी.
करन ने पहला मौका दिया.

कैसे मिला ये मौका. भट्ट साहब की बेटी होने के नाते निश्चित तौर पर आपको 
परेशानियां कम झेलनी पड़ी होगी?
आपको ऐसा लगता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. मैंने इस फिल्म के लिए बहुत मेहनत की है. बाकियों की तरह ही मुझे भी आॅडिशन देने पड़े. करन सर फिल्म बनानेवाले हैं. यह जानकारी मिली मुझे तो मैं स्कूल से ही सीधे वहां आॅडिशन के लिए पहुंच गयी थी. इसके बाद करन सर ने मुझसे कहा कि मैं अपना वजन घटाऊं. फिर उन्होंने ही मुझे डायटीशियन दिया. मैं मानती हूं कि करन सर मेरे मेंटर हैं. दूसरी बात यह है कि मैं बचपन से इस इंडस्ट्री को देखती आ रही हूं. मैं जानती हूं कि यहां आपको भट्ट सरनेम की वजह से मौके मिल सकते हैं. लेकिन टैलेंट तो खुद ही साबित करना होता है. आज इंडस्ट्री में सरनेम मैटर ही नहीं करता. मेरे को स्टार सिद्धार्थ तो फिल्मी खानदान से है ही नहीं. लेकिन उनमें टैलेंट है तो उन्हें भी मौका मिला न. तो मैं नहीं मानती कि भट्ट सरनेम ही मेरे लिए जैकपॉट है.

तो आलिया फिर ये भी बताएं कि एक इंडस्ट्री के स्थापित निर्देशक निर्माता की बेटी होने के नुकसान क्या क्या है?
मुझे तो लगता है कि नुकसान ही ज्यादा है. चूंकि आप हमेशा मेरी काबिलियत पर शक करोगे. लोगों को यही लगेगा कि अरे उसने काम नहीं किया. भट्ट साहब की बेटी है तो काम मिल रहा है. जबकि सच यह है कि हमें भी उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है. क्योंकि हम पर तो जिम्मेदारियां भी हैं. अगर कोई गलत स्टेप लिया तो बस जगहंसाई शुरू.

आलिया अभी बॉलीवुड में नयी हैं तो किस तरह का बर्ताव है इंडस्ट्री के बाकी लोगों का आपसे.
मुझे बेहद खुशी है कि लोग मुझे नोटिस कर रहे हैं. एक दिन मैं कार में थी. ट्रैफिक में. सामने होर्डिंग में मेरे पोस्टर लगे थे. और कोई दूसरे कार में दो लड़कियां आपस में बातचीत कर रही थीं कि आलिया बेहद क्यूट है. और फ्रेश चेहरा लग रहा है. लगता है चलेगी. बतौर नयी अभिनेत्री मुझे पहली बार बेहद खुशी हुई कि अब लोग मेरी भी चर्चा कर रहे हैं. तो लोगों को मुझमें गुंजाईश नजर आ रही है. रही बात इंडस्ट्री के लोगों की तो सभी सीनियर का बेहद सपोर्ट मिल रहा है. सलमान खान, शाहरुख खान, काजोल सभी जिन्हें मैंअपना आइडिल मानती थी. सभी को मुझसे उम्मीदें हैं. हाल ही में अमित अंकल के बर्थ डे पार्टी में गयी थी. वहां भी जिन्होंने मुझसे मुलाकात की. सभी ने मुझे शुभकामनाएं दीं.माधुरी जी से मिल कर मुझे खासतौर से अच्छा लगा क्योंकि उन्हें मुझे कई चीजें समझायी. एक बड़ी बहन की तरह. उन्होंने मेरा डांस पसंद किया.
डांस की बात छिड़ी है तो हम जानना चाहेंगे कि फिल्म में आप बहुत कांफिडेंट लग रही हैं डांस को लेकर. आपने

डांस की कोई खास ट्रेनिंग ली   है?
जी हां, मुझे हमेशा से डांसिंग का शौक रहा है और मैंने क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग ली है. मैं डांस को बेहद एंजॉय करती हूं.
पापा महेश भट्ट से किस तरह के टिप्स मिले हैं? 
उन्होंने बस मुझे इतनी ही राय दी है कि फिल्म एक बिजनेस है और तुम्हें हर तरीके से इस रेस का घोड़ा बनना होगा. वैसे मैं उत्साहित हूं कि फिल्म रिलीज के बाद उनके क्या कमेंट्स आते हैं.

