20131114

ौंने कहा था कपिल सुपरस्टार बनेगा : राजू


वे जब मंच पर आते हैं. उन्हें देखते ही बासाख्ता होंठों से हंसी निकल पड़ती है. वे जोकर नहीं हैं. लेकिन उनकी बातों में एक ऐसा अंदाज है जो आपको हंसने के लिए प्रेरित करता है बार बार. नेता से लेकर अभिनेता तक उनके सामने ही उनका माखौल उड़ाने की कुब्बत भी उनमें ही है. बात हो रही है राजू श्रीवास्तव की जो इस बार नच बलिये सीजन 6 में हंसी के हंसगुल्ले नहीं बल्कि डांस के ठुमके लगाने आ रहे हैं. वह भी अपनी पत् नी शिखा के साथ.

राजू जी अचानक हंसते हंसाते डांस के मंच पर कैसे आ पहुंचे आप?
हां, यह सच है कि मैं अच्छा डांसर नहीं. लेकिन फिर भी जब मुझे चैनल ने अप्रोच किया तो मैंने फौरन हां इसलिए कह दिया कि चलो हंसते हंसाते तो लोगों को हम थोड़ा हिलते डुलते थे. सोचा इस बार अपने साथ साथ अपनी बहुरिया को भी नचाया जाये. मैं अच्छा डांसर नहीं लेकिन मुझे दिल से डांस करना है और मुझे पता है कि मुझे लोग पसंद करेंगे. मेरा अंदाज़. शो की लांचिंग पर ही लोगों ने जैसा रिस्पांस दिया. मैंने और सीखा ने दोबारा से डांस किया. तो लगा लोग पसंद करेंगे.  वैसे मुझे डांस इंडिया डांस भी आॅफर हुई थी. लेकिन मैंने नच बलिये चुना ताकि शिखा को भी मौका मिले कि वह कुछ अलग कर पाये. अपनी दुनिया से अलग़.
शिखा पहली बार बतौर सेलिब्रिटी परदे पर होंगी. तो जब आपने उन्हें बताया कि उन्हें भी इस शो का हिस्सा बनना है तो उसकी प्रतिक्रिया क्या थी?
शिखा यह तो जान ही गयी है कि मेरे साथ रहते रहते उसे अजीबोगरीब चीजों से गुजरना होगा. बेचारी को मना ही लिया. मजा तब आया जब हमने अपनी अम्मा को बताया कि अम्मा आपकी बहुरिया डांस करने जा रही है. तो कहा कहां पर. हमने कहा टीवी पर. तो कहा बाकी सब ठीक है. खाली सर पर बोलना पल्लू रखने के लिए. शिखा मेरे साथ साथ रहते रहते अब ट्रेंड हो गयी है कि कुछ न कुछ नया तो हमेशा करना ही होगा उसे भी. सो, वह भी खुश है. काफी मेहनत कर रही है. घर को मैनेज करते हुए रिहर्सल में पूरा ध्यान दे रही है. हालांकि उसके लिए लाइट कैमरा की जिंदगी टफ है. लेकिन फिर भी वह मेहनत कर रही हैं.  मेरी बहन ने कहा कि उसको पता नहीं था कि शिखा परफॉर्म करनेवाली है तो उसने कहा अरे  भईया यहां भी मॉडल आपको मोटी ही मिली है. तो हमारा पूरा परिवार ही बड़ा मजाकिया है.
राजू जी इतने दिनों से आप बिल्कुल गायब ही हो गये थे. कोई खास वजह?
वजह यह थी कि हम शो तो कर रहे  थे. लेकिन ऐसे चैनल पर कर रहे थे कि उसकी उतनी टीआरपी नहीं थी. दूसरी बात है. आजकल हमने पॉलिटिक्स ज्वाइन किया है तो वहां भी काफी ध्यान देना होता है. आजकल कानपुर और मुंबई के कितने चक्कर हम कांट रहे हैं हमें ही नहीं मालूम. डांस के रिहर्सल के लिए भी मुश्किल से टाइम मिलता है. लाइव शोज चलते रहते हैं.
इन दिनों कॉमेडी नाइट्स विद कपिल टीवी का नंबर वन शो बन चुका है. आपकी की प्रतिक्रिया?
कपिल के लिए काफी खुश हूं. हम सभी लाफ्टर चैलेंज से यहां तक पहुंचे. एक लंबा सफर कपिल ने भी तय किया. अपनी मेहनत से. लाफ्टर चैलेंज के दौरान वह हमेशा मेरे पांव छू कर जाता था. मैंने उसको कहा भईया ऐसा न करो. तो वह कहता नहीं नहीं आप हमारे सीनियर हैं. बड़े हैं. तो मैंने कहा था उससे अरे आनेवाले समय में तुम्हीं सुपरस्टार हो जाओगे और देखिए सच भी हुआ. किसी शो को इतना प्यार मिल रहा है. वह तरक्की कर रहा है और अपने दम पर कर रहा है. यह बड़ी बात है.
 आप अमिताभ बच्चन के अंदाज में कई बार नजर आये हैं तो क्या अमिताभ के गानों पर ही परफॉर्म करेंगे?
नहीं बिल्कुल नहीं. मैं इस शो में इसलिए आया हूं कि अपना अंदाज दिखा सकूं. अपनी छवि को तोड़ सकूं. सभी ने मुझे उस अंदाज में देखा है और मुझे अब वैसा नहीं करना तो मैं नच बलिये से थोड़ा अलग दिखाने की कोशिश करूंगा खुद को.
डांस के साथ साथ आप अपनी कॉमिक अंदाज का कितना प्रयोग करेंगे.
अरे कॉमिक करना तो खून में है. मेरी कॉमिक टाइमिंग का जम कर प्रयोग करेंगे. चैनल से भी हमें छूट मिली है. अरे हम ठहरे कॉमेडियन तो बस माइक और मंच मिलेगा तो शुरू हो ही जायेंगे. तो जो मन आयेगा करेंगे ही. मौज मस्ती करने आये हैं करेंगे ही. मुझे पूरी उम्मीद है कि साजिद खान हमारी पूरी मदद करेंगे.
आप अपने करियर से कितने संतुष्ट हैं?
अरे हम तो मामूली से आदमी थे. जितना सोचा नहीं था. उतना मिला. बाप रे कभी सोच सकते थे कि कानपुर से निकल कर इतना लंबा सफर हम तय कर पायेंगे. लेकिन कर लिया पूरा. तो किसी से गिला शिकवा शिकायत नहीं. कोई प्रतियोगिता नहीं. बस मजे से लेकर जिंदगी को जीते रहना है. अपना अपना दौर होता है. कभी कोई कभी कोई इसमें बुरा मानने की क्या बात है.

No comments:

Post a Comment