My Blog List

20151219

सेकंड चांस से पहले पायदान तक


टेलीविजन की दुनिया में कब किसके भाग्य बदल जायें, कोई नहीं जानता. खासतौर से कुछ निर्माता अपनी पैनी नजर रखते हैं. वे अपने शो में सेकेंड लीड करनवाले कलाकारों में भी अगर क्षमता देखते हैं तो उन्हें वे अगले प्रोजेक्ट में लीड बनने का मौका देते हैं. एकता कपूर, शशि सुमित मित्तल उनमें से एक हैं.  टेलीविजन के कुछ ऐसे ही सितारें जिन्होंने शुरुआत सेकेंड लीड से की थी. लेकिन आज वे या तो टेलीजगत के सुपरस्टार हैं या फिर किसी शो के लीड.

ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़नेवाले हर कलाकार की इच्छा होती है कि वह किसी शो का चेहरा बनें. वे इसी के लिए इतनी मशक्कत करते हैं. हर कोई इसी ख्वाब के साथ इस दुनिया में कदम रखता है. लेकिन हर किसी को वे मौके नहीं मिलते. तो ऐसे में कुछ हताश हो जाते हैं और कुछ सफर की शुरुआत में थोड़ा टिवस्ट दे देते हैं. वे कैरेक्टर आर्टिस्ट या सेकेंड लीड किरदार निभाने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. नतीजन उनकी प्रतिभा दर्शकों को नजर आती है और साथ ही साथ निर्माता भी उन्हें पसंद करने लगते हैं और फिर अगले प्रोजेक्ट में वे लीड किरदारों में नजर आने लगते हैं. टेलीविजन की दुनिया में कई कलाकारों ने पहले सेकेंड पारी की शुरुआत कर खुद को लीड के काबिल बनाया है.
रवि दुबे -टीवी के सुपरहिट जमाईराजा
धारावाहिक जमाई राजा में इन दिनों अभिनेता रवि दुबे की जम कर तारीफ हो रही है. लेकिन शायद कम लोग ही यह जानते होंगे कि रवि दुबे ने कभी एक्सट्रा के रूप में शुरुआत की थी, जब वह शुरुआती दौर में मुंबई आये थे. लेकिन उन्होंने मेहनत से पहचान बनायी. उन्होंने सबसे पहले करोलबाग 12-24 में सेकेंड लीड किरदार निभाने का निर्णय लिया. और उस शो में वह अपनी पत् नी सरगुन मेहता के अपोजिट ही एक मेंटली चैलेंज्ड की भूमिका में थे. इस शो में सेकेंड लीड होने के बावजूद उन्हें बहुत ख्याति मिली और उन्हें इसके बाद लीड किरदार निभाने के मौके मिलने लगे. धारावाहिक सास बिना ससुराल में भी वे लीड किरदार में थे और अब जीटीवी के शो जमाई राजा से वे टेलीविजन के सितारें बन चुके हैं. रवि मानते हैं कि  उन्होंने हमेशा अपने काम को गंभीरता से लिया है, चूंकि वे जानते हैं कि काम की अहमियत क्या है. एक दौर में वह काम न मिल पाने के कारण काफी डिप्रेशन में भी थे. लेकिन फिर उन्होंने खुद को संभाला और आज वह खुश हैं कि उन्हें दर्शकों से इस कदर प्यार मिल रहा है.
श्रीतमा मुखर्जी
श्रीतामा मुखर्जी ने अपने करियर की शुरुआत कई विज्ञापन से की थी. बाद में उन्हें कुछ धारावाहिकों में नेगेटिव किरदार निभाने का भी मौका मिला. फिर वे कलश में सेकेंड लीड बनीं. उसी दौरान उन पर एकता कपूर की नजर गयीं और उन्हें उन्होंने अपने नये शो कुछ तो है तेरे मेरे दरमियां में लीड किरदार निभाने का मौका दिया.श्रीतमा भी काफी प्रतिभाशाली हैं. हालांकि अब वह कुछ कारणों से इस शो का हिस्सा नहीं हैं. लेकिन यह उनके लिए बड़ी कामयाबी थी कि उन्हें सेकेंड लीड से लीड किरदार निभाने का मौका मिला.
अली गोनी
