My Blog List

20121127

मौलिक होगी मेरी तलाश : रीमा कागती



हनीमून ट्रैवल्स की कामयाबी के बाद रीमा कागती की दूसरी फिल्म तलाश. इस फिल्म में उन्होंने मिस्टर परफेक् शनिस्ट आमिर खान को निर्देशित किया है. रीमा का मानना है कि फिल्म बिल्कुल मौलिक है. और दर्शक इसे जरूर पसंद करेंगे. बातचीत रीमा से

रीमा कागती ने इससे पहले हनीमून ट्रैवल्स निर्देशित की है. लेकिन यह फिल्म उनके लिए सबसे खास है. चूंकि वे पहली बार थ्रीलर फिल्म बना रही हैं. रीमा मानती हैं कि जोया अख्तर के लेखन से उन्हें खास सहयोग मिला है और आमिर खान ने अपने अभिनय से फिल्म को खास बना दिया है.
कैसे बनी कहानी
यह कहानी दरअसल,जोया के जेहन की कहानी है. फिल्म में कुछ ऐसी घटनाएं हैं. जो वाकई में जोया के साथ घटी हैं. उसने इस बारे में जब मुझसे चर्चा की तो हमने इस पर थोड़ा लिखना शुरू किया और धीरे धीरे कहानी बढ़ती गयी और इसने फिल्म का रूप ले लिया. इसके बाद जोया और मैंने फरहान से बात की. फरहान ने आमिर से बात की और फिर यह कहानी आगे बढ़ी. मैं यहां एक बात और स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगी कि किसी भी थ्रीलर फिल्म की अपनी जरूरतें होती हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम किसी फिल्म के एक दृश्य को दिखाते हैं तो लोग कहने लगते हैं कि यह चोरी है. मेरी फिल्म तलाश पूरी तरह से ओरिजनल स्क्रिप्ट है. और कहीं से भी इसका संदर्भ नहीं लिया गया.
आमिर-रानी का होमवर्क
आमिर खान और रानी मुखर्जी बिल्कुल मेरी तरह हैं. वे अपने किरदारों को लेकर काफी होम वर्क करना पसंद करते हैं. काफी रिहर्सल करते हैं. खुद मैं जब भी शूट करना शुरू करती हूं तो पहले खासतौर से इस बात का ख्याल रखती हूं कि मेरी सारी तैयारियां पेपर में बिल्कुल तय हो. आमिर रानी के भी इस स्वभाव से मुझे मदद मिली. आमिर को लेकर काफी बातें हो रही थीं कि उनका मेरा विवाद चल रहा है. बल्कि सच यह है कि क्रिेयेटिव लेवल पर बातचीत को लोग झगड़े का नाम दे देते हैं , जो बिल्कुल सही नहीं है.

करीना हैं स्पॉनटेनियस
करीना कपूर को ज्यादा होम वर्क पसंद नहीं है. मुझे शुरू शुरू इस बात से डर लगा था. लेकिन करीना कमाल की एक्ट्रेस हैं. वे बिना होम वर्क किये भी जब कैमरे के सामने आती हैं तो अपना अभिनय का भाग बेहतरीन तरीके से निभाती हैं. एक सीन में जिसे लेकर मैं काफी चिंतित थी. मुझे लगा था कि काफी टेक लेने होंगे. लेकिन उन्होंने फौरन कुछ ही टेक में सीन ओके करवा दिये.सो, मैं मानती हूं कि कैमरा आॅन होते ही करीना कमाल कर जाती हैं.
खास रहा अंडरवाटर सीन
हमें एक सीन की शूटिंग अंडरवाटर करनी थी. हमने मुंबई के एक जगह पर इसे शूट किया भी. लेकिन उसमें वह एक्यूरेसी नहीं आ पा रही थी तो फिर हमने उसकी शूटिंग स्पेशली लंदन के एक स्टूडियो में की. इस शॉट के लिए हम वहां मुंबई पुलिस की वही गाड़ी लेकर गये, जो लगातार फिल्म में इस्तेमाल किये जा रहे थे. चूंकि आमिर लगातार उसी जीप में घूम रहे थे. सो, कंटीन्यूटी बरकरार रखने के लिए हम वह गाड़ी भी वहां लेकर गये. यह फिल्म का सबसे टफ शॉट है.

No comments:

Post a Comment