आपके को स्टार वरुण धवन और सिद्धार्थ के बारे में बताएं
इन दिनों को मैं अपना सीनियर मानती हूं क्योंकि वरुण और सिद्धार्थ ने पहले करन सर के साथ माइ नेम इज खान में अस्टिट किया है तो वे फिल्म मेकिंग से बेहद वाकिफ थे. दोनों ने ही मेरा बहुत ख्याल भी रखा. दोनों बेहतरीन एक्टर हैं.
फिल्म में आपका किरदार क्या है. और कहानी किस तरह की है. आप खुद कितना किरदार से जुड़ाव महसूस कर पायी हैं. क्या आपके स्कूल डेज की कुछ यादें इस फिल्म के माध्यम से तरोताजा हुईं.
स्टूडेंट आॅफ द ईयर तीन दोस्तों की कहानी है. तीनों अच्छे दोस्त हैं. लेकिन उनकी जिंदगी में जब एक प्रतियोगिता होती है और सबकुछ बदल जाता है. ये फिल्म युवाओं को बेहद पसंद आयेगी. मैं इसमें सान्या सिंघानिया का किरदार निभा रही हूं. और जहां तक बात है यादों की तो बिल्कुल. अभी भी मैं स्कूल में ही हूं और स्कूल में हम जिस तरह की मस्ती करते हैं. फिल्म में वैसी मस्तियां हैं तो मैं बहुत हद तक रिलेट कर पायी हूं.
कॉलेज व स्कूल पर पहले भी फिल्में बनती रही हैं. आपकी पसंदीदा फिल्में?
मुझे आज भी कुछ कुछ होता है बेहद पसंद है. मैंने इसे कम से कम 60 बार देखी होगी. यही वजह थी कि जब मुझे करन सर के साथ काम करने का मौका मिला तो मैं बेहद खुश थी. मुझे लगता है कि अब तक की वह बेस्ट फिल्म है दोस्ती पर. इसके अलावा मुझे खिलाड़ी फिल्म भी बेहद पसंद है.

आपकी पहली फिल्म है तो रेफरेंस  के तौर पर करन ने क्या क्या टिप्स दिये थे. 
उन्होंने बस यही कहा था कि जिस तरह तुम वास्तविक जिंदगी में कूल रहती हो और मासूम हो. वैसे ही रहना. कोई एक्टिंग करने की जरूरत ही नहीं.

फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनने से पहले और अब हिस्सा बनने के बाद कितना अंतर महसूस कर रही हैं. 
पहले सिर्फ शूटिंग देखा करती थी और अब जब काम कर रही हूं तो लगता है कि वाकई कितनी मेहनत करनी पड़ती है. एक एक शॉट को ओके करने के लिए निर्देशक कलाकार सभी कितनी मेहनत करते हैं. यह सब बिल्कुल नया है. साथ ही कभी बहुत ग्लैमरस तरीके से नहीं रही मैं और अभी प्रोमोशनल इवेंट्स का हिस्सा बनना. मीडिया के सामने आकर उनसे बातचीत करना. उनके हर सवालों का जवाब देना टफ तो है. लेकिन अच्छा फेज है. लर्निंग पीरियड है मेरा. लंबा सफर तय करना है.
आपको कभी स्टूडेंट आॅफ द ईयर बनने का मौका मिला है? वास्तविक जिंदगी में
नहीं, हां, लेकिन मैं कल्चर एक्टिविटिज में हमेशा भाग जरूर लेती रहती हूं. वैसे मैं पढ़ाई में बहुत अच्छी नहीं.

हमने सुना आप फिल्म टू स्टेट्स में भी मुख्य भूमिका में होंगी?
नो कमेंट्स.
आपकी नजर में स्टूडेंट आॅफ द ईयर बनने के लिए किसी स्टूडेंट में क्या क्या क्वालिटी होनी चाहिए.
मेरी समझ से सबसे पहले एक अच्छा स्टूडेंट वही होता है जो ईमानदार हो और अनुशासित हो और खुद प्रतियोगिता जीतने के लिए दूसरों को हराने की कोशिश न करे.

आप खुद को किस तरह का स्टूडेंट मानती हैं.
फिलवक्त मैं एक्टिंग की लर्निंग क्लास की अमैच्योर स्टूडेंट हूं.

एक्स्ट्रा शॉट
आलिया की पहली शुरुआत फिल्म संघर्ष से हुई थी. इस फिल्म में आलिया ने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी. उन्होंने  प्रीति जिंटा का बचपन का किरदार निभाया था.
आलिया ने स्टूडेंट आॅफ द ईयर में मुख्य भूमिका निभाने के लिए उन्होंने लगभग तीन महीने में 16 किलो वजन घटाया. आलिया को रणबीर कपूर बेहद पसंद हैं और वे रणबीर के साथ काम करना चाहती हैं
आलिया ने भरतनाटयम के साथ साथ शामक डाबर से डांस सीखा है.
फिल्म के एक गीत राधा...में आलिया के बेहतरीन लुक को देख कर उन्हें इंटरनेशनल ग्लैमर मैग्जीन के कवर पर आने का मौका मिला है.
लगभग 500 लड़कियों के आॅडिशन में आलिया का चुनाव हुआ.
अभिनेत्रियों में उन्हें करीना, दीपिका और काजोल बेहतरीन एक्ट्रेस लगती हैं. माधुरी उनकी आदर्श हैं

No comments:

Post a Comment