20111229

television

कौन बनेगा करोड़पति को पहले से ही ऐतिहासिक शो की उपाधि हासिल थी. लेकिन वर्ष 2011 में केबीसी के पांचवें संस्करण ने इसे आमलोगों के जोड़ कर साथ ही अमिताभ बच्चन के रूप में शो के होस्ट को प्रस्तुत कर टेलीविजन में नया इतिहास रचा. और वर्ष 2011 का सबसे लोकप्रिय शो बना केबीसी. इसके साथ टेलीविजन पर कई पुराने फॉरमेट बदले. नये चेहरे शामिल हुए. कुछ पुराने चेहरे बरकरार रहे. तो कुछ को दर्शकों ने नापसंद किया.
1.हिंदुस्तान को महसूस किया ः कौन बनेगा करोड़पति
अमिताभ बच्चन व शो कौन बनेगा करोड़पति एक दूसरे से पूरक रहे हैं. लेकिन इस बार इसे खास बना दिया आम लोगों ने भी. पंचकोटि महामनी के साथ प्रसारित होनेवाला केबीसी का पांचवां संस्करण शहरों के साथ साथ गांव की गलियों तक भी जा पहुंचा और खोज निकाला मोतिहारी जैसे आम स्थान से सुशील कुमार के रूप में हीरा. टेलीविजन के इतिहास में पहली बार किसी शो में पांच करोड़ की राशि किसी आम इंसान ने जीती. शो में इस बार गरीब परिवार से संबंध्द रखनेवाले प्रतिभागियों को शामिल किया गया. इस शो का प्रसारण जब तक हुआ सोनीटीवी को सर्वाधिक टीआरपी मिली. अपने पांचों संस्करण में इस बार केबीसी ने सर्वाधिक लोकप्रियता हासिल की.
2.नये चैनल लांच
इस वर्ष टेलीविजन पर कई नये चैनल की शुरुआत हुई जिनमें संजीव कपूर का फूड फूड चैनल 24 घंटे व्यंजन पर आधारित पहला भारतीय चैनल बना. इसके अलावा हाल ही में स्टार गुप्र ने लाइफ ओके नामक चैनल की शुरुआत की. यूटीवी ने अपने नये चैनल यूटीवी स्टार्स की शुरुआत की. इस चैनल के कई शो बेहद पसंद किये जा रहे हैं, जिनमें लव, अप, क्लोज,अप प्रमुख हैं. इनके अलावा सोनी टीवी ने सोनी पिक्स नामक संगीत पर आधारित चैनल की शुरुआत की.
3.सेलीब्रिटिज का रहा आना जाना
इस वर्ष पिछले साल की तुलना में बॉलीवुड के सेलिब्रिटिज टीवी पर सबसे अधिक नजर आये. जिनमें प्रीति जिंटा गिनीस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आयीं. संजय दत्त सलमान के साथ बिग बॉस 5 में नजर आये. आमिर खान ने टेलीविजन पर नयी शुरुआत की घोषणा की. रितिक रोशन जस्ट डांस के जज बने. प्रीति ने ही यूटीवी स्टार्स के लिए शो होस्ट किया, जो बेहद पसंद भी किया गया. माधुरी दीक्षित झलक दिखला जा में नजर आयीं. इनके अलारा अपनी फिल्मों के प्रोमोशन के लिए भी सितारों ने टेलीविजन के शोज में आगमन किया. जिनमें सबसे अधिक सेलिब्रिटिज सब टीवी के शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सेट पर आये.
4. लव टू हेट यू
स्टार वर्ल्ड ने पहली बार एक ऐसे शो की शुरुआत की, जिसमें एक सेलिब्रिटी के सामने उनके प्रशंसक जो चाहे सवाल पूछ सकते हैं और साथ ही वे उनसे वे सवाल भी पूछ सकते हैं. जिन पर उन्हें गुस्सा आता हो. इस शो के फॉरमेट के अनुसार उन लोगों को शो में शामिल किया जायेगा जो किसी पर्सनैलिटी को किसी विशेष कारण की वजह से न पसंद करते हैं.
5.सच का सामना-2
स्टार प्लस का सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो सच का सामना फिर से दर्शकों के साथ रूबरू है. और इस बार सच का सामना भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम पर है. दर्शकों को दोबारा लुभाने में यह शो भी कामयाब हो रहा है.
6.प्यार की उम्र नहीं होती
वर्ष 2011 में वाकई टेलीविजन ने साबित कर दिया कि प्यार उम्र देख कर या उम्र की वजह से नहीं रुक सकती. मसलन वर्ष 2011 में टेलीविजन पर कई परिपक्व लव स्टोरीज की शुरुआत की गयी और दर्शकों द्वारा इसे लोकप्रियता भी मिली. इनमें शो बड़े अच्छे लगते हैं, कुछ तो लोग कहेंगे, दीया और बाती जैसे शो प्रमुख रहे.
7. बासीपन मंजूर नहीं
बिग बॉस हमेशा टेलीविजन का लोकप्रिय शो रहा. लेकिन एक ही फॉरमेट पर प्रसारित होनेवाले इस धारावाहिक को दर्शकों ने इस बार नकार दिया. तमाम मशक्कतों व विवादित सेलिब्रिटिज के आने के बावजूद शो को टीआरपी नहीं मिली.
8. आइएस बनतीं लड़कियों की कहानी
वर्ष 2011 के कई धारावाहिकों ने महिला शिक्षा को प्राथमिकता दी, जिनमें खासतौर से आइएस बनने के ख्वाब सजाती लड़कियों की कहानी को उकेरा गया. जीटीवी के शो अफसर बिटिया व स्टार प्लस के शो दीया और बाती हम, आ रही है सांची ऐसे ही कुछ धारावाहिक हैं. साथ ही बालिका वधू व पवित्र रिश्ता के कई एपिसोड के माध्यम से महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की कोशिश की गयी.इनके अलावा शोभा सोमनाथ की व वीर शिवाजी जैसे धारावाहिकों के माध्यम से ऐतिहासिक कहानियों को भी परदे पर फिर से दोहराने की पहल हुई. सहारा वन पर चंद्रकांता की भी शुरुआत हुई.
9. पुराने चेहरों की शानदार वापसी
वर्ष 2011 में कई ऐसे चेहरों की दोबारा वापसी हुई, जो कई सालों से परदे से गायब थे. और उनकी यह वापसी शानदार तरीके से हुई. लोकप्रिय अभिनेता राम कपूर व सांक्षी तंवर को बड़े अच्छे लगते हैं शो के माध्यम से बेहद पसंद किया जा रहा है. दर्शक दोबारा रात 10.30 बजने का इंतजार करने लगे हैं. इनके अलावा मोहनिश बहल की वापसी शो कुछ तो लोग कहेंगे से हुई. समीर सोनी ने परिचय से वापसी की है. यह सभी किरदार पसंद किये जा रहे हैं. शाहबाज खान ने देखा एक ख्वाब से वापसी की है.

