20110411

फिल्मों के लव गुरुओं को थैंक्यू


बॉलीवुड में इन दिनों कॉमेडी फिल्मों के विषय में उन किरदारों को अधिक तवज्जो दी जा रही है, जिन्होंने फिल्मों के माध्यम से लव गुरु के रूप में या फिर पति-पत्नी के बीच आयी गलतफहमियों को दूर करने का जिम्मा उठा रखा है.

फिल्म थैंक्यू में अक्षय कुमार ने एक ऐसा किरदार निभाया है, जो लोगों के एक्स्ट्रा मैरेटियल अफेयर से संबंधित समस्याओं को सुलझाता है. इस फिल्म में वे तीन जोड़ियों की निजी जिंदगी को सुलझाते नजर आयेंगे. दरअसल, पिछले कई वर्षों से कॉमेडी फिल्में बना रहे निदर्ेशकों के लिए यह विषय पसंदीदा विषय बन चुका है. चूंकि लगभग ऐसे किरदारोंवाली हर फिल्म को सफलता मिलती है. इसलिए वे बार-बार इस किरदार को दोहरा रहे हैं. इसकी एक वजह यह भी रही है कि अक्सर ऐसा होता है जब दो पति-पत्नी के रिश्तों में दरार या दूरियां आती हैं. तब कोई तीसरा ही उन रिश्तों को फिर से एक दूसरे के करीब लाता है. खासतौर से महानगरों में यह बेहद लोकप्रिय फंडा है. यही वजह है कि इन दिनों कई एजेंसियों ने इस तरह के लव गुरु या एक्स्ट्रा मेरेटियल अफेयर को सुधारनेवाले लोगों को नियुक्त करना शुरू कर दिया है. गौर करें तो पुराने दौर में भी निदर्ेशकों ने ऐसे किरदारों को तवज्जो दी थी. सुपरहिट फिल्म पड़ोसन इसका बेहतरीन उदाहरण है. फिल्म में किशोर कुमार ने सुनील दत्त और शायरा बानो के बीच प्यार का बीज बोने का काम किया था.

इश्क विश्क( यश टांक)

फिल्म इश्क विश्क में पहली बार इस तरह के किरदार निखर कर सामने आये थे. अमृता राव व शाहिद कपूर अभिनीत इस फिल्म में जब नायक व नायिका के बीच गलतफहमियां आ जाती हैं तो यश टांक लव गुरु बन कर उन दूरियों को मिटाने का काम करते हैं.

बीवी नंबर 1 ( अनिल कपूर)

सलमान खान व करिश्मा कपूर अभिनीत इस फिल्म में सलमान जब करिश्मा यानी अपनी बीवी से प्यार करने की बजाय किसी और से इश्क फरमाना शुरू करते हैं और करिश्मा को इस बात की जानकारी मिलती है तो वे अनिल कपूर का सहारा लेते हैं. अनिल कपूर इसमें लव गुरु का किरदार निभाते हैं. उनकी मदद से सलमान वापस अपनी बीवी के पास आ जाते हैं.

मस्ती( अजय देवगन-लारा दत्ता)

तीन दोस्तों की कहानी पर आधारित फिल्म मस्ती में रितेश देशमुख, आफताब शिवदसानी और विवेक ऑबरॉय अपनी अपनी पत्नियों से पीछा छुड़ाने के लिए किसी दूसरे माध्यम का सहारा लेते हैं. ऐसे में वे अपनी अपनी पत्नियों से झूठ बोल कर उन्हें धोखा देने की कोशिश करते हैं. लेकिन ऐन वक्त पर उनकी पत्नियां लव गुरु अजय देवगन और लारा दत्ता का सहारा लेते हैं. दोनों की मदद से तीनों पतियों को अपनी कमियों का एहसास होता है. और वे फिर एक हो जाते हैं.

पार्टनर( सलमान खान)

फिल्म पार्टनर में तो सलमान खान ने पूरी तरह से लव गुरु का ही किरदार निभाया है. लव गुरु ही सलमान खान का व्यवसाय भी है. इस फिल्म में वे अपने दोस्त गोविंदा को उसकी प्रेमिका से मिलवाने में उसे बेहतरीन टिप्स देता है और फिर वे एक हो जाते हैं.

थैंक्यू( अक्षय कुमार)

फिल्म थैंक्यू की कहानी बहुत हद तक फिल्म मस्ती से मिलती जुलती है. इसमें भी तीन धोखेबाज पतियों की कहानी है और फिल्म थैंक्यू में भी तीन किरदारों को दर्शाया गया है. फिल्म में सुनील शेट्ठी, सोनम कपूर, बॉबी देओल, अक्षय कुमार, इरफान खान व रिम्मी सेन ने मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म में अक्षय कुमार तीनों के बीच की गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश करते हैं.

आमदनी अठ्ठनी खर्चा रुपया( गोविंदा-जूही)

फिल्म आमदनी अठ्ठनी खर्चा रुपया में भी तीन पति-पत्नी की जोड़ियों पर कहानी आधारित है. सभी पति अपनी पत्नियों पर जुल्म ढ़ाते हैं. ऐसेमें जूही और गोविंदा उनके मोहल्ले में आते हैं और उनकी जीवन में आये मनमुटाव को दूर करने की कोशिश करते हैं.

हद कर दी आपने( रानी-गोविंदा)

फिल्म हद कर दी आपने में रानी और गोविंदा अपने अपने बेस्ट फ्रेंड में आयी दूरियों को मिटाने की कोशिश करते हैं और फिर उन दोनों में खुद ही प्यार हो जाता है.

नायकों के पिता ने भी निभाई है लव गुरु की भूमिका

हिंदी सिनेमा में ऐसी भी कई फिल्में रही हैं, जिनमें नायक व नायिकाओं के पिताजी या उनके किसी सगे-संबंधी ने दो प्रेमी युगल को मिलाने की कोशिश की है. इनमें कादर खान का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने फिल्म हीरो नंबर 1 व कई फिल्मों में गोविंदा के लिए लव गुरु का काम किया है. फिल्म दिलवाले दुल्हनिया में अनुपम खेर शाहरुख के लव गुरु बने हैं . अनुपम खेर ही फिल्म प्यार इं्पोसिबल में उदय चोपड़ा के लव गुरु बने हैं.

No comments:

Post a Comment