My Blog List

20140802

दर्शकों के लिए ईदी है किक : सलमान

सलमान खान ईद पर दर्शकों के लिए ईदी लेकर आये हैं अपनी फिल्म किक के माध्यम से. इस फिल्म में उन्होंने तीन गाने गाये हैं और उन्हें इस फिल्म के निर्माण में बेहद मजा आया है. 

सलमान आपके फिल्मों के संवाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय होते हैं? इसकी कोई खास वजह?
ैमैं नहीं मानता. कि मेरी ही फिल्मों के संवाद लोकप्रिय होते हैं. यह तो कमाल राइटर का होता है कि वह ऐसे क्या शब्द डाल दे और कितने कम शब्दों के इस्तेमाल में वह खुद को स्थापित कर दे. सलीम जावेद जिस तरह के संवाद लिखा करते थे. यह कमाल उनका था. न कि कलाकार का. हां, उसे भलिभांति हम निभाते जरूर हैं. लेकिन यह राइटर की खूबी होती है कि वह किस तरह जगह पर सीन के मुताबिक वह इंपैक्ट क्रियेट करता है.

जुम्मे की रात है गाना बेहद लोकप्रिय है. इस गाने की मेकिंग के बारे में कुछ बताएं?
हां, यह गीत मुझे भी बेहद प्रिय है. इस गाने में डांस करने में मुझे जितना मजा आया है. उतनी ही दिक्कतें निश्चित तौर पर निर्देशक और कोरियोग्राफर को हुई होगी, जिन्होंने  इस गाने की शूटिंग की है. चूंकि आप गाने का लोकेशन देखें.ऐसे गानों के फिल्मांकन में बेहद तकलीफ होती है.

फिल्म में आपने जो बाइक का इस्तेमाल किया है. हमने सुना वह आपके पिताजी की गाड़ी है.
नहीं, वह पापा की गाड़ी नहीं है. दरअसल, वैसी सेम बाइक मेरे फादर के पास है और हम बचपन में उस पर खूब घूमे हैं. सो, इस बाइक से मेरी बहुत सारी मेमोरी जुड़ी है और यह मेरा ही आइडिया था कि इसी मॉडल की बाइक का इस्तेमाल हो. पिछले कुछ दौर में ऐसी बाइक फिल्मों में कम नजर आयी है.

किक का मतलब यहां क्या है?
यह किक फुटबॉल वाली किक नहीं है और न ही मोटरसाइकिल वाली. इस किक का मतलब है कि हर किसी को जिंदगी में एक किक चाहिए जिसे आप आमतौ पर पिक अप कहते हैं कि या फिर कि अरे यहां एक चांस मिल जाये. या एक मौका मिल जाये. यां एक फोर्सिंग फैक्टर जिससे आपमें फिर से चुस्ती आ जाती है. यह वह वाला किक है.
अचानक, फिल्म में गाना गाने की धुन कहां से सवार हुई?
ऐसा कुछ नहीं था कि पहले से कुछ भी तय था. पहले तो सोनू निगम ने ही इन गानों को गाया था. लेकिन फिल्म के म्यूजिक निर्देशक को लगा कि मुझे ये गाना गाना चाहिए. मैंने भी सोचा कि चांदी की डाल पर सोने का मोर गाना गाया तो दर्शकों ने पसंद किया था और मैं खाली वक्त पर बहुत गुनगुनाता भी रहता हूं. लेकिन इस फिल्म में गाने गाये हैं तो इसका यह बिल्कुल मतलब नहीं कि फिर जो फिल्म आयेगी उसमें भी गाऊंगा. मूड था तो गा दिया. वैसे मैं बता दूं कि इसमें मुझे साजिद, वाजिद और कमाल खान(सिंगर) ने मदद की. वह मेरे शब्दों को दुरुस्त कर देते थे. मुझे खुशी है कि अब तकनीक के माध्यम से किसी भी बेसूरे को सूरीला बनाया जा सकता है. सो, जरूरत पड़ने पर कलाकार को सिंगर भी बना दे रहे.

आप जैकलीन और नरगिस की काफी तारीफ कर रहे हैं?
हां, मुझे वे हर व्यक्ति पसंद है, जो काफी मेहनती हैं और मैं महसूस करता हूं कि इन दोनों में टैलेंट है. नरगिस ने क्या डांस किया है और जिस तरह वह स्पार्क के साथ डांस करती हैं वह कमाल है. जैकलीन भी इसी तरह काफी मेहनती हैं. मैं और साजिद इस बात को लेकर क्लीयर थे कि हमें इस फिल्म में मेरे साथ उसे कास्ट करना है, जिसके साथ मैंने पहले काम नहीं किया है. जैकलीन किरदार में फिट बैठ रही थीं. सो, हमने उन्हें लिया. वह अभी भी आश्चर्य करती हैं कि उन्हें ये फिल्म कैसे मिली. लोग भी उन्हें बार बार ताने कस रहे कि जैसे उन पर कोई एहसान हुआ है. लेकिन सच यह है कि मैं जैकलीन को इस फिल्म से पहले से नहीं जानता था. लेकिन इस फिल्म में काम करने का बाद मुझे एहसास हो रहा है कि वह अच्छी और टैलेंटेड अभिनेत्री हैं और किक में कहानी के मुताबिक वही सबसे परफेक्ट मैच थीं.

No comments:

Post a Comment