My Blog List

20160118

bollywood 2016

वर्ष 2016 ने दस्तक दे दी है. बॉलीवुड के लिए यह साल फिर से एक नयी चुनौती और आशाओं को लेकर आ रहा है. खास बात यह है कि वर्ष 2015 में तीन खानों में से आमिर की फिल्म रिलीज नहीं हुई थी. लेकिन इस बार एक बार फिर से तीनों खान आपस में टकराने वाले हैं. कई नये चेहरों को भी मौके मिलेंगे और कई बड़ी फिल्में भी रिलीज होनेवाली  हैं. 


आनंद एल राय, निर्देशक
मुझे लगताहै कि 2016 कहानियों के लिए लिहाज से लीड करेगा. कंटेंट वाली काफी फिल्में आ रही हैं, जिनमें मोहनजोदाड़ो, दंगल, नीरजा, मिर्जाया जैसी फिल्मों से काफी उम्मीदें हैं. 2016 में बॉलीवुड में हर लिहाज से विकास हो इसके लिए नये चेहरों को भी मौका देना जरूरी है. और छोटी फिल्मों को प्रोमोट करना आवश्यक है. ऐसा मेरा मानना है.
.संजय लीला भंसाली
मुझे नहीं लगता कि दीपिका के स्टारडम पर इस बात से फर्क पड़ेगा कि उनकी फिल्म रिलीज नहीं हो रही. बल्कि लोग जब उन्हें एक नये अवतार में देखेंगे और चौकेंगे. आनेवाले समय में दीपिका और बड़ा धमाका करनेवाली है.



