20110823

रा.वन : हिंदी सिनेमा में तकनीकी रूप से नया माहौल करेगा तय


मैं यह बात बिल्कुल स्वीकार नहीं करता कि भारत में हम कुछ अलग नहीं कर पा रहे. चूंकि अब वक्त बदल रहा है. और हमारी कोशिशें जारी हैं. मैं अभी से तो इस बारे में बहुत कुछ नहीं कह सकता. लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि हम तकनीकी रूप से रा.वन को एक शानदार रूप देनेवाले हैं.

यह बात बिल्कुल सही है कि भारत में जब हम किसी कहानी को दर्शाते हैं तो हमें इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि उसमें भावना भी हो. रा.वन को हम तकनीकी रूप से बेंचमार्क इसलिए मान सकते हैं कि इस फिल्म में हमने कई नयी तकनीकों को जोड़ने की कोशिश की है. हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं. हमारी पूरी टीम काम कर रही है.

फिल्म रा.वन में एक कहानी भी है. लेकिन फिल्म में 60 प्रतिशत काम विजुअल इफेक्ट्स का है. लगभग 37 सीक्वेंस हमने विजुअल इफेक्ट्स पर काम किया है. विजुअल इफेक्ट्स पर आधारित सीक्वेंस शूट करना अपने आप में बहुत मुश्किल काम है. आप गौर करेंगे कि लगभग इस फिल्म में हमनें 3500 शॉट्स लिये हैं. जो कि आसान काम नहीं है. रा.वन के लिए कई सारे स्टूडियोज में हम काम कर रहे हैं. ऐसे में कॉर्डिनेशन एक दूसरे के साथ बात कर हर फ्रेम को परफेक्ट करना जरूरी है. एक एक फ्रेम को बारीकी से देखना एक महत्वपूर्ण काम है. अगर एक भी गलती छूटती है तो वह बड़े फ़्रेम में नजर आयेगी.

मैं मानता हूं कि रा.वन में पूरी टीम काम कर रही है. हां, यह हमारे लिये चुनौती है कि हमें शाहरुख खान के सुपरमैन किरदार को वास्तविक भी दिखाना है. हम लगातार 24 घंटे काम कर रहे हैं. रेडचिलिज से लगभग 300 आर्टिस्ट और 650-700 लोग पूरे विश्व के स्टूडियोज में काम कर रहे हैं. रा.वन के माध्यम से हम भारत में कई नयी तकनीकों को लाने का प्रयास कर रहे हैं. साथ ही हमारी कोशिश यह भी है कि तकनीक के रूप से हम कुछ नये प्रयोग कर लोगों के सामने रखें. मैं मानता हूं कि वीएफएक्स जैसे काम में सबसे मुश्किल यह होता है कि हमें किसी शॉट में अगर कोई गलती हो तो उसे सुधारने में उस फ्रेम को सुधारने में बहुत वक्त लगता है.

मैं इस फिल्म के बजट के बारे में तो अभी नहीं बता सकता. लेकिन यह फिल्म महंगी है. चूंकि हमने इसमें सारे नये तकनीक को जोड़ा है. मैं यह भी मानता हूं कि रा.वन के बाद इस फिल्म से नयी सोच बनेगी. निदर्ेशक इस तरह की फिल्मों को बनाने का जोखिम उठायेंगे. भारत में खासतौर से यह माहौल बनेगा कि लोग वीएफएक्स पर आधारित फिल्मों की शुरुआत करेंगे. रा.वन में ऐसी कई चीजें होंगी जो आपको थ्रील करेगी. अचंभित करेगी. लेकिन फिलहाल उस बारे में नहीं बता सकता. हां, इतना जरूर कहूंगा कि शाहरुख खान ने एक नयी सोच, तकनीक के साथ एक जोखिम भरा और कठिन प्रोजेक्ट को करने की हिम्मत दिखाई है.

शेष तो फिल्म की रिलीज के बाद ही दर्शक ही तय करेंगे. लेकिन इतना जरूर है कि रा.वन को हम फिल्म में नये तकनीकी की शुरुआत की एक पहल तो मान ही सकते हैं.

(केतन यादव, सीइओओ व वीएफएक्स प्रोडयूसर, रेड चिल्ली)

No comments:

Post a Comment