20110311

7 पर फिंदा बॉलीवुड




बॉलीवुड का अंकों से प्रेम पुराना नहीं है. कई सालों से हिंदी सिनेमा जगत में अंकों पर आधारित फिल्मों के शीर्षक तय किये जाते रहे हैं. खासतौर से नंबर 10 व 7 बॉलीवुड में हमेशा लोकप्रिय रहे हैं. इस हफ्ते रिलीज हुई फिल्म 7 खून माफ भी इनमें से एक है. बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फिल्मों पर एक नजर, जिसके शीर्षक में नजर आते रहे हैं अंक

हिंदी सिनेमा जगत वर्षों से ज्योतिष विद्या व अंक ज्योतिष पर विश्वास करता आ रहा है. खासतौर से बात जब फिल्मों के शीर्षक की आती है तो निदर्ेशक बहुत सोच समझ कर यह निर्णय लेते हैं. लेकिन ऐसी भी कुछ फिल्में रही हैं जिनका अंक ज्योतिष से कुछ लेना देना नहीं. लेकिन बावजूद इसके उनकी कहानियां नंबरों के पीछे घूमती रही हैं. दस, दस कहानियां, दस विवादिया व दस नंबरी ऐसी कई फिल्में हैं जिनमें 10 अंक का इस्तेमाल किया गया है और कहीं न कहीं फिल्मों की कहानियां भी इसके इर्द-गिर्द घूमती रही हैं. कुछ इसी तरह दर्शकों का मोह रहा है नंबर सात. दरअसल, हमारे जीवन में भी सात नंबर की बहुत एहमियत है. हफ्ते के सात दिन. और इसमें सिमटा है हमारा पूरा संसार. शायद यही वजह है कि निदर्ेशक भी अपनी कहानियों को अंक सात से जोड़ते रहे हैं. यह इतिहास पुराना है.

सात हिंदुस्तानी

शुरुआत सात हिंदुस्तानी. यह फिल्म सात हिंदुस्तानी सिपाहियों पर आधारित थी. फिल्म की पृष्ठभूमि देशभक्ति थी. खासतौर से अमिताभ बच्चन के लिए यह फिल्म सबसे महत्वपूर्ण रही.चूंकि इसी फिल्म से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की. हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पायी थी. लेकिन फिल्म की कहानी ने लोगों को भावनात्मक रूप से जोड़ने में सफलता हासिल की थी.

सत्ते पे सत्ता

अमिताभ बच्चन के लिए अंक 7 लकी रहा है. तभी तो सात हिंदुस्तानी के बाद उनके खाते में एक और फिल्म आयी. 1982 में फिल्म बनी सत्ते पे सत्ता. इस फिल्म का जुड़ाव भी अंक 7 से रहा. फिल्म सात भाईयों के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म में सभी भाईयों के नाम 7 दिनों पर सोम, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, रवि रखे गये थे. रवि का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया था.

वो सात दिन

सत्ते पे सत्ता के बाद अगले ही वर्ष यानी 1983 में फिल्म आयी वो सात दिन. मुख्य निभाया अनिल कपूर, पद्दमीनी कोल्हापुरे व नसीरुद्दीन शाह नें. आगे चल कर इसी फिल्म की कहानी पर हम दिल दे चुके सनम बनीं थी.

सेवन डेज इन पेरिस

खबर है कि जल्द ही इमरान व कटरीना सेवन डेज इन पेरिस नामक किसी फिल्म में नजर आयेंगे

सात खून माफ

इस हफ्ते रिलीज हो रही फिल्म सात खून माफ में भी सात का इस्तेमाल किया है. फिल्म में प्रियंका द्वारा उसके सात पतियों की हत्या की कहानी कही गयी है. विशाल भारद्वाज के निदर्ेशन में बनी यह प्रियंका की दूसरी फिल्म है. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, अनु कपूर, जॉन अब्राह्म ने प्रियंका के पतियों की भूमिका निभाई है.


इन फिल्मों के अलावा अब तक अंकों का इस्तेमाल शीर्षकों में कई बार किया गया है. 100 डेज, दो आंखें 12 हाथ, सौ दिन सास के, जैसी फिल्में में भी कहानी कुछ इन्हीं अंकों के इर्द-गिर्द घूमती रही है.

No comments:

Post a Comment