तीन खान फिर से हैं आमने सामने
जी हां, जब जब इंडस्ट्री के तीनों खान्स की फिल्में रिलीज होनेवाली होती हैं. वह साल काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. चूंकि अब भी शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान के स्टारडम में कमी नहीं आयी है. दर्शकों को उनकी फिल्मों का इंतजार रहता है. इस बारे में ट्रेड एनलिस्ट कोमल नहाटा का कहना है कि 2016 बॉक्स आॅफिस के लिए भी काफी खास रहेगा. चूंकि इस वर्ष शाहरुख खान की दो फिल्में रिलीज होनेवाली हैं. रईस और फैन. दोनों में ही शाहरुख बिल्कुल अलग अंदाज में हैं. शाहरुख फिल्म फैन में दोहरी भूमिका में होंगे और उन्होंने फैन वाले अवतार में पहले कभी किसी फिल्म में काम नहीं किया है. यह फिल्म मार्च में रिलीज होनेवाली है और खुद शाहरुख को भी फिल्म से काफी उम्मीदें हैं. इसके बाद उनकी फिल्म रईस अगस्त में रिलीज होगी. इस फिल्म में वे डॉन की भूमिका में हैं. और फिल्म में उनका अंदाज बिल्कुल अलग है. फिल्म के टीजर ने दर्शकों को चौंकाया है. सो, इस लिहाज से शाहरुख के लिए यह महत्वपूर्ण साल है. शाहरुख की फिल्म दिलवाले को कामयाबी मिली लेकिन जितनी की अपेक्षा थी उतनी नहीं मिली. सो, यह दोनों फिल्में शाहरुख की महत्वपूर्ण फिल्में होंगी. सलमान खान की फिल्म सुलतान इस साल रिलीज होगी. सुलतान के लिए सलमान काफी मेहनत कर रहे हैं. वे लगातार अपनी बॉडी पर काम कर रहे हैं. उनकी पिछली फिल्म प्रेम रतन धन पायो काफी कामयाब रही है और लोगों की उम्मीदें सलमान खान से और अधिक बढ़ गयी हैं. सुलतान को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर सलमान की पिछली फिल्मों के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी. वर्ष 2015 में सलमान तीनों खानों में सबसे अधिक प्रभावशाली रहे हैं.आमिर खान की फिल्म दंगल वर्ष 2016 के अंत में रिलीज होनेवाली है. फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी कर रहे हैं. फिल्म को लेकर काफी चर्चा है. उम्मीद की जा रही है कि यह फिल्म भी अच्छी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ेगी. खास बात यह है कि उम्मीद की जा सकती है कि 2016 में तीनों खान जिन फिल्मों में काम कर रहे हैं, इन सभी फिल्मों में अच्छे कंटेंट हैं. फिल्म की कहानी में भी दम है तो दर्शकों को सिर्फ इनका स्टारडम ही नहीं, कहानी भी आकर्षित करेगी. ऐसी उम्मीद है.
दीपिका की फिल्म नहीं होगी रिलीज
निस्संदेह  दीपिका के दर्शकों के लिए यह खबर चौंकानेवाली है कि पिछले चार सालों से लगातार दीपिका की फिल्में हिट हो रही हैं और वह फिलवक्त नंबर वन पर विराजमान हैं. वर्ष 2015 में उनकी फिल्में पीकू, तमाशा, बाजीराव मस्तानी रिलीज हुई और तीनों ही कामयाब रही हैं. लेकिन दीपिका ने यह फैसला क्यों किया है. इस सवाल पर दीपिका ने कहा है कि मैं सोच समझ कर ही निर्णय लूंगी. सिर्फ दिखने के लिए फिल्में नहीं कर सकती.इसलिए कोई फिल्म साइन नहीं की है. तो वर्ष 2016 में अब तक की खबर के मुताबिक दीपिका ने कोई फिल्म साइन नहीं की है तो उनकी कोई फिल्म 2016 में रिलीज होने की संभावना नहीं है. इस बारे में निर्देशक संजय लीला भंसाली का मानना है कि अब दीपिका उस मुकाम पर पहुंच चुकी हैं कि उन्हें दर्शक सिर्फ फिल्मों की रिलीज से याद रखेंगे. ऐसा नहीं होगा. दीपिका फिर से कोई बड़ा धमाका करेगी. इस बात का मुझको यकीन है.
रणवीर और रणबीर
रणवीर सिंह और रणबीर कपूर में प्राय: तूलना होती रही है. जहां रणबीर बेहतरीन अभिनेता होने के बावजूद अपनी फिल्मों से पूर्ण रूप से कामयाबी हासिल नहीं कर पा रहे हैं.रणवीर सिंह को फिल्म बाजीराव मस्तानी से बड़ी सफलता मिल गयी है. निर्देशक उनका लोहा मान रहे हैं. वर्ष 2016 रणबीर कपूर के लिए भी मानक साल रहेगा. चूंकि रणबीर की फिल्में ऐ दिल  है मुश्किल और जग्गा जासूस इसी साल रिलीज होनेवाली है. और इन दोनों फिल्मों का हिट होना बेहद जरूरी है. चूंकि रणबीर को फिल्म तमाशा से सराहना मिली है. लेकिन फिल्म को उतनी बड़ी कामयाबी नहीं मिली, जिसकी उम्मीद की जा रही थी. वही रणवीर सिंह ने फिलहाल सिर्फ बेफिक्रे की घोषणा की है. बेफिक्रे आदित्य चोपड़ा निर्देशित कर रहे हैं तो उस लिहाज से इसे महत्वपूर्ण फिल्म माना जा रहा है. 
न्यू लांचिंग 
बी टाउन में इस बात की चर्चा जोर शोर से है कि कई सुपरस्टार अपने बच्चों की लांचिंग 2016 में कर सकते हैं, जिनमें अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन की लांचिंग मिर्जयां से हो रही हैं. इस फिल्म का निर्देशन राकेश ओम प्रकाश मेहरा कर रहे हैं. इस फिल्म को लेकर काफी चर्चाएं हैं. सनी देओल अपने बेटे करन देओल को इंडस्ट्री में लांच करनेवाले हैं. खबर है कि सनी के बेटे को पहले आदित्य चोपड़ा लांच करनेवाले थे. लेकिन कुछ कारणों से बात नहीं बन पायी और सनी ने खुद ही निर्णय लिया है कि वे खुद लांचिंग करेंगे. सैफ अली खान के बेटे की लांचिंग की खबरें जोरों पर हंैं और श्रीदेवी की बेटी की लांचिंग की खबरें भी सुनी जा रही हैं.
कहानियां मचायेंगी धूम
जी हां, वर्ष 2016 में बॉलीवुड के लिए यह खास बात होगी कि इस साल ऐसी कई फिल्में होंगी जो कहानियों की वजह से काफी पसंद की जायेंगी. कई अलग विषयों पर फिल्मों का निर्माण हो रहा है, जिनमें अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट महत्वपूर्ण फिल्म है. फिल्म एक ऐसे व्यक्ति पर आधारित है, जिसने अपनी जान जोखिम में डाल कर कई लोगों की रक्षा की थी. कुबैत भारत के रिश्ते पर बनी महत्वपूर्ण फिल्म है एयरलिफ्ट, इसके अलावा साला खड़ूस में भी कहानी दमदार नजर आ रही है.कई अच्छे और बड़े निर्देशक अपनी कहानी लेकर आ रह े हैं. विशाल भारद्वाज की फिल्म रंगून में आमने सामने होेंगे शाहिद और सैफ़. फिल्म उड़ता पंजाब में करीना शाहिद साथ होंगे. रंगूना और उड़ता पंजाब भी अच्छी कहानियों वाली फिल्म है. आशुतोष ग्वारिकर की बहुप्रतिक्षित फिल्म मोहनजोदाड़ो भी इसी साल रिलीज होगी.
आशुतोष ग्वारिकर की यह फिल्म पिक्चराइजेशन के लिहाज से काफी बड़ी होगी और बड़े कैनवॉस पर फिल्म का निर्मा्रण भी हो रहा है. फिल्म बड़े बजट की फिल्म है. मुमकिन है कि पिछले साल की बाजीराव मस्तानी की तरह यह हिस्टोरिक व पीरियड ड्रामा बेहतरीन कैनवॉस पर फिल्मायी जाये और दर्शकों को पसंद भी आयेगी.
महिला प्रधान फिल्में
वर्ष 2016 की भी कुछ फिल्में महिला प्रधान फिल्में हैं और जिन्हें लेकर काफी चर्चा है. फिल्म जय गंगाजल के ट्रेलर में प्रियंका चोपड़ा के तेवर सबको पसंद आ रहे हैं. वह फिल्म में पुलिस आॅफिसर की भूमिका में हैं. इस फिल्म में खुद प्रकाश झा काम कर रहे हैं. इनके अलावा नीरजा को लेकर काफी चर्चाएं हैं. नीरजा बायोपिक फिल्म है, जो नीरजा बनोट पर बनी है. उड़ता पंजाब में करीना को बेहतरीन भूमिका दी गयी है. इस लिहाज से यह फिल्म भी महिलाओं के लिए खास होगा. फिल्म की एं का में भी करीना के किरदार की काफी चर्चाएं हैं.

No comments:

Post a Comment