20120508

जायका कलाकारों के डब्बे का


वे लगातार 12 -12 घंटे, रात-दिन शूट करते हैं, रीटेक पर रीटेक देते हैं. निश्चित तौर पर उन्हें बेहद थकान भी होती है. ऐसे में वे अगर अपनी सेहत का ख्याल न रखें तो परेशानियां हो सकती हैं. जी हां, बात हो रही है छोटे परदे के कलाकारों की, जो शूटिंग के दौरान बहुत मेहनत करते हैं और इसके लिए वे अपने खानपान का भी पूरा ध्यान रखते हैं.
वे अपनी शिफ्ट के अनुसार अपना खाने का डब्बा साथ लेकर चलते हैं. इस डब्बे में केवल दो वक्त का खाना नहीं, बल्कि 12 घंटे की रुटीन के अनुसार और भी कई चीजें होती हैं. टेलीवुड के कुछ चुनिंदा कलाकारों के इसी डब्बे का जायजा लिया अनुप्रिया ने..
खुशी कुमारी जब टेलीविजन पर आती हैं और अपनी मुस्कान बिखेरती हैं तो दर्शक उनके चेहरे की रौनक को देखकर खुश हो जाते हैं. ये रौनक यूं ही नहीं रहती. वे अपने खानपान का पूरा ख्याल रखती हैं. जी हां, सच्चाई यही है कि कलाकारों के लिए दिन-दिन भर लगातार शूटिंग करना थकाने वाला होता है.

ऐसे में उन्हें अपने खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि अगर वे थोड़े भी कमजोर हुए तो कैमरा सच कह देता है. क्योंकि स्क्रीन पर उन्हें हमेशा खुश और आकर्षक दिखना है, इसलिए कलाकार अपने खाने के डिब्बे का पूरा ख्याल रखते हैं.
हीना खान
( ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा का किरदार )
हीना अपने खानपान को लेकर हद से अधिक सजग रहती हैं. वे वक्त पर नाश्ता करना और बीच बीच में स्नैक्स खाना पसंद करती हैं. वे कूकीज की दीवानी हैं. इसलिए उनके पास हमेशा कूकीज उपलब्ध रहते हैं. हीना की खासियत है कि वह हर तरह का खाना खाती हैं, क्योंकि उनका उनके वजन पर नियंत्रण रहता है.

हीना के डब्बे की खास बात यह है कि उनके पास एक बास्केट में लगभग कई छोटे-छोटे डब्बे होते हैं. उन डब्बों में कई तरह की चटनियां नियमित रूप से मिल जाया करती हैं, क्योंकि हीना को चटनी बेहद पसंद है. साथ ही आम के अचार भी उन्हें बेहद पसंद है. वे स्नैक्स के रूप में केले के चिप्स रखती हैं. उनकी एक फैन बेंगलुरु में है, जो उन्हें हर महीने कुछ न कुछ चीजें भेजती हैं. हीना को खाने में बेहद दिलचस्पी है, इसलिए हीना उनकी भेजी गयी चीजें जरूर अपने साथ रखती हैं. हीना डार्क चॉकलेट भी हमेशा अपने साथ रखती हैं.
सनाया ईरानी
( स्टार प्लस के शो इस प्यार को क्या नाम दूं में खुशी का किरदार )
सनाया खुशी कुमारी का किरदार निभा रही हैं. उन्हें लगभग हर दिन 12 घंटे की शूटिंग करनी पड़ती है. वह सुबह 8 बजे तक सेट पर पहुंच जाती हैं. वे लोअर परेल में रहती हैं और उन्हें शूटिंग के लिए फिल्म सिटी आना होता है. इसलिए उनकी मम्मी उनके लिए पूरे 12 घंटे का डब्बा तैयार करके देती हैं. इसमें विशेष कर ईरानी भोजन तो होता ही है.

