20120709

नानी-नाना की सेकेंड इनिंग



नानी तेरी मोरनी को मोर ले गये गीत की प्यारी सी दो बच्चियां याद होंगी आपको. वह मोरनी अब भले ही 60 वर्ष की हो चुकीं हैं. लेकिन उनके अभिनय में अब भी वही मोरनी वाली चंचलता कायम है. यही वजह है कि डैजी ईरानी जैसे गुजरे जमाने के कई शख्सियत की दोबारा वापसी हो रही है.
बेला सेहगल की फिल्म शीरी फरहाद की तो निकल पड़ी में बोमन ईरानी व फराह खान जैसे उम्र दराज किरदारों के बीच प्रेम कहानी दिखाई गयी है. इस फिल्म न सिर्फ बोमन व फराह को बल्कि गुजरे जमाने के कई प्रबुद्ध कलाकारों की भी वापसी हो रही है. किसी जमाने में फिल्मों के  खास रहे वे चेहरे इस फिल्म से वापसी कर रहे हैं. दरअसल, बॉलीवुड में इन दिनों वैसे कई शख्सियत जिन्होंने फिल्मों में लंबे अरसे काम नहीं किया. वे दोबारा सेकेंड इनिंग कर रहे हैं.

फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई में  विद्या बालन एक विशेष तरीके के घर का खास ख्याल रखती हैं. इस घर में वे उन लोगों के साथ रहती है, जिन्होंने अपने जीवन के कई बसंत तो देख लिये हैं. लेकिन फिर भी वे अपनी जिंदगी तरोताजा तरीके से जीना चाहते हैं और दोबारा जीना चाहते हैं. फिल्म ने वाकई एक सकारात्मक सोच दिखाई है. कुछ ऐसी ही सोच से प्रेरित होकर कई गुजरे जमाने के कलाकारों ने भी जो लंबे अरसे से परदे से गायब रहे हैं.दोबारा फिल्मों में वापसी कर रहे हैं.
शराबी अंदाज में डैजी ईरानी
डैजी ईरानी किसी दौर में लोकप्रिय अदाकारा थीं. बाल कलाकार के रूप में उन्होंने हिंदी सिनेमा में खास पहचान बनाई थी. डैजी और उनकी बहन हनी ईरानी ने मिल कर कई फिल्मों में साथ काम किया. फिल्म जागते रहो, बंदिश, हम पंछी एक डाल के जैसी कई फिल्मों में डैजी ने बेहतरीन अभिनय किया.लेकिन पिछले कई सालों से डैजी फिल्मों में नजर नहीं आ रही थीं. उन्होंने हाउसफुल 2010 में बिल्कुल छोटा सा किरदार निभाया था. लेकिन उससे पहले वे लंबे अंतराल तक गायब रही थीं. फिलवक्त वह दोबारा एक बेहतरीन किरदार में वापसी कर रही हैं. फिल्म शीरीन फरहाद की तो निकल पड़ी से. 60 वर्षीय डैजी इस फिल्म में बोमन ईरानी की मां का किरदार निभा रही हैं.डैजी फिल्म के कई सीन में शराबी का किरदार निभाती नजर आयेंगी.बकौल डैजी पिछले कई सालों से मुङो फिल्मों में कोई भी अच्छे किरदार ऑफर ही नहीं किये गये. और मैं टीवी पर केवल नामात्र की दादी का किरदार नहीं निभा सकती. बेला ने मुङो अच्छा किरदार दिया है तो मैं निभा रही हूं.डैजी
बुड्ढी लेकिन जवां दिल वालीं शम्मी
हिंदी सिनेमा की प्रमुख बालकारों में एक नाम शम्मी का भी आता है.शम्मी शीरी फरहाद की तो निकल पड़ी में बोमन ईरानी की दादी का किरदार निभा रही हैं. शम्मीजी अपने कमबैक के बारे में बताते हुए कहती हैं कि बुड्डी अब और बुड्ढी हो गयी है. अब कितना काम करूंगी. शम्मी 83 वर्ष की हैं. लेकिन फिर भी उनके चेहरे की चमक अभी भी बरकरार हैं. लेकिन खुद शम्मी का कहना है कि अब उनकी तबियत ठीक नहीं रहती. इसलिए अब वह कम काम करती हैं. लेकिन साथ ही वह यह भी कहती हैं कि अच्छे किरदार आयेंगे तो वह काम करती रहेंगी. फिलवक्त वह शीरी फरहाद के अलावा एक अनाम फिल्म में ब्लैक मैजिक करनेवाली जादूगरनी का किरदार निभा रही हैं. शम्मी का मानना है कि हिंदी सिनेमा में बुढ़े कलाकारों के लिए अच्छे किरदार कम लिखे जाते हैं. अब बुढ़े किरदारों के लिए केवल दादी का किरदार वह भी नामात्र के किरदार लिखे जाते हैं. शम्मी जी ने कहा कि अगर उन्हें विकी डोनर जैसी फिल्म में निभाये गये दादी सा किरदार मिले तो वह जरूर निभाना चाहेंगी.
