My Blog List

20160118

जब नहीं हुई थी बात पक्की...


बॉलीवुड में बात पक्की तब तक नहीं मानी जा सकती, जब तक वह फिल्म पूरी तरह से बन कर तैयार न हो जाये.आपको जान कर आश्चर्य होगा, लेकिन यह हकीकत है कि  फिल्में बनना संयोग है. ऐसे कई कलाकार हैं, जिन्हें बाद में बड़े मौके जरूर मिले.लेकिन जब उन्होंने अपना पहला आॅडिशन दिया था तो कुछ कामयाब हुए और कुछ नहीं हो पाये थे.उनकी जगह किसी अन्य को मौके मिले थे. 

 सलमान खान- मैंने प्यार किया
हाल ही में जब फिल्म प्रेम रतन धन पायो रिलीज होनेवाली थी.उस वक्त पहली बार निर्देशक सूरज बड़जात्या ने सलमान खान के पहले आॅडिशन के वीडियो दिखाये, जिसमें सलमान साइकिल चलाते हुए एंट्री लेते हैं. इस वीडियो को दिखाने के बाद खुद सलमान खान ने इस फिल्म से संबंधित कई बातें शेयर की. उन्होंने बताया कि इस फिल्म के लिए दीपराज राणा, जिन्होंने उनके साथ फिल्म प्रेम रतन धन पायो में भी काम किया है. सलमान ने बताया कि इस फिल्म के लिए जब वह आॅडिशन देने आये थे. उस वक्त दीपराज राणा भी आॅडिशन दे चुके थे और सूरज को दीपराज पसंद भी आये थे. सलमान मानते हैं कि वे लकी रहे कि उन्हें अपना पहला मौका मिला और उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई. चर्चा यह भी रही है कि इस फिल्म के लिए बिंदू दारा सिंह ने भी आॅडिशन दिया था.
जो जीता वही सिंकदर-अक्षय कुमार
फिल्म जो जीता वही सिंकदर एक दौर की कामयाब फिल्म है और खासतौर से युवाओं में इस फिल्म को लेकर काफी क्रेज था. इस फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म में दीपक तिजोरी खलनायक की भूमिका में थे. अक्षय कुमार ने भी इस फिल्म के लिए आॅडिशन दिया था और उनकी इच्छा थी कि वह दीपक तिजोरी वाला किरदार निभायें. लेकिन आॅफर दीपक तिजोरी को ही मिला था. बाद में अक्षय कुमार ने अलग तरीके से अपनी पहचान स्थापित की.
नीलम-मैंने प्यार किया
फिल्म मैंने प्यार किया की पहली च्वाइस भाग्यश्री नहीं थीं. फिल्म में शबाना दत्त नामक नयी लड़की काम करने वाली थीं. उन्होंने ही सलमान खान का नाम भी सूरज को सुझाया था. शबाना का नाम तय भी हो चुका था. लेकिन अचानक शबाना से संपर्क नहीं हो पाया. शबाना ने फोन ही नहीं उठाया. उस वक्त मोबाइल फोन तो हुआ नहीं करते थे. सो, बाद में फिल्म नीलम के नाम पर भी विचार किया गया था.नीलम उस दौर में हिट थीं. सूरज को पसंद भी थीं. सलमान खान को भी खुशी थी कि किसी जाने पहचाने चेहरे के साथ उन्हें काम करने का मौका मिल रहा है. लेकिन सूरज के पिता राजकुमार बड़जात्या को भाग्यश्री का आॅडिशन काफी पसंद आ गया था और उन्होंने तय किया कि वे भाग्यश्री को हंी फिल्म में लेंगे. बाद में नीलम हम आपके हैं कौन का भी हिस्सा बनती बनती रह गयीं. अंतत: वे हम साथ साथ हैं में सूरज के साथ काम कर पायीं.
अदिति राव हैदरी-दिल्ली 6
यह बात अदिति राव हैदरी खुद स्वीकार चुकी हैं कि उन्होंने फिल्म दिल्ली 6 के लिए लीड एक्ट्रेस के लिए आॅडिशन दिया था. उन्हें खुद ऋषि कपूर ने उस वक्त कहा था कि वह काफी यंग हैं और उन्हें यंग किरदार ही निभाने चाहिए. खुद हैदरी को यह लगा था कि उन्हें अलग तरह के किरदार मिलेंगे और वह अपनी पहली शुरुआत करेंगी. लेकिन फिर उन्हें दिल्ली 6 में बुआजी का किरदार निभाने का मौका मिला. लेकिन वे खुश थीं कि उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था.
अनुष्का शर्मा - 3 इडियट्स
यह बात तब सामने आयी जब फिल्म पीके की शूटिंग के दौरान अनुष्का ने राजू हिरानी से यह बात शेयर की कि उन्होंने फिल्म 3 इडियट्स के लिए आॅडिशन दिया था. उस वक्त उनका फिल्मी करियर शुरू नहीं हुआ था. राजू हिरानी भी यह बात सुन कर बहुत चौंक गये थे. यहां तक कि फिल्म के एक दृश्य में राजू हिरानी ने अनुष्का के पोस्टर्स भी इस्तेमाल किये हैं. लेकिन राजू इस बात से अवगत नहीं थे.चूंकि उन्होंने हजारों लड़कियों का आॅडिशन लिया था. अनुष्का ने खुद स्वीकारा कि यह उनके लिए बड़ी उपलब्धि है कि जिस फिल्म के लिए उन्होंने आॅडिशन दिया, लेकिन उनका चयन नहीं हो पाया ाथा. उसी निर्देशक के साथ उन्हें अब काम करने का अवसर प्राप्त हुआ.
मुन्नाभाई एमबीबीएस-आर माधवन
राजू हिरानी की कभी इच्छा थी कि वे आर माधवन के साथ मुन्नाभाई एमबीबीएस का टेलीविजन सीरिज बनायें. लेकिन आर माधवन ने यह आॅफर ठुकरा दिया था तो बाद में राजू हिरानी ने इस फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की. फिल्म में संजय दत्त ने लीड किरदार निभाया.

No comments:

Post a Comment