20160711

इसी बहाने संस्कृत भाषा का ज्ञान तो हुआ : शक्ति अरोड़ा


शक्ति अरोड़ा ने कलर्स के शो मेरी आशिकी तुमसे ही से काफी लोकप्रियता हासिल की. शक्ति की यह खासियत रही है कि वे सकारात्मक व नकारात्मक किरदार हमेशा ही निभाते आये हैं. इन दिनों वह होस्ट की भूमिका में हैं. सोनी के शो मन में है विश्वास में. पेश है अनुप्रिया अनंत से हुई बातचीत के मुख्य अंश
ेमन में है विश्वास को हां कहने की क्या वजह थी. आपकी यूथ फैन फॉलोइंग है. ऐसे में क्या आपके फैन्स इस तरह के शोज को गंभीरता से लेंगे?
मैं स्प्रीच्युअल हूं और मुझे नहीं लगता कि स्प्रीच्युअल होने का मतलब अंधविश्वास है. मुझे यह शो काफी इंस्पायरिंग लगता है. मुझे इस बात पर विश्वास है कि अगर आप अच्छा काम करते हैं तो भगवान आपके साथ होते हैं और आपका भाग्य भी साथ देता. मैं इस शो से बस इन्हीं कारणों से जुड़ा. मुझे लगता है. अच्छा करोगे तो अच्छा मिलता ही है. हम लोग इस शो में किसी धर्म का प्रचार नहीं कर रहे. बस लोगों के विश्वास को  दर्शा रहे. मेरा मानना है कि अगर आप अच्छा करते हैं तो आपके साथ अच्छा ही होता. जहां तक बात है कि मेरे युवा फैन फॉलोइंग की तो मैं उन्हें फोर्स नहीं कर सकता. मेरा मानना है कि इस शो से अगर पांच प्रतिशत लोग भी इंस्पायर हों तो यह सफल शो है.
आपने इससे पहले भी शो होस्ट की है. यह अनुभव अलग कैसे है?
मुझे लगता है कि शो की होस्टिंग भी एक अलग तरह की कला है. इससे भी आप काफी कुछ सीखते हैं. एक अलग ही विधा है. लोगों से अलग तरीके से जुड़ने का मौका मिलता है. यहां इमोशन अलग तरह का होता है और आॅडियंस से अलग तरीके से जुड़ना होता है. डेली सोप में आप डायलॉग्स को  इंप्रोवाइज भी कर लेते हैं.यहां यह सब मुमकिन नहीं है. 
हमने सुना, आपने इस शो के लिए संस्कृत भाषा की ट्रेनिंग लेनी शुरू की है.
हां, यह सच है. इस शो में श्लोक और दोहों का काफी इस्तेमाल करना होता है. संस्कृत के शब्दों को बोलना मेरे लिए चुनौती थी, क्योंकि  मुझे नहीं पता था कि उन्हें ठीक तरह से कैसे बोला जाता है. इसलिऐ मैंने संस्कृत की क्लासेज ले ली. खास बात यह रही कि मुझे इसमें काफी मजा आया. मेरे हर शोज या प्रोजेक्ट्स से मैंने कुछ न कुछ नया सीखा है. इस शो की वजह से मैंने संस्कृत सीख ली. इन दिनों मैं संस्कृत की किताबें खूब पढ़ रहा हूं. और संस्कृत भाषा पर आधारित वीडियोज भी देखे हैं. यह भाषा मुझे काफी रोचक लग रही.
आपका शो मेरी आशिकी काफी लोकप्रिय शो रहा. लेकिन इसके तुरंत बाद आप फिर से काम पर लौट आये? कोई खास वजह?
मुझे लंबे ब्रेक्स पसंद नहीं. मैं फिलहाल काम करना चाहता हूं. आराम नहीं करना चाहता. हालांकि मैं चाहता था कि छोटा ब्रेक लूं. लेकिन फिर इस शो का आॅफर आया. अच्छी बात यह है कि यह डेली सोप नहीं है तो हफ्ते में तीन दिन की शूटिंग करता हूं .बाकी दिन निजी जिंदगी गुजारता हूं. 
अपने हर प्रोजेक्ट्स से कितना निखारते हैं खुद को?
मुझे नया सीखना पसंद है और मेरी कोशिश होती है कि हर प्रोजेक्ट्स से कुछ न कुछ लूं. एक तरह के किरदार में या छवि में न बंधू. हर तरह के किरदार निभाऊं. हर विधा सीखूं. 

No comments:

Post a Comment