साथ ही ढोकले, पात्र जैसे व्यंजन भी होते हैं. वे अपना ब्रेकफास्ट कार में ही करती हैं. फिर सेट पर पहुंचने के साथ वे घर का बना ब्लैक कॉफी लेती हैं. उनके खाने के डब्बे में हमेशा ड्राइ फ्रूट्स मिलते हैं. वे चॉकलेट की भी शौकीन हैं. हां, लेकिन जिस दिन उनकी मम्मी उन्हें भिंडी की सब्जी दे देती हैं, वे इसे पूरे सेट के लोगों को खिला देती हैं.

हालांकि सनाया को खाने-पीने में रुचि नहीं. वे लगातार खाने में विश्वास नहीं करतीं. वे थोड़े अंतराल पर खाती हैं. सनाया को स्प्राउट्स खाना भी बेहद पसंद है. सो, उनके डिब्बे में लगभग 12 डब्बे होते हैं. उनके डिब्बे के बारे में यह खासियत है कि वे सेट पर स्पॉट ब्वॉय से लेकर क्रू के सभी लोगों को इलायची खिलाती रहती हैं.
वरुण सोबती
( इस प्यार को क्या नाम दूं में अरनव का किरदार )
वरुण शादीशुदा हैं. इसलिए उनके खानपान का पूरा ध्यान उनकी पत्नी रखती हैं. वे हमेशा वरुण की पसंदीदा आलू-गोभी की सब्जी, दाल, रोटी और अचार रखना नहीं भूलतीं. साथ ही वरुण समय-समय पर सेव खाना पसंद करते हैं. ड्राइ फ्रूट्स में उन्हें पिस्ता बेहद पसंद है. सो, वे पिस्ता हमेशा अपने साथ लिये घूमते हैं. शाम के वक्त वे घर की बनी ब्लैक कॉफी और दो बिस्किट खाना पसंद करते हैं. उनके डिब्बे की खास बात यह होती है कि सारे फूड आयटम के टिफिन पर यह लिखा होता है कि उन्हें कौन सा आयटम किस वक्त खाना है.
श्वेता तिवारी
( परवरिश में मां का किरदार )
श्वेता तिवारी की सबसे खास बात यह है कि उनका डब्बा उनका सेट ही होता है. जी हां, श्वेता अपने घर से अपने खाने का डब्बा तैयार करके नहीं जातीं. वे सेट पर क्रू के लोगों के घर के खाने को शेयर करती हैं, श्वेता कहती हैं कि वह चाहें तो वह घर से खाना ला सकती हैं. लेकिन वह ऐसा इसलिए नहीं करतीं, क्योंकि उन्हें यहां सबके घरों का खाना पसंद है. ऐसे में क्रू के लोगों से भी उनका अपनापन बना रहता है.
ऐश्वर्य
( सास बिना ससुराल में टोस्टी का किरदार )
ऐश्वर्य अपने घर से ही अपना खाने का डब्बा लेकर आती हैं. उन्हें अपने सेट के पूरे परिवार के साथ लंच करने की आदत है. वे हर दिन नये-नये व्यंजन बना कर लाती हैं. उनकी मम्मी उनका टिफिन पैक करती हैं, उन्हें गरमागम खाना पसंद है. इसलिए उनकी मम्मी उन्हें लंच के वक्त से थोड़े समय पहले घर से खाना भेजती हैं.

ऐश्वर्य को खाने में नमक और मिर्च जरूर चाहिए, साथ ही उन्हें बेसन के चिल्के बेहद पसंद हैं. इसलिए उनकी मम्मी उन्हें यह आयटम देना नहीं भूलतीं. ऐश्वर्य के डब्बे की खास बात यह है कि उनमें सौंफ जरूर मिलते हैं और वे भी कई वेराइटिज के.
फराह खान
फराह खान भी उन कलाकारों में से एक हैं जो सेट का खाना खाती हैं और वे वही खाना खाती हैं जो सेट का एक स्पॉट ब्वॉय खाता है. चूंकि फराह का मानना है कि शुरुआती दौर में जब वह संघर्ष कर रही थीं, तब वे वही खाना खाया करती थीं, सो, आज भी वह अपनी यह आदत नहीं बदलना चाहतीं.

No comments:

Post a Comment