20130429

गलियों में बॉलीवुड








photo caption : BAP
उर्मिला-अनुप्रिया
दादा साहेब फाल्के ने जब ठानी थी कि वे फिल्में बनायेंगे. उस दौर में वे चाय के हैंडल में भी कैमरा एंगल तलाशते थे. उनके दोस्तों को यह उनकी पागलपंती लगती थी. लेकिन दादा साहेब की यही पागलपंती बरकरार रही और भारतीय सिनेमा का उदय हुआ. और आलम यह हुआ कि इस सिनेमा का जादू इस कदर लोगों के सिर चढ़ कर बोलने लगा कि लोगों की आम जिंदगी में बॉलीवुड शामिल हो गया. और आलम यह हुआ कि कब सिनेमा घरों से गलियों में आ पहुंची और कब गलियों से घरों में पहुंच गयी. पता ही नहीं चला. मिथुन का लोकप्रिय डांसिंग स्टाइल, उनका हेअर स्टाइल गली मोहल्ले के हर लड़के का स्टाइल बन गया. कभी धमे्रंद्र तो कभी जीतेंद्र, कभी अमिताभ तो कभी अनिल कपूर हर किसी के अंदाज को गलियों के राजकुमार ने कॉपी करना शुरू कर दिया. गली मोहल्ले के छोटे छोटे दुकानों में दुकान जितनी बड़ी नहीं होती थी. फिल्मों के एक्टर एक्ट्रेस के पोस्टर उतने बड़े होने लगे. गलियों में स्थित ब्यूटी पार्लर की ब्रांड अंबैस्डर पहले  मधुबाला फिर  दिव्या भारती, फिर माधुरी दीक्षित और आज के दौर में कट्रीना कैफ बन गयी. मुंबई में आज भी मीरा रोड में स्थित एक ब्यूटी पार्लर का नाम मधुबाला के नाम पर है. जहां मधुबाला की आज भी बहुत बड़ी सी पोस्टर है. गलियों में आज भी किस कदर बॉलीवुड लोकप्रिय है. इसका एक बेहतरीन उदाहरण रंजीत दहिया द्वारा मुंबई की गलियों की दीवारों पर बनाई गयी बॉलीवुड की लोकप्रिय हस्तियां हैं. आपने दीवार पर दीवार शायद ही देखी होगी. लेकिन अगर आप कभी मुंबई आयें तो बांद्रा इलाके में आपको दीवार के अमिताभ, मोगेंबो, अनारकली की बेहतरीन तसवीर दिखेगी. 100 साल के सिनेमा को समर्पित रंजीत का यह योगदान दरअसल दर्शाता है कि गलियों में भी बॉलीवुड आज भी कितना जवां हैं और कितना युवा है.

चोर बाजार में रचा-बसा  बॉलीवुड
चोर बाजार के बारे में एक कहावत लोकप्रिय है कि विक्टोरिया की गिटार गुम हो गयी थी. लोगों ने उस वक्त विक्टोरिया को कहा था कि वह जाकर चोर बाजार में तलाशें वहां उन्हें गिटार मिल जायेगी. दरअसल, चोर बाजार वाकई मुंबई में स्थित एक अलग दुनिया है. यहां एक अलग ही तरह का बॉलीवुड बसता है. जहां की दीवारें
बॉलीवुड को अगर गलियों में तलाशना हो तो एक बार साउथ मुंबई स्थित चोर बाजार की सैर जरूर करनी चाहिए.  यहां आपको हिंदी फिल्मों की क्लासिक फिल्मों के पोस्टर्स आज भी मिल जायेंगे. यहां आपको शोहराब मोदी के जमाने के प्रोजेक्टर से लेकर मीना कुमारी की पाकिजा की फिल्म के फर्स्ट डे फर्स्ट शो का टिकट भी मिल सकता है. मिलन लूथरिया ने फिल्म वन्स अपन अ टाइम में इस्तेमाल किये गये बॉटल व गन उन्होंने चोर बाजार से ही खरीदे थे. द डर्टी पिक्चर्स में एक बड़े से नगाड़े पर डांस करते नजर आ रहे हैं. वह नगाड़ा चोर बाजार का ही था. जब भी अनिल कपूर ने रियलिस्टिक किरदार निभाये हैं. फिर चाहे वह वो सात दिन से लेकर मिस्टर इंडिया तक़ उन्होंने अपने कपड़ों की खरीदारी चोर बाजार से ही की है. वहां सारे पुराने फर्निचर भी मिलते हैं. संजय लीला भंसाली ने फिल्म देवदास व अपनी अन्य फिल्मों के लिए जिन एंटिक फर्निचरों का इस्तेमाल किया है वे चोर बाजार के ही फर्निचर हैं. आमिर की आगामी फिल्म पीके में एक सीन में स्कर्ट पहने एक पुराना रेडियो सुनते नजर आ रहे हैं. उस रेडियो की तलाश आमिर ने चोर बाजार से ही की है. शुरुआती दौर में सलमान खान आमतौर पर भी अपने कपड़े चोर बाजार से ही खरीदते थे. चूंकि यहां पुराने दौर के सारे कपड़े भी मौजूद हैं. राजकुमार गुप्ता ने आमिर फिल्म की शूटिंग चोर बाजार में ही की थी.

 खाने में भी रहा बॉलीवुड का खजाना 
 दिल्ली में एक रेस्टोरेंट में करीना के नाम पर साइज जीरो पिज्जा की बिक्री होने लगी. मुंबई में एक मिठाई की दुकान है, बॉबी देओल के नाम पर केक है. साउथ मुंबई के नूर अहमदाबादी होटल में संजय दत्त चिकन फेमस है. रमजान के वक्त यह बेहद  हिट होता है. चेन्नई के एक पांच सितारा होटल में जितेंद्र के नाम पर थाली परोसी जाती है. चूंकि उस दौर में जीतेंद्र चेन्नई में काफी लोकप्रिय थे. वर्ष 2004 की बात है. रांची के रातू रोड स्थित छप्पनभोग दुकान की कई मिठाईयों के नाम अभिनेत्रियों के नाम पर स्थित थे. माधुरी दीक्षित के नाम पर वहां की स्वादिष्ट मिठाई थी. हॉलेंड में एक टयूलिप के खास फूल को ऐश्वर्य राय का नाम दिया गया है. स्वीटरजरलैंड में यश चोपड़ा इस कदर लोकप्रिय थे कि वहां के एक झील का नाम यश चोपड़ा के नाम पर रखा गया है. बांद्रा में स्थित लोकप्रिय लकी बिरयानी सलमान खान की पसंदीदा बिरयानी है. और उनकी वजह से ही यह पूरे मुंबई में पसंद की जाती है.


No comments:

Post a Comment