20110411

फ्लॉप हैं पर हिट हैं



बॉलीवुड की बात ही निराली है. यहां जो फ्लॉप हैं. वह भी हिट हैं और जो हिट हैं वह भी फ्लॉप हैं. अगर ्ाप गौर करें, तो बॉलीवुड के वे तमाम नामचीन हस्तियां अपनी लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बावजूद हिट ह

अक्षय कुमार की फिल्म तीस मार खां में जब दर्शकों ने उनकी एक्टिंग देखी तो उन्हें साफ तौर पर अक्षय को एक अभिनेता के रूप में नकार दिया. खबर आने लगी कि अब उनका करियर ढलाव पर है. तभी खबर आती है कि उनके पास अब भी सबसे ज्यादा फिल्में हैं. दरअसल, बॉलीवुड में उन अभिनेताओं की भी तूती बोलती है. जो फ्लॉप हैं. एक के बाद एक फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर पिटती जायें लेकिन उनके पास फिल्मों के ऑफर कम नहीं होते,वे सालोंभर काम में व्यस्त रहते हैं और उनके पास अन्य कामों के लिए वक्त नहीं होता. गौर करें तो हाल की फिल्मों में वे सारे बड़े नामों पर फिल्मों को फ्लॉप कराने का कलंक लग चुका है. इसके बावजूद उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ा, चूंकि उनके पास उनकी फेहरिस्त में अगले चार साल के लिए फिल्में आ चुकी हैं. तो ऐसे में वाकई यह बात मायने रखती है कि किसी अभिनेता या अभिनेत्री के लिए क्या वाकई फिल्मों की सफलता होना अहमियत नहीं रखा. अहमियत सिर्फ उनकी फिल्मों में उपस्थिति मात्र है. अक्सर खबरें मिलती रहती हैं कि बॉलीवुड निर्माताओं के आधार पर फिल्में तय करता है. तो फिर क्या वजह है कि नायक-नायिकाओं की असफलताओं के बावजूद घूम फिर कर सारी फिल्मों में वही चेहरे नजर आते हैं. गौर करें तो कुछेक ही निदर्ेशक हैं जो नये चेहरों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं. इनमें दिबाकर बनर्जी, अनुराग कश्यप ही प्रमुख हैं. इन्हें चोड़ दें तो अनीस बज्मी जैसे निदर्ेशक उन निदर्ेशकों में से हैं जो लगातार पुराने चेहरों को ही दोहराते रहते हैं.

सोनम कपूर

अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत सांवरिया से शुरू किया था. वह फिल्म खास कमाल नहीं दिखाया. इसके बाद उन्होंने दिल्ली 6 में अभिनय किया. यह फिल्म भी फ्लॉप के खाते में गयी. इसके बाद आयशा भी फ्लॉप रही. इसके बाद वे आइ हेट लव स्टोरी में नजर आयीं. यह एक मात्र फिल्म रही जिसे सफलता मिली. लेकिन किसी ने भी सोनम के अभिनय की सराहना नहीं की. सबने यही कहा कि अभी उनके अभिनय में बहुत बचपना है. उसमें सुधार की काफी गुंजाइश है. इसके बाद फिल्म थैंक्यू में वे नजर आयी हैं. जिसमें उनके अभिनय के लिए खास स्पेस ही नहीं छोड़ा गया है. लेकिन इसके बावजूद उनके पास आनेवाले समय में कई फिल्में हैं. मौसम और प्लेयर्स उनकी आनेवाली फिल्मों में प्रमुख हैं.

अभिषेक बच्चन

अमिताभ बच्चन के सुपुत्र अभिषेक बच्चन ने रिफ्यूजी से अपने करियर की शुरुआत की थी. लेकिन फिल्म को खास सफलता नहीं मिली. उसके बाद उन्होंने लगभग जितनी भी फिल्मों में काम किया है. कम ही फिल्मों को सफलता मिली है. गौर करें तो अभिषेक बच्चन के फिल्मी करियर के 11 साल पूरे हो चुके हैं और उन्होंने अब तक सिर्फ तीन से चार ही फिल्में हिट दी हैं. इनमें गुरु, पा, धूम सीरिज, दोस्ताना प्रमुख हैं. गौरतलब हैं कि इन फिल्मों की सफलता के पीछे का श्रेय पूरी तरह से अभिषेक को नहीं दिया जा सकता. सिर्फ गुरु को छोड़ दें तो शेष फिल्मों में वे कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाये हैं. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म गेम भी फ्लॉप हो चुकी है. रावण बुरी तरह पिटी. और शुरुआती दौर की फिल्में भी फ्लॉप होती रही हैं. इन सबके बावजूद उनके पास फिल्मों की कोई कमी नहीं है और उन्हें इसका अच्छा मेहनताना भी मिल रहा है. आनेवाली फिल्मों में दम मारो दम, प्लेयर्स, बोल बच्चन, दोस्ताना प्रमुख हैं.

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार भी फ्लॉप फिल्मों की फेहरिस्त में सबसे आगे हैं. लेकिन आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि अक्षय कुमार के पास शाहरुख, सलमान और आमिर से भी ज्यादा फिल्में हैं. उन्होंने अब तक कई फिल्में फ्लॉप दी हैं. हाल ही में तीस मार खां से उन्हें सबसे बड़ा झटका लगा था. फिर पटियाला हाउस भी खास कमाल नहीं कर पायी. थैंक्यू रिलीज हो चुकी है और आनेवाले समय में रे जोकर और देसी ब्वॉयज में नजर आयेंगे.

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण भले ही बी टाउन की की पसंदीदा नायिका हों और दम मारो दम के गाने से लोगों के सामने उनकी लोकप्रियता बढ़ गयी हों. लेकिन उनकी फिल्में भी बाक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पायी हैं. गौर करें तो ओम शांति ओम के बाद, लव आजकल, बचना ऐ हसीनो और हाउसफुल के अलावा उनकी सारी फिल्में पिट चुकी हैं. इसके बावजूद अगले चार साल तक उनके पास किसी भी निदर्ेशक को डेट्स देने के लिए नहीं हैं. उन्होंने फिल्म केले हम जी जान से, ब्रेक के बाद में भी अभिनय किया. लेकिन सफल नहीं हो पायीं.

रितेश देशमुख

रितेश देशमुख अब तक अपने दम पर किसी भी फिल्म को हिट नहीं करा पाये हैं. लेकिन इसके बावजूद उन्हें फिल्में मिल रही हैं. तुझे मेरी कसम से शुरुआत करनेवाले रितेश ने अब तक अपने दम पर कभी अभिनय नहीं किया.वे हास्य फिल्मों में ही नजर आये हैं. लेकिन फिर भी वे सालोंभर फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त रहते हैं.

बड़े नामों की बात करें तो हाल में प्रियंका चोपड़ा, रनबीर कपूर की फिल्में भी खास कमाल नहीं कर पायी हैं. लेकिन फिर भी उनके पास फिल्मों की कमी नहीं. इमरान खान ने अब तक केवल दो जाने तू या जाने और आइ हेट लव स्टोरी के रूप में ही दो हिट फिल्में दी हैं. लेकिन इसके बावजूद वे कई फिल्मों में नजर आ रहे हैं. रितिक रोशन ने भी हाल में दो फ्लॉप फिल्में दी हैं. लेकिन उनमें अभिनय की पूरी क्षमता नजर आती है. ऐश्वर्य ने भी पिछले साल दो फ्लॉप फिल्में दी हैं.

No comments:

Post a Comment