अली गोनी ने अपने करियर की पहली बड़ी शुरुआत बालाजी टेलीफिल्म्स के शो ये हैं मोहब्बते से की थी. उन्होंने लंबे समय तक शो में रोमी भल्ला का किरदार निभाया है और उन्होंने बेहतरीन एक्टिंग की है. शायद यही वजह है कि अली गोनी जल्द ही शो की निर्माता एकता कपूर की नजर में आ गये और उन्हें उन्होंने बड़ा मौका दे दिया है. इन दिनों वह बालाजी के ही शो कुछ तो है तेरे मेरे दरमियां में लीड किरदार निभा रहे हैं और वे अपनी इस कामयाबी का श्रेय एकता कपूर को ही देते हैं.
शक्ति अरोड़ा
ेशक्ति अरोड़ा इन दिनों धारावाहिक मेरी आशिकी तुमसे ही...से दर्शकों  के काफी चहेते बन चुके हैं. आपको जान कर आश्चर्य होगा कि उन्होंने शुरुआत कैमियो किरदारों से की थी. वह सबसे पहले फिर कोई है...में छोटी भूमिकाओं में नजर आये. फिर उन्होंने लेफ्ट राइट लेफ्ट, दिल मिल गये, बा बहू और बेबी, तेरे लिये, अगले जनम मोहे बिटिया न कीजो जैसे शोज में सहयोगी भूमिकाएं ही निभायी. लेकिन शक्ति ने तेरे लिये से साबित कर दिया था कि वे लीड किरदार निभाने की क्षमता रखते हैं. उन्होंने ये है आशिकी, वेब्ड, प्यार तुने क्या किया जैसे एपिसोडिक शो को भी हां कहा और काम करते रहे. चूंकि शायद वह जानते थे कि उन्हें बड़ा ब्रेक मिलने ही वाला है. अंतत: उन्हें मेरी आशिकी तुमसे ही में लीड किरदार निभाने का मौका मिल गया और उन्होंने छोटे परदे के लोकप्रिय सितारों में अपनी जगह भी बना ली है.
ेॅसुशांत सिंह राजपूत
सुशांत सिंह राजपूत अब बॉलीवुड के लोकप्रिय चेहरे बन गये हैं. उन्होंने शुरुआत छोटे परदे से ही की थी. उनकी शुरुआत भी सेकेंड लीड के रूप में ही हुई थी. उन्होंने धारावाहिक किस देश में है मेरा दिल में प्रीत ललित जुनेजा का किरदार निभाया था, जो कि सेकेंड लीड किरदार था. यह बालाजी का ही शो था. उसी दौरान एकता कपूर की नजर में सुशांत बस गये थे. एकता ने फिर उन्हें पवित्र रिश्ता में बड़ा मौका दे दिया. इसके  बाद उन्होंने बॉलीवुड की तरफ रुख कर लिया.
सरगुन  मेहता
सरगुन मेहता ने भी शुरुआत सेकेंड लीड से की थी. उन्होंने धारावाहिक 12-24 करोल बाग से ही करियर की शुरुआत की थी. लेकिन धीरे धीरे उन्हें अपने गंभीर किरदारों की वजह से फुलवा जैसे शो में एक बेहतरीन किरदार निभाने का मौका मिला. इसके बाद उन्होंने लगातार कई प्रोजेक्ट्स किये. फिर बालिका बधू में भी उन्हें एक अहम किरदार निभाने के मौके मिले. इन दिनों सरगुन पंजाबी फिल्में भी कर रही हैं. नच बलिये में भी उनकी और रवि की जोड़ी काफी पसंद की गयी थी.
शिल्पा शिंदे
शिल्पा शिंदे इन दिनों धारावाहिक भाभीजी घर पर हैं से काफी सुर्खियां बटोर रही हैं. ुउन्होंने भी कई धारावाहिकों में पहले सेकेंड लीड ही निभाये थे, जिनमें संजीवनी, कभी आये न जुदाई, मेहर जैसे शोज थे. बाद में उन्हें बड़े ब्रेक मिले.
द्रष्टि धामी
द्रष्टि धामी ने संजीवनी में सेकेंड लीड भूमिका निभाई थी. इससे पहले कई म्यूजिक एलबम में भी साथ काम किया था. फिर उन्हें गीत हुई सबसे पराई और मधुबाला जैसे शोज में लीड किरदार निभाने का मौका मिला. फिलवक्त वह एक था राजा एक थी रानी में लीड किरदार में हैं. 

No comments:

Post a Comment