20111014

अपकंमिंग टैलेंट्स बॉलीवुड में जल्द ही जगमगायेंगे झारखंड-बिहार के चिराग


आनेवाले कुछ महीनों में बिहार व झारखंड के दो चेहरे बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं. दोनों ने ही अभिनय से पहले खुद को एंटरप्रेनर के रूप में स्थापित किया. और अब अपने अभिनय के जुनून के साथ सिल्वर स्क्रीन पर कदम रखने जा रहे हैं. अनुप्रिया की रिपोर्ट

चिराग पासवान

जन्म स्थल ः पटना, बिहार

उच्च शिक्षा ः दिल्ली से

एंटरप्रेनर के रूप में ः राजस्थान में एक होटल व रेस्टां का संचालन

कला व क्षेत्र से लगाव ः थियेटर से जुड़े रहे हैं

बॉलीवुड में पहला कदम ः अनूज सक्सेना निर्मित कंगना रनौत के साथ फिल्म मिले न मिले हम में मुख्य किरदार निभा रहे हैं.फिल्म 4 नवंबर को रिलीज होगी.

बिहार में पले-बढ़े चिराग पासवान ने चूंकि अपना अधिकतर वक्त बिहार में बिताया है. वे वहां की जमीनी सच्चाईयों से पूरी तरह वाकिफ हैं. बावजूद इसके कि उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनैतिक है. उन्होंने एंटरप्रेनर के रूप में अपने करियर को स्थापित करना बेहतर समझा. चूंकि अभिनय का शुरुआती दौर से ही शौक रहा. खुद को एक व्यवसायी के रूप में स्थापित करने के बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया. चिराग इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि चूंकि वे एक राजनीतज्ञ के बेटे हैं, तो उन पर हमेशा यह प्रश्नचिन्ह लगता रहेगा कि उन्हें ब्रेक दिलाने में उनकी पृष्ठभूमि का बड़ा हाथ है. बकौल चिराग..मैं स्वीकारता हूं कि जब आपके पास कोई इस तरह का बैकअप हो तो निश्चित तौर पर वह सहयोग करता है. लेकिन बॉलीवुड में टिके रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपमें टैलेंट भी हो. वरना, अब तक कई राजनैतिज्ञों के बच्चों ने कोशिश की है. लेकिन वे सफल नहीं हो पाये. मैं जानता हूं कि अगर मैंने मेहनत नहीं की, तो मैं बाहर हो जाऊंगा. चिराग जल्द ही मिले मिले हम नामक फिल्म में नजर आयेेंगे. यह उनकी पहली फिल्म है. वे इसे लेकर बेहत उत्सुक भी हैं. वे बताते हैं कि अभिनय एक कठिन श्रम है. और इसे पूरे जतन से करना होगा. चिराग ने कहा कि मुझे खुशी होगी कि अगर मैं कामयाब होता हूं तो मैं अपने राज्य बिहार के लिए छोटा ही सही कुछ योगदान कर पाऊंगा. चूंकि मैं मानता हूं कि बिहार में टैलेंट्स की कमी नहीं. और मैं सफल हुआ तो मैं निश्चिततौर पर वहां की प्रतिभाओं को आगे लाने की कोशिश करूंगा. चिराग ने इस फिल्म के लिए खासतौर से टेनिस खेलना सीखा है.

इमरान जाहिद

जन्म स्थान ः बोकारो, झारखंड

उच्च शिक्षाः दिल्ली यूनिवर्सिटी से

एंटरप्रेनर के रूप में ः दिल्ली में ही मास कम्यूनिकेशन पर आधारित इंस्टीटयूट की शुरुआत

कला के क्षेत्र से लगाव ः थियेटर से हमेशा से लगाव रहा. कई नाटकों में अभिनय व लेखन. हाल ही में महेश भट्ट निर्मित व मुंतजर अली पर आधारित बहुचर्चित नाटक द लास्ट सैल्यूट में मुख्य किरदार.

बॉलीवुड में पहला ब्रेक ः महेश भट्ट की फिल्म जन्नत 2 से

महेश भट्ट बॉलीवुड में हमेशा से ही न्यू टैलेंट सर्च के लिए एक संस्था माने जाते रहे हैं. उन्होंने बिपाशा, कंगना, इमरान हाशमी, नेहा शर्मा जैसे कई कलाकारों को मौके दिये. और अब इस फेहरिस्त में झारखंड के इमरान जाहिद का नाम भी शामिल होने जा रहा है. महेश भट्ट की आगामी फिल्म जन्नत 2 में वे महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आयेंगे. बॉलीवु्ड में यह उनकी पहली पारी है. इसके साथ ही महेश भट्ट की आगामी फिल्म चंदू में भी मुख्य किरदार के लिए उनका चुनाव हो चुका है. इमरान जाहिद को कभी फिल्मों में अभिनय का शौक नहीं रहा था. हां, उन्हें थियेटर से हमेशा से लगाव रहा. इसी क्रम में किसी नाटक के मंचन के दौरान महेश भट्ट की नजर इमरान पर गयी, और उन्होंने उनमें एक फिल्मी अभिनेता के गुर देखे और उन्हें अपनी फिल्म में काम करने का मौका दे दिया. जन्नत 2 की शूटिंग जल्द ही शुरू होनेवाली है. इस फिल्म में इमरान इमरान हाशमी के साथ नजर आयेंगे. बकौल इमरान बस इतनी ही ख्वाहिश है कि जिस तरह महेश भट्ट की नजर ने एक छोटे शहर की प्रतिभा को पहचाना. उस तरह आगे भी छोटे शहर के लोगों को मौके मिलने चाहिए और पूरी कोशिश होगी कि मैं अपने शहर और राज्य के लिए अगर अपने अभिनय के माध्यम से ही कुछ कर पाऊं तो जरूर करूंगा

No comments:

Post a Comment