20120119

विदेश में झिंगा लाला




हिंदी सिनेमा में विदेशी लोकेशन में शूटिंग का सिलसिला यशराज बैनर की फ़िल्मों से शुरू हुआ था. अब यह शौक टेलीविजन शोज को भी लग चुका है. अब कई टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग विदेश में हो रही है. अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट
टेलीविजन में प्रसारित होने वाले अपने शोज को और आकर्षक बनाने के लिए इन दिनों कई निर्देशक विदेशी लोकेशन को तवज्जो दे रहे हैं. आम दर्शकों को विदेशों के लोकेशन बहुत पसंद आते हैं, क्योंकि आम तौर पर टेलीविजन के एक बड़े दर्शक वर्ग का उन स्थानों पर जाना संभव नहीं हो पाता. ऐसे में जब वे अपने कलाकारों को विदेश की सैर करते देखते हैं, तो परदे पर ही सही, घर बैठे ही दुनिया के सुदूर देशों को देख लेते हैं.
यही वजह है कि इन दिनों कई टीवी शोज के कुछ ऐपिसोड की शूटिंग विदेश में हो रही है.दर्शकों को आकर्षित करने के साथ विदेशी जमीन पर फ़िल्माए जा रहे शोज उस देश के टूरिज्म को भी बढ़ावा दे रहे हैं. अब आम दर्शक भी उस देश की यात्रा कर लेते हैं. टेलीविजन में कभी क्योंकि सास भी कभी बहू थी में विदेशी लोकेशन को छोटे परदे पर दिखाने की शुरुआत हुई थी. साथ ही खिच़ड़ी जैसे धारावाहिकों में भी विदेश की सैर करवायी गयी थी.
एक बार फ़िर से टेलीविजन के शोज में विदेशी लोकेशन दिखाई दे रहे हैं. जीटीवी के प्रोग्रामिंग हेड सुकेश मोटवाने का कहना है कि वह अपने शोज में तभी विदेशी लोकेशन चुनते हैं, जब कहानी की डिमांड हो या फ़िर किसी देश की टूरिज्म की तरफ़ से शो प्रमोट किया जा रहा हो.सोनी टीवी के फ़िक्शन हेड विरेंद्र शाहाने का कहना है कि विदेश में शूटिंग करने से कार्यक्रम के प्रति दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ती है. दर्शकों को कुछ नया और फ्रेश देखने का मौका मिलता है.
इसलिए वे अपने शोज के निर्देशकों को विदेश में शूटिंग करने के लिए प्रेरित करते हैं. उसके अनुसार ही समय-समय पर कहानी में बदलाव के लिए कहते हैं. साथ ही वहां कम दिनों में ही शूटिंग पूरी हो जाती है. क्योंकि वहां कलाकारों को परेशानी नहीं होती और साथ ही पूरी टीम का भी मूड फ्रेश हो जाता है और सभी फ्रेशनेस के साथ काम करते हैं.साथ निभाना साथियास्टार प्लस के शो साथ निभाना साथिया की टीम हाल ही में विदेश की सैर पर गयी थी.
अहम व गोपी के बीच प्यार की केमेस्ट्री को आगे बढ़ाने के लिए शो को स्विट्जरलैंड की सैर पर ले जाया गया. इस पूरे ट्रिप में मोदी परिवार से कोकिला, राशि, गोपी बहू, अहम व जिगर गये थे. पूरी टीम ने वहां बहुत मस्ती की और राशि ने वहां से बहुत सारी खरीददारी भी की थी. यहां गोपी और अहम के प्यार की शुरुआत हुई थी.
बड़े अच्छे लगते हैं
सोनी टीवी का लोकप्रिय शो बड़े अच्छे लगते हैं में हाल ही में प्रिया कपूर व राम कपूर अपने हनीमून ट्रिप पर ऑस्ट्रेलिया गये थे. वहां राम कपूर व प्रिया ने बहुत मस्ती की थी और इस शो के जरिए ऑस्ट्रेलिया टूरिज्म ने भी अपना प्रचार कराया था. इसी बहाने दर्शकों को ऑस्ट्रेलिया का खूबसूरत शहर सिडनी देखने को मिला. खासतौर से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, ओपेरा हाउस, रॉक फ़ॉरमेशंस जैसे स्थान देखने को मिले. इसी बहाने प्रिया और राम एक दूसरे के बेहद करीब आ गये थे.
हिटलर दीदी
जीटीवी के शो हिटलर दीदी ने हाल ही में मकाऊ शहर की यात्रा की. रति पांडे ने यहां खासी शॉपिंग की और साथ ही खूब मस्ती भी की.
सरवाइवर इंडिया
स्टार प्लस पर प्रसारित हो रहे रियलिटी शो सरवाइवर इंडिया की पूरी शूटिंग फ़िलिपींस के आइलैंड में की जा रही है. यहां प्रतिभागियों को आइलैंड पर कई हफ्ते बिताने हैं.
रियलिटी शो
कलर्स के शो खतरों की खिलाड़ी की शूटिंग भी साउथ अफ्रीका में की जा चुकी है. इसके अलावा रोडीज की मलेशिया में व जोर का झटका की शूटिंग अर्जेटिना में हो चुकी है.
इनके अलावा अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो की शूटिंग नेपाल में हो चुकी है. देश में निकला होगा चांद की शूटिंग लंदन,कयामत की टर्की में और क्योंकि सास भी कभी बहू थी की टीम भी ऑस्ट्रेलिया घूम कर आ चुकी है

No comments:

Post a Comment