20111214

टेलीविजन ने मेरे अभिनय को पुर्नजन्म दिया ः अरुणा ईरानी


फिल्मों के साथ साथ अभिनेत्री अरुणा ईरानी ने टेलीविजन पर भी सक्रिय रूप ेसे अभिनय किया है. जल्द ही वे सोनीटीवी के धारावाहिक देखा एक ख्वाब में राज माता का किरदार निभा रही हैं.

देश में निकला होगा चांद, मेहंदी तेरे नाम की संगिनी जैसे सफल धारावाहिकों का निर्माण कर चुकीं अरुणा ईरानी बतौर निर्माता भी लोकप्रिय हैं और अभिनेत्री के रूप में भी वह सफल हैं.

अरुणाजी, आपने फिल्मों में अभिनय पूरी तरह क्यों छोड़ दिया, जबकि आपने शुरुआत फिल्मों से ही की थी.

हां, यह सच है कि मैंने शुरुआत फिल्मों से ही की थी. और फिल्मों में मैंने एक अच्छा सफर भी तय किया. लेकिन एक दौर ऐसा आया था. जब हम कैरेक्टर आर्टिस्ट के लिए मां के रोल भी नहीं बचे थे. आज के दौर में ही देख लें. फिल्मों में मां के किरदार का तो लोप ही होता जा रहा है न. तो ऐसे में हम कलाकार सोच में पड़ गये कि अब करेंगे क्या. ऐसे में मेरा साथ टेलीविजन ने दिया था. इसलिए अब मैं इसी की होकर रह गयी. मैं खुश हूं कि इस माध्यम ने मुझे एक और जन्म दिया है. इसलिए मैं कभी भी इसका साथ नहीं छोड़ूंगी.

देखा एक ख्वाब में अभिनय करने की खास वजह?

हां, चूंकि इसकी कहानी बड़ी प्यारी सी है. जैसी कहानियां हम पढ़ते रहते हैं. सुनते रहते हैं. कुछ कुछ वैसी ही है. इसलिए मुझे यह बेहद अच्छी लगी. दूसरी बात इस धारावाहिक में मेरा किरदार राजमाता का है. तो यह भी बिल्कुल अलग सा लगा मुझे. सो, मुझे लगा कि मुझे करना चाहिए. तो हां, कह दिया. राजमाता के किरदार में शो के कॉस्टयूम डिजाइनर ने मेरे लुक पर भी बहुत काम किया है. आप देखेंगे शो में कि किरदार के अनुसार किस तरह खूबसूरती से सजाया गया है मुझे.

आप खुद निर्माता हैं. फिर किसी और प्रोडक्शन के साथ काम करने में परेशानी नहीं होती?

मैं खुद को सबसे पहले एक कलाकार मानती हूं. शो का निर्माण प्राथमिकता नहीं है मेरी. अभिनय है. मैंने अपने अंदर के कलाकार को कभी खुद से दूर नहीं किया है. मैं अभिनय नहीं छोड़ सकती. जब तक काम मिलता रहेगा. करती रहूंगी.

अब तक आपने कई शोज का निर्माण किया. लेकिन आपका अपना सबसे पसंदीदा शो कौन सा रहा?

मुझे देश में निकला होगा चांद और मेहंदी तेरे नाम की शोज बहुत पसंद हैं. चूंकि उस दौर में यह कहानी नयी थी. अलग थी. लोगों ने इसे बेहद पसंद किया था. मेहंदी तेरे नाम की कहानी से लोगों ने अपने घरों की बेटियों की कहानी को कनेक्ट किया था. इसलिए वह शो मेरे दिल के करीब रहेगा.

देखा एक ख्वाब क्या किसी उपन्यास से प्रेरित है?

मैं यह मानती हूं कि टीवी पर वे सभी कहानियां दिखाई जाती हैं, जो कहीं न कहीं आपकी ही जिंदगी से प्रेरित है. वही सात रंग होते हैं और लोग उनमें से मोतियां ढूंढ लाते हैं. उन्हीं मोतियों में से एक है देखा एक ख्वाब.

आपको व्यक्तिगत रूप से किस तरह के किरदार को निभाना पसंद है? नकारात्मक या सकारात्मक.

मैं दोनों ही तरह के किरदारों को निभाना चाहती हूं और दोनों में ही सहज हूं.

आपके प्रोडक्शन हाउस की जिम्मेदारी साथ में अभिनय. कैसे सामांजस्य बिठाती हैं.

प्रोडक्शन का काम कुकु( अरुणा ईरानी के पति) संभालते हैं. वहां भी मैं क्रियेटिव हिस्सा ही देखती हूं. और अभिनय करना मेरा जुनून है. इसलिए अभिनय पर अधिक ध्यान देती हूं. दोनों मिल संभाल लेते हैं.

देखा एक ख्वाब से उम्मीदें?

उम्मीद है दर्शकों को शो पसंद आयेगा. फ्रेश कहानी है. सारे कलाकार काफी दिनों के बाद फिर से टेलीविजन पर लौट रहे हैं. तो हमेशा बेहतर की ही उम्मीद करूंगी.

आप अपने नये धारावाहिक के साथ कब तक दर्शकों से रूबरू होंगी.

संभवत ः अगले वर्ष जनवरी में.

आपको व्यक्तिगत तौर पर किस तरह कहानियां पसंद आती हैं.

रुमानी और काल्पनिक कहानियों पर धारावाहिकों का निर्माण पसंद है मुझे.


No comments:

Post a Comment