20110325

टेलीवुड के कलाकार बने बॉलीवुड में फिल्मकार


ेटेलीवुड और बॉलीवुड का रिश्ता पुराना है. ऐसे कई कलाकार हैं, जो लगातार छोटे परदे के साथ-साथ बड़े परदे पर भी अभिनय करते हैं. चूंकि टेलीवुड के अधिकतर अभिनेता व अभिनेत्री की ख्वाहिश यही होती है कि वे फिल्मों के परदे पर नजर आये. लेकिन ऐसे भी कुछ टेलीवुड अभिनेता हैं, जिन्होंने छोटे परदे पर अभिनय का हुनर बिखेरा. लेकिन बड़े परदे को अभिनय के लिए नहीं निदर्ेशन के लिए चुना. कुछ ऐसे ही टेलीवुड अभिनेता, जिन्होंने हिंदी सिनेमा के निदर्ेशन क्षेत्र में कदम रखा, उनके निदर्ेशन कार्य पर अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट.

बस में बैठे हैं नाना पाटेकर, हाथों में गुब्बारे लिये. संग बैठे सारे यात्रियों को हंस कर मुस्कुराकर जिंदगी में खुश होने का पाठ पढ़ा रहे हैं. कुछ देर बार वह एक कब्र पर पहुंचते हैं....और फिर की कहानी आगे बढ़ती है. गुब्बारे नामक इस फिल्म का निदर्ेशन रोहित रॉय ने किया था. जिन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत छोटे परदे के स्वाभिमान धारावाहिक से की थी. गुब्बारे एक बेहद ही छोटी ही लेकिन अत्यधिक भावुक कहानी थी. फिल्म देखने के बाद वाकई इस बात का अनुमान लगा पाना मुश्किल था कि फिल्म का निर्माण एक छोटे परदे के अभिनेता ने किया है. दरअसल, छोटे परदे की कई प्रतिभाओं ने बड़े परदे को अपना निदर्ेशन का भी क्षेत्र माना और गौर करनेवाली बात यह है कि इन सभी छोटे परदे के अभिनेताओं ने बड़े परदे पर सराहनीय काम किया है. लेकिन इन सभी को उस मंजिल तक पहुंचने में एक लंबा सफर लगा है. जिसे वह कभी भूल नहीं सकते. ऐसे अभिनेताओं में रोहित रॉय के साथ साथ आमिर वसिर, कबीर सदानंद, परमीत शेट्ठी और जल्द ही रिलीज होनेवाली फिल्म फालतू का निदर्ेशन कर रहे रेमो का नाम भी आता है.

पंकज कपूर( मौसम)

शुरुआत पंकज कपूर से. पंकज छोटे परदे के साथ-साथ बड़े परदे पर भी हमेशा अभिनय में सक्रिय रहे. उन्होंने लगभग 74 प्ले व धारावाहिकों का निर्माण व निदर्ेशन किया. अभिनय किया. मोहनदास एलऐलबी, वाह भाई वाह, साहबजी बीवीजी, गुलामजी जैसे कई शोज का निर्माण करने के बाद उन्होंने 1982 में पहली फिल्म में मौका मिला. गौरतलब है कि इसके बाद उन्होंने दोनों माध्यमों में अपनी सक्रिय भूमिका निभायी. उन्होंने छोटे परदे पर करमचंद, ऑफिस-ऑफिस व जबान संभाल के जैसे हिट शोज दिये है. और इसी वर्ष वे अपने निदर्ेशन करियर की शुरुआत कर रहे हैं फिल्म मौसम से. फिल्म मौसम में उन्होंने अपने बेटे शाहिद कपूर को मौका दिया है. बकौल पंकज कपूर मैंने निदर्ेशन का फैसला इतने सालों बाद इसलिए लिया क्योंकि मुझे लगा कि अभी मुझे और भी बहुत पु कुछ सीखना था. अब लगा कि कर सकता हूं तो निदर्ेशन शुरू किया.

परमीत शेट्ठी( बदमाश कंपनी)

परमीत शेट्ठी ने जब आदित्य चोपड़ा से अपनी फिल्म बदमाश कंपनी के लिए बात की तो आदित्य ने पहले कई बार ना कहा. लेकिन परमीत ने लगातार कोशिश जारी रखा. अंततः आदित्य ने पूरी स्क्रिप्ट सुनी और परमीत को निदर्ेशन का मौका दिया. लेकिन वह स्क्रिप्ट लेकर जब शाहिद के पास गये और शाहिद ने निदर्ेशन का नाम पूछा तो शाहिद ने यही जवाब दिया कि यार किसे ले रहे हो...आदित्य ने विश्वास जताया और फिर बदमाश कंपनी का निर्माण हुआ. फिल्म को सराहना मिली और खासतौर से स्क्रिप्ट की बेहद तारीफ की गयी. परमीत ने भी अपनी शुरुआत छोटे परदे से की. उन्होंने दिलवाले दुल्हनिया में छोटा सा किरदार भी निभाया था और वे शुरुआती दौर से ही निदर्ेशन के क्षेत्र में आना चाहते थे. परमीत ने अब तक जस्सी जैसी कोई नहीं, मायका, नच बलिये जैसे शो में काम किया है.

कबीर सदानंद( तुम मिलो तो सही)

चैंलेंज व फैमिली नंबर वन जैसे धारावाहिक करने के बाद से ही कबीर ने तय कर लिया था कि वह निदर्ेशन के ही क्षेत्र में जायेंगे. उन्होेंने शुरुआती दौर से ही कई निदर्ेशकों के साथ काम किया. बारीकियां सीखीं. और फिर निदर्ेशन के क्षेत्र में कदम रखा. निदर्ेशन के रूप में पॉप खाओ मस्त हो जाओ में पहली शुरुआत की. लेकिन उन्हें खास पहचान मिली तुम मिलो तो सही. इस फिल्म में उन्हें नाना पाटेकर, डिंपल कपाड़िया जैसे कलाकारों ने अभिनय किया. फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया. जल्द ही सदानंद रिलायंस के लिए फिल्म निर्माण करेंगे.

रोहित रॉय(गुब्बारे)

रोहित राय ने छोटे परदे पर स्थापित कलाकार के रूप में पहचान बनायी. रोहित रॉय ने स्वाभिमान से शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने देश में निकला होगा चांद जैसे शो में अभिनय किया. िफर नच बलिये में उन्हें मौका मिला और इसके साथ-साथ एंकरिंग का सिलसिला भी जारी रखा. रोहित रॉय ने दस कहानियां नामक फिल्म में गुब्बारे नामक फिल्म का निर्माण किया. और वे जल्द ही बड़े बजट की फिल्म बनाने जा रहे हैं.

रेमो डिसूजा ( फालतू)

रेमो ने कुछ बांग्ला फिल्में बनायी हैं. इसके बाद उन्होंने छोटे परदे के डांस इंडिया डांस के शो के कोरियोग्राफर के रूप में शुरुआत की, फिर उन्हें झलक दिखला जा में बतौर जज की भूमिका निभाने का मौका मिला. जल्द ही उनकी फिल्म फालतू रिलीज होनेवाली है. रेमो बताते हैं कि वे हमेशा से कोरियोग्राफर और निदर्ेशन के क्षेत्र में जाना चाहते हैं. सो, उन्होंने हमेशा इसके लिए प्रयास जारी रखा और अब उनकी फिल्म फालतू रिलीज होनेवाली है.

आमिर बसीर( हाउद)

आमिर बसीर ने अपनी शुरुआत छोटे परदे से की थी. उन्होंने चैलेंज जैसे शो में अभिनय किया.

No comments:

Post a Comment