10. रियलिटी शो जीरो
इस वर्ष कई सालों के बाद रियलिटी शो से दर्शकों ने मुंह मोड़ा. इसकी वजह से कई रियलिटी शोज खास पसंद नहीं किये गये. हालांकि स्टार प्लस के शो जस्ट डांस को अच्छी लोकप्रियता मिली. लेकिन इंडिया गॉट टैलेंट, अमुल छोटे उस्ताद जैसे शो पहले जैसी प्रतिक्रिया नहीं मिली
11.वास्तविक कहानियां
इस वर्ष कलर्स चैनल द्वारा दो सच्ची घटनाओं पर आधारित शो का प्रसारण किया गया. जिनमें फुलवा व हवन प्रमुख रहे. फुलवा फूलन देवी की जीवनी पर आधारित कहानी है. वही हवन में ढोंगी बाबा की सच्चाई को दर्शाया जा रहा है.
बॉक्स में ः
नये चेहरों को भी मिली सराहना
हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष कई नये चेहरों को दर्शकों से सराहना मिली जिनमें दीया और बाती के किरदार सूरज-संध्या, एक हजारों में मेरी बहना है की जान्वी और मांडवी व इस प्यार को क्या नाम दूं की जोड़ियों को बेहद पसंद किया गया.
बरकरार रहे जो चेहरे, जोड़ियां
टेलीविजन की ऐसी भी कई जोड़ियां रहीं, जिन्हें दर्शकों ने पसंद किया. और उनकी लोकप्रियता बरकरार रही. इनमें साथ निभाना साथिया की जोड़ियां, गौरी -जगदीश, तेज-टोस्टी, सुहाना-ईशान की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया.

No comments:

Post a Comment