20120113

अपने तो अपने होते हैं




टेलीविजन शोज में साथ काम करते हुए कई कलाकरों ने असल जिंदगी में भी जोड़ियां बनायी हैं. कई सेलिब्रिटीज को उनका जीवनसाथी शो के दौरान ही मिला और वे ऑफ़ स्क्रीन जिदंगी में भी रिश्ते में बंध गये. लेकिन टेलीवुड में कई कलाकार ऐसे भी हैं, जो पहले से ही रिश्ते में जुड़े थे और अब साथ-साथ इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. ऐसे कलाकारों की लंबी फ़ेहरिस्त है. टेलीवुड के कुछ ऐसे ही सक्रिय कलाकारों के रिश्तों पर अनुप्रिया की रिपोर्ट
टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिकों में हम कलाकारों को कई रिश्ते निभाते देखते हैं. लेकिन हम शायद ही इस बात से वाकिफ़ होंगे कि धारावाहिकों में रिश्ते निभाने वाले कई कलाकार असल जिंदगी में भी रिश्तों में बंधे हुए हैं. टेलीविजन की इस दुनिया में दिखने वाले परिवारों में बेटियों, बहुओं का किरदार निभाने वाली कई कलाकार वास्तविक जीवन में ननद-भाभी हैं.
बहन-बहन हैं. बहन-भाई भी हैं. एक ही परिवार से जुड़े इन कलाकारों की मानें तो एक प्रोफ़ेशन में होने के बावजूद इनमें कभी कोई प्रतियोगिता नहीं होती, बल्कि जरूरत पड़ने पर सभी एक दूसरे की हिम्मत बनते हैं. क्योंकि अभिनय की इंडस्ट्री में कई बार लोगों को तनाव से गुजरना पड़ता है. ऐसे में इनकी पीड़ा वही समझ सकता है, जो खुद इस इंडस्ट्री का हिस्सा हो. ऐसे में अगर परिवार से कोई सदस्य इस इंडस्ट्री से जुड़ा रहता है, तो ये अपनी परेशानी को बेझिझक बांट पाते हैं और इन्हें इससे हिम्मत भी मिलती है.

टेलीविजन की दुनिया में असल जिंदगी के ऐसे रिश्तेदारों की लंबी फ़ेहरिस्त है, जिन्होंने इंडस्ट्री में जगह बनाने के बाद अपने भाई-बहनों को भी मौके दिलाये व परिवार के कई सदस्यों को भी.
दृष्टि धामी-सुहासी धामी
दृष्टि धामी को आप गीत के रूप में जानते हैं और सुहासी को जी टीवी के शो यहां मैं घर घर खेली की आभा के रूप में. ये दोनों अलग-अलग धारावाहिकों में काम कर रही हैं. लेकिन दोनों असल जिंदगी में ननद-भाभी के रिश्ते से बंधी हैं. जी हां, दृष्टि धामी, सुहासी धामी की ननद हैं. यह राज हाल ही में एक अवार्ड फ़ंक्शन के दौरान खुला, जब दोनों फ़ंक्शन में साथ-साथ पहुंची थीं.
पूजा कंवल-अनिता कंवल
ससुराल गेंदा फ़ूल में दादी का किरदार निभा रही अनिता कंवल और उसी धारावाहिक में निशा का किरदार निभा रही पूजा कंवल वास्तविक जिंदगी मां- बेटी हैं. फ़िलवक्त पूजा ने इस शो में काम करना छोड़ दिया है. अनिता अब भी दादी का किरदार निभा रही हैं. दोनों बताती हैं कि वे दोनों कलाकार होने की वजह से एक दूसरे की काफ़ी अच्छी दोस्त भी हैं और एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करती हैं.
चाहत खन्ना-सिमरन खन्ना
सोनी टीवी के शो बड़े अच्छे लगते हैं में प्रिया की बहन का किरदार निभा रही चाहत खन्ना व कृष्णा बहन खाखरा बहन में अभिनय कर चुकी सिमरन खन्ना भी असल जिंदगी में सगी बहनें हैं. सिमरन बताती हैं कि उन्हें अभिनय के क्षेत्र में आने के लिए उनकी बहन ने ही प्रेरित किया है. वे दोनों असल जिंदगी में एक दूसरे को बहुत सपोर्ट करती हैं.
पूजा जोशी-दामिनी जोशी
ये रिश्ता क्या कहलाता है कि वर्षा यानी पूजा जोशी व मायके से बंधी डोर में अवनि की दोस्त उषा उर्फ़ दामिनी जोशी भी सगी बहनें हैं. पूजा ने पहले शुरुआत की. इसके बाद उषा को भी उन्होंने इस क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित किया.00अरुणा ईरानी-आदि ईरानी00मशहूर अभिनेत्री अरुणा ईरानी का तो पूरा परिवार ही इस इंडस्ट्री से जुड़ा है. लेकिन उनके भाई आदि व अरुणा ही टेलीविजन में सक्रिय हैं. फ़िलहाल अरुणा देखा एक ख्वाब और सपनों से भरे नैना में नजर आ रही हैं.
रागिनी- आरती-कृष्णा
ससुराल गेंदा फ़ूल की सुहाना यानी रागिनी खन्ना, परिचय में भाभी का किरदार निभा रही आरती व कृष्णा अभिषेक रिश्ते में भाई-बहन हैं. ये सभी गोविंदा के भांजे-भांजियां हैं.
दीपानिता-अरुणिमा
मशहूर मॉडल व कई सीरियल में काम कर चुकीं दीपानिता व अरुणिमा भी आपस में बहन हैं. अरुणिमा ने कसम से में बहन का किरदार निभाया था.
रौशनी चोपड़ा-दीया चोपड़ा
रौशनी चोपड़ा ने शुरुआत कसम से की थी. इन दिनों वह कॉमेडी सर्कस में होस्टिंग कर रही हैं. वहीं उनकी बहन दीया चोपड़ा मिसेज कौशिक की पांच बहुओं में से एक बहू का किरदार निभा रही हैं.
शक्ति मोहन-मुक्ति मोहन
शक्ति को डीआइडी ( डांस इंडिया डांस ) से मौका मिला और मुक्ति मोहन कई रियलिटी शो का हिस्सा रही हैं. दोनों ही बहनें ऐक्टंग व डांसिंग में माहिर हैं. फ़िलवक्त दोनों टेलीवुड में पूरी तरह सक्रिय हैं. इनके अलावा रोनित रॉय-रोहित रॉय, देल्नाज-बख्तियार भी आपस में भाई-भाई व भाई-बहन का रिश्ता रखते

No comments:

Post a Comment