My Blog List

20131114

प्रॉप्स सिर्फ प्रॉप्स न रहा


आमिर खान इन दिनों हर जगह धूम 3 के अवतार में ही नजर आ रहे हैं. सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित कर रही है उनकी टोपी. आमिर ने इस टोपी को फिल्म की शूटिंग के दौरान ही फिल्म के मेकर्स से खरीद लिया था. दरअसल, आमिर ही नहीं इन दिनों बॉलीवुड के सितारों ने फिल्मी प्रोमोशन को इस कदर अपनी निजी जिंदगी में भी हावी कर लिया है या यूं कहें वे उन चीजों से इस कदर जुड़ जाते हैं कि वे फिल्मों के प्रॉप्स का इस्तेमाल वास्तविकता में भी करने लगते हैं. कुछ स्टार्स इन सबका इस्तेमाल भी प्रोमोशन के लिए करते हैं. कुछ स्टार्स के लिए यह शौक भी है.  इस ट्रेंड पर अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट

 आमिर खान की धूम 3 की टोपी
इन दिनों आमिर खान लगभग हर समारोह में व हर सार्वजनिक स्थानों पर अपने धूम 3 के लुक में ही नजर आ रहे हैं. खासतौर से जिस तरह फिल्म के ट्रेलर और पोस्टर में आमिर की टोपी को तवज्जो दी गयी है. आमिर इन दिनों टोपी को जान बूझ कर काफी हाइलाइट कर रहे हैं. जहां न भी जरूरत हो उस समारोह में भी वह उसी टोपी में नजर आते हैं. इसका एकमात्र कारण यह है कि इससे उन्हें अधिक लोकप्रियता मिलती है. साथ ही यह उनका फैशन और स्टाइल स्टेटमेंट भी बन जाता है.  आमिर इस फिल्म में कई तरह की टोपियों में नजर आयेंगे और उन्हें यह स्टाइल इतना पसंद आया कि उन्होंने इन टोपियों की पूरी सेट ही खरीद ली है.

रणवीर सिंह की लुटेरा बाइक
रणवीर सिंह को फिल्म लुटेरा की पुराने अंदाज की एंटिक बाइक से इस कदर प्यार हो गया कि उन्होंने फिल्म के निर्माताओं से जिद्द करकर वह बाइक अपने पास रख ली. फिल्म लुटेरा की रिलीज  के दौरान रणवीर सिंह हर जगह उसी बाइक से आते जाते थे. चूंकि फिल्म पीरियड फिल्म थी तो उस बाइक को भी खास अंदाज में तैयार किया गया था. सो, रणवीर को उस बाइक से बेहद प्यार हो गया. उन्होंने वह बाइक अपने घर पर शौक से सजा कर रखी है.
दीपिका का ये जवानी है दीवानी 
दीपिका ने फिल्म ये जवानी है दीवानी में दीपिका ने नैना का किरदार निभाया है. फिल्म में नैना चश्मे में नजर आयी है. दीपिका को वे चश्मे इतने पसंद आये थे कि उन्होंने करन जौहर से उसकी मांग की. करन जौहर पहले तो इस बात के लिए तैयार नहीं थे. चूंकि उन्हें अपनी फिल्मों के प्रॉप्स किसी को भी देना पसंद नहीं. लेकिन उन्होंने बाद में दीपिका को वह गिफ्ट कर दिया. दीपिका उसे पाकर इस कदर खुश थी कि कई दिनों तक वह कई समारोह में उसे लगा कर शामिल होती नजर आयीं.

अक्षय कुमार का जूता
अक्षय कुमार ने फिल्म खिलाड़ी 786 में जो जूता पहन रखा है. वह आम जूता नहीं. यूं भी अक्षय कुमार के नाप के जूते जल्दी नहीं मिलते. अक्षय उन्हें खासतौर से तैयार करवाते हैं. िखलाड़ी 786 के एक गाने के लिए उन्होंने एक खास जूता तैयार करवाया था और वह बॉलीवुड का सबसे भारी जूता था, जिसे फिल्म के प्रोमोशन के दौरान खूब इस्तेमाल किया गया और बाद में अक्षय कुमार ने उन जूतों को अपने पास ही रख लिया.
जॉन को मिली बाइक
जॉन अब्राह्म बाइक के शौकीन हैं और जिन फिल्मों में वह काम करते हैं. अगर उन फिल्मों में उन्हें किसी अलग अंदाज की बाइक चलाने का मौका मिलता है. वे उन्हें जरूर खरीद लेते हैं.इस बार उन्हें शूटआउट एट वडाला के निर्देशक संजय गुप्ता ने फिल्म में इस्तेमाल की गयी बाइक जो जॉन को काफी पसंद आयी थी. उन्हें तोहफे के रूप में दे दी.
 कट्रीना का गिटार
कट्रीना कैफ ने फिल्म मेरे ब्रदर की दुल्हन में जो गिटार बजाया है. वह कट्रीना को बेहद प्रिय था. तो फिल्म के निर्देशक अली जफर ने कट्रीना को वह बतौर गिफ्ट के रूप में दे दिया. उस फिल्म की रिलीज के दौरान भी कट्रीना जब भी धुनकी अवतार में नजर आती थीं. वे उस गिटार के साथ ही नजर आती थीं.

शाहरुख खान, काजोल, और रानी मुखर्जी ने फिल्म कुछ कुछ होता है में इस्तेमाल किये गये फ्रेंडशीप बैंड्स को बतौर याद के रूप में अपने पास संजो कर रखा है.
ेुसंजय लीला भंसाली ने फिल्म गुजारिश में इस्तेमाल की गयी वह कुर्सी जिस पर ऋतिक बैठते हैं. उससे संजय को इस कदर लगाव है कि उसे वह अपने आॅफिस में सजा कर रखते हैं.
प्रकाश झा ने अमिताभ बच्चन को फिल्म आरक्षण और सत्याग्रह के बाद कई शॉल गिफ्ट किये. फिल्म में वह प्रॉप्स के रूप में इस्तेमाल हुए हैं.
विद्या बालन ने फिल्म घनचक्कर में प्रॉप्स के रूप में अपने घर की कई चीजों का इस्तेमाल किया है. अमिताभ भी शॉल का इस्तेमाल कई बार अपनी फिल्मों में प्रॉप्स के लिए करते आये हैं. फिल्म मशाल में अमिताभ ने अपने ही कपड़े पहने हैं. चूंकि उस दौर में अच्छे डिजाइनर नहीं हुआ करते थे. 

No comments:

Post a Comment