ताउम्र जवां जोहरा सहगल
जोहरा सहगल ने इसी वर्ष 100वां बसंत पार किया है. वे पिछले कई सालों तक फिल्मों में अहम किरदारों में नजर आती रही हैं. उन्होंने हम दिल दे चुके सनम, चीनी  कम व सांवरिया में मुख्य किरदार निभाया था. अपने 100वें जन्मदिन पर उन्होंने घोषणा की है कि अभी तो वह जवां हैं और अगर उन्हें अब भी बेहतरीन किरदार मिले तो वह दोबारा वापसी करेंगी.
चलता रहेगा सिलसिला रणजीत
रणजीत गुजरे जमाने के मशहूर खलनायकों के किरदार में नजर आनेवाले अभिनेताओं में से एक थे. हाल ही में वह फिल्म हाउसफुल 2 में अक्षय कुमार के पिता के किरदार में नजर आये थे. वे जल्द ही और भी कई फिल्मों में नजर आनेवाले हैं. हालांकि इस दौरान उन्होंने कुछ टेलीविजन शोज में कुछेक भूमिका निभाई है. लेकिन अब वह दोबारा फिल्मों में वापसी कर रहे हैं.जल्द ही वे कुछ और फिल्मों में भी नजर आयेंगे. बकौल रणजीत मुङो खुशी है कि हाउसफुल में मेरे पुराने अंदाज को दिखाया गया है और उसे पसंद भी किया गया है.
चंचल चितवन सी हेलेन
हेलेन हिंदी फिल्मों की लोकप्रिय नृत्यांगाना व अदाकारा रह चुकी हैं. कुछ सालों पहले तक वे संजय लीला भंसाली की कई फिल्मों में नजर आती रहीं. लेकिन बाद में उन्होंने फिल्मों में अभिनय करना कम दिया. लेकिन हाल ही में प्रदर्शित हुई फिल्म जोड़ी ब्रेकर्स में उन्होंने एक अहम भूमिका निभायी. हेलेन इस बारे में कहती हैं कि उन्हें कम काम करने में ही मजा आता है. वे सिर्फ अपनी पॉकेट मनी के लिए काम करती हैं और आत्मसंतुष्टि के लिए काम करती हैं. संभव हो कि वे जल्द ही अपने होम प्रोडक् शन की फिल्म में अभिनय करती नजर आयें.
लौट रहे हैं बरखूदार कादर
कादर खान हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय लेखकों व हास्य कलाकारों में से एक रहे हैं. वे पिछले कई सालों से सक्रिय भूमिकाओं में नजर नहीं आये हैं. लेकिन खबर है कि जल्द ही कादर खान डेविड धवन की फिल्म में सशक्त भूमिका में नजर आनेवाले हैं. वे जल्द ही अपने द्वारा लिखी गयी कहानी का निर्देशन भी करनेवाले हैं.
बॉक्स में
गुजरे जमाने की अभिनेत्री वहीदा रहमान दो साल पहले तक राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्में रंग दे बसंती व दिल्ली 6 में नजर आयी थीं. बकौल राकेश वहीदा जी बिल्कुल काम करने के लिए तैयार नहीं थीं. तो मैंने उन्हें कहा कि अगर आप मेरी फिल्म में काम नहीं करेंगी तो फिल्म ही नहीं बनाऊंगा. आप प्लीज तैयार हो जाइए. आप कहें तो मैं आपके घर के सामने ही सेट लगा दूं. तब जाकर वह मानीं. हालांकि वहीदा ने लंबे अरसे के बाद अनुपम खेर की फिल्म ओम जय जगदीश से वापसी की थी. अनुपम ने भी वहीदा को दोबारा अभिनय के लिए बमुश्किल मनाया था.
इन चेहरों के अलावा ऐसे कई कलाकार हैं, जिनकी वापसी हिंदी सिनेमा चाहता है. इनमें आशा पारेख, अरुणा ईरानी, प्राण, साधना, नंदा जैसे लोकप्रिय कलाकारों का नाम शामिल है.

No comments:

Post a Comment