20120816


अनोखे प्रयोग से टैलेंट की तलाश : विशाल

फिल्म से जुड़े टैलेंट की खोज का दायरा रियलिटी शोज तक सीमित नहीं. स्नेहा खानवलकर के एमटीवी ट्रिपिन की तरह ही कई प्रयोग किये जा रहे हैं. ऐसे ही नये सोच के साथ एक अलग तरह का प्रयोग किया है विशाल चतुव्रेदी ने. पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश..
विशाल चतुव्रेदी सोशल नेटवर्किग साइट्स के जरिये कई युवा टैलेंट्स की खोज कर रहे हैं. फिर उनके गीतों पर आधारित वीडियो तैयार कर रहे हैं. वह भी पूरी तरह अपने बजट पर. वे खुद भी संगीतकार हैं. वे फिल्म ‘सिक्सटीन’ से बॉलीवुड में अपनी पहली पारी की शुरुआत करेंगे. फिलहाल वे फीचरिंग टैलेंट्स के माध्यम से नयी प्रतिभाओं की खोज कर रहे हैं.
फीचरिंग टैलेंट्स नामक इस प्रयोग की सबसे खास बात यह है कि यह टैलेंट केवल गायन के क्षेत्र में सीमित नहीं, बल्कि इसके माध्यम से नये गीतकार, संगीतकारों को भी तलाशा जा रहा है. विशाल लखनऊ के हैं. उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई पूरी की, लेकिन दिल लगा रहा संगीत से.
इसलिए प्रैक्ट्सि के बावजूद डॉक्टरी को बाय बाय कहा और आ गये मुंबई. उन्होंने सीआइडी ( 15 साल पर आयोजित एंथम ), इंडिया ने बना दी जोड़ी, किचन चैंपियन जैसे शोज के लिए संगीत तैयार किया है. वे लगातार कई नये प्रयोग कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने फोटोग्राफी पर आधारित एक बेहतरीन वीडियो बनाया. जिनमें उन्होंने 4500 खींची गयी तसवीरों को एक वीडियो का रूप दिया है. विशाल कोई दावा नहीं करते कि वे किसी भी टैलेंट को कहीं कोई ऑफर दिलवा सकते हैं. हां, लेकिन उनके इस प्रयोग का उद्देश्य यही है कि वैसे टैलेंट जिन पर लोगों का ध्यान नहीं जा रहा है. कम-से-कम वे इन्हें देखें, सुनें.
कैसे आयी जेहन में बात : बकौल विशाल एक दिन हम अपने दोस्त की कविता का कविता पाठ कर रहे थे. मैंने उसे वीडियो में उतारा. वे सारे वीडियो मेरी मेमोरी कार्ड में काफी दिनों तक रहे. एक दिन जब मैं फ्री हुआ, तो उसे मैंने एडिट किया और फेसबुक पर अपलोड किया. एक हफ्ते में उस वीडियो को बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली.
तभी मैंने तय किया कि हर हफ्ते मैं फेसबुक या दूसरे सोशल नेटवर्किग के माध्यम से नये टैलेंट को सर्च करूंगा, जो बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. संगीत के क्षेत्र में. देशभर में ऐसे कई टैलेंट्स हैं, जिनको मौके नहीं मिलते.
गुणवत्ता बरकरार : हम वीडियो बनाने में कोई हाइफाइ तकनीक का इस्तेमाल नहीं कर रहे. लेकिन इसकी गुणवत्ता को जरूर बरकरार रख रहे हैं.